Top

अतिक्रमणकारियों के कब्जे में फुट ओवर ब्रिज पर नगर निगम को नहीं सुध

  • सफाई अभियान के दावों की भी पोल खोल रहा ब्रिज, हर ओर गंदगी का अंबार
  • रेलिंग के करीब लगा दिए गए हैं बिजली के तार, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा
  • महामारी के दौर में भी नहीं हो रही साफ सफाई, अधिकारी भी साधे हैं चुप्पी

सत्य प्रकाश
लखनऊ। राजधानी के चारबाग इलाके में बने फुट ओवर ब्रिज नगर निगम के अतिक्रमण हटाओ अभियान और साफ-सफाई के दावों की पोल खोल रहा है। लोगों के लिए बने इस पुल पर अतिक्रमणकारियों ने कब्जा कर रखा है। वहीं साफ-सफाई की व्यवस्था नहीं होने के कारण यहां कूड़े के अंबार लगे हुए हैं। यही नहीं रेलिंग के करीब से ही बिजली के तार बिछा दिए गए हैं। इससे यहां कभी भी हादसा हो सकता है।
राजधानी के चारबाग में बना फुट ओवर ब्रिज गंदगी और अतिक्रमणकारियों की भेंट चढ़ गया है। ओवर ब्रिज पर फैली गंदगी के कारण महामारी में लोगों ने इसका इस्तेमाल करना बंद कर दिया है। ब्रिज के पास अवैध तरीके से पटरी दुकानदारों ने कब्जा कर लिया है। इसके कारण लोगों का आवागमन बाधित हो चुका है। गौरतलब है कि चारबाग में रेलवे स्टेशन मौजूद है। यहां 24 घंटे लोगों का आवागमन बना रहता है। लोगों की सुविधा के लिए यहां पर एक फुट ओवर ब्रिज बनाया गया है ताकि सडक़ पार करने में लोगों को सुविधा हो और किसी प्रकार का हादसा न हो। अब यह ओवर ब्रिज गंदगी की भेंट चढ़ गया है । ओवर ब्रिज के दोनों छोरों पर अतिक्रमणकारियों का कब्जा है। जिसके कारण लोग इसका इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। वही ओवर ब्रिज पर साफ सफाई न होने के कारण हमेशा गंदगी फैली रहती है। इस ओवर ब्रिज की रेलिंग से सटाकर बिजली के तार बिछा दिए गए हैं, जिसके कारण हादसा होने की आशंका बनी रहती है।

वाहन चालक करते हैं मनमानी

चारबाग में सुगम यातायात के लिए नगर निगम ने पटरी दुकानदारों के लिए ब्लॉक्स बनाये हैं। पटरी दुकानदारों का कहना है कि उन्हें जगह आवंटित नहीं हुई है। अस्त-व्यस्त तरीके से दुकान लगाने के कारण जाम लगा करता है। वाहनों के लिए भी जगह चिन्हित है लेकिन चालक मनमानी करते हैं। वे इधर-उधर वाहनों को पार्क कर देते हैं। लखनऊ का चारबाग नगर निगम के जोन में आता है, लेकिन चारबाग जैसे सबसे व्यस्ततम इलाके पर न तो नगर निगम के अधिकारियों का ध्यान गया और न ही किसी कर्मचारी का।

पटरी दुकानदारों ने दिखाया आईना

चारबाग के एक ओर फुट ओवर ब्रिज पर गंदगी का अंबार है वहीं उसके ठीक नीचे दुकान लगाने वाले पटरी दुकानदार अपनी दुकानों के साथ एक कूड़ेदान रखे हुए हैं। वे समय-समय पर सडक़ की साफ-सफाई करते हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=aHDzR4yeNWU

Next Story
Share it