कोरोना: आसमान पर पहुंचे सब्जियों के दाम राजधानी में धड़ल्ले से हो रही कालाबाजारी

  • दहशत का फायदा उठाने में जुटे कारोबारी, आलू से प्याज तक के दाम में भारी इजाफा
  • सरकार के आदेशों के बावजूद दुकानदारों पर नहीं पड़ रहा असर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। कोरोना की दहशत अब जनता की थाली तक जा पहुंच गई है। पिछले दिनों की तुलना में सब्जियों के भाव आसमान पर पहुंच गए हैं। राजधानी लखनऊ में आलू, प्याज, टमाटर, गोभी, भिंडी और बैंगन की कीमतों में जबरदस्त उछाल आया है। इसकी प्रमुख वजह कोरोना को लेकर लोगों द्वारा सप्ताह भर के लिए सब्जी की खरीदारी है। वहीं व्यापारी ज्यादा मुनाफा कमाने के चक्कर में सब्जियों की ब्लैक मार्केटिंग कर रहे हैं।
सब्जी के थोक व्यापारियों का कहना है कि ट्रांसपोर्टेशन बंद होने की वजह से सब्जियां लखनऊ पहुंच नहीं पा रही हंै। सब्जियों के नहीं आने के कारण फुटकर व्यापारी दाम बढक़र ठेले वालों को दे रहे हैं जिसके कारण सब्जियों के दाम आचानक बढ़ गए हैं। सब्जी के थोक व्यापारी सोनकर कहते हैं कि कोरोना की दहशत की वजह से लोग मंडी जाने से बच रहे है। ऐसे में सब्जियों के ठेले वालों से लोग महंगे दामों में सब्जियां खरीद रहे हंै। दूसरी ओर लखनऊ की सब्जी मंडियों में अब नया माल नहीं आ रहा है। वहीं आदर्श व्यापार मंडल लखनऊ के अध्यक्ष संजय गुप्ता का कहना है कि अगर कोई सब्जी महंगी बेचता है तो जिला प्रशासन उस पर कड़ी कार्रवाई करे। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि जिला प्रशासन को सरकारी स्टाल लगाकर सब्जियों को उपलब्ध कराना चाहिए।

सब्जियों के रेट

आलू 24 से 28 रुपए किलो था वह बढक़र 50 रुपए किलो हो गया है। टमाटर का भाव भी सब्जी मंडी में 20 रुपए किलो से 50 रुपए किलो तक पहुंच गया। बैंगन का भाव 60 रुपए किलो तक हो गया। भिंडी 100 रुपए किलो और अरवी का भाव 120 रुपए किलो तक पहुंच गया है। मटर का दाम 100 रुपये किलो हो चुका है।

सरकार की अपील भी बेअसर
सरकार ने लॉकडाउन करने के साथ ही आवश्यक वस्तुओं की दुकान खोलने की अनुमति दे रखी है। इसमें सब्जी की दुकानें भी शामिल हैं। वहीं दूसरी जगहों से आने वाले खाद्य पदार्थों और सब्जियों पर किसी प्रकार की रोक नहीं लगाई गई है। सरकार ने लोगों से जमाखोरी न करने की अपील की है लेकिन इसका असर राजधानी के लोगों पर नहीं पड़ रहा है। जमाखोरी करने के कारण मुनाफाखोर सक्रिय हो गए हैं और सब्जियों समेत कई वस्तुओं की कालाबाजारी कर रहे हैं।

https://www.youtube.com/watch?v=UoL9yZykyd4

Loading...
Pin It