Top

अतिक्रमणकारियों ने घेर ली सडक़ शिकंजा कसने में नाकाम नगर निगम

अतिक्रमणकारियों ने घेर ली सडक़ शिकंजा कसने में नाकाम नगर निगम

सीतापुर रोड पर फल विक्रेताओं का कब्जा, जाम से रोज हलकान हो रहे लोग
दुर्घटनाओं को न्योता दे रहे अतिक्रमणकारी, नियमों को रखा ताक पर
१११ 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अतिक्रमण हटाओ अभियान की पोल एक बार फिर खुल गई है। सीतापुर रोड पर गल्ला मंडी के बाहर अतिक्रमणकारियों ने आधी सडक़ पर कब्जा जमा लिया है। इसके कारण यहां रोज जाम लगता है। इससे दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। वहीं सब कुछ जानते-बूझते नगर निगम इन अतिक्रमणकारियों पर शिकंजा कसने में नाकाम दिख रहा है।
राजधानी के सीतापुर रोड के पुरनिया नवीन गल्ला मंडी के बाहर सडक़ों पर लगे ठेलों के कारण अक्सर जाम की समस्या बनी रहती है। राष्ट्रीय राजमार्ग होने के कारण सडक़ पर ट्रैफिक का दबाव ज्यादा रहता है। आधी सडक़ पर इन अतिक्रमणकारियों के कारण आये दिन र्दुघटनाएं होती है। मंडी के बाहर ठेलों पर फल लगाते हैं। फल बेचने की जद्दोजहद के कारण कुछ दुकानदार सडक़ों पर ही दुकान सजा लेते हैं जबकि अन्य सफेद पट्टी को दरकिनार कर दुकान लगाते हैं। दूसरी ओर राहगीर सडक़ों पर ही रुककर समान खरीदते हैं। इसके कारण कई बार यहां हादसे हो चुके हैं। मंडी के बाहर फल बेचने को लेकर फल विक्रेता वर्चस्व के लिए अक्सर मारपीट भी करते हैं। बीच सडक़ पर फल की दुकानें सजी होने के कारण मार्ग से गुजरने वाले लोगों को आने-जाने में समस्या होती है। कई बार इन ठेला चालकों के कारण सडक़ पर हादसे भी हो जाते हैं ।

सफेद पट्टी के घेरे में दुकान लगाने की है अनुमति

राजधानी में पटरी दुकानदारों के लिए नगर निगम ने नियम-कायदे बना रखे हैं। इसके तहत पटरी दुकानदार निगम द्वारा निर्धारित सफेद पट्टी के भीतर दुकान लगा सकते हैं लेकिन यहां नगर निगम के नियमों की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है। इससे दुर्घटनाओं की आशंका बनी रहती है। वहीं नगर निगम भी नियम बनाकर भूल गया है। निगम की टीम शायद ही कभी पटरी दुकानदारों द्वारा नियमों का पालन किया जा रहा है या नहीं, इसका निरीक्षण करता है।

सडक़ पर सफेद पट्टी के पीछे ही दुकान लगाने की अनुमति है। यदि कोई इसका उल्लंघन करता है तो उस पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
अजय द्विवेदी
नगर आयुक्त

https://www.youtube.com/watch?v=aHDzR4yeNWU

Next Story
Share it