अब वाहन चालकों को नहीं पड़ेगा भटकना स्मार्ट पार्किंग से लैस होगा शहर

  • नगर निगम वाहन पार्किंग को बनाएगा स्मार्ट, तैयार की गई रणनीति
  • एलडीए के चार पार्किंग को भी किया जाएगा शामिल
  • कई सुविधाओं से किया जाएगा लैस, लोगों को मिलेगी राहत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। स्मार्ट सिटी योजना के अंतर्गत शहर ही नहीं बल्कि यहां संचालित वाहन पार्किंग भी स्मार्ट होंगी जिसमें लोगों को तमाम सुविधाए मिलेंगी। इसके लिए नगर निगम ने कवायद भी शुरू कर दी है। मौजूदा समय में नगर निगम की पार्किंगों में टोकन की व्यवस्था है, जो स्मार्ट सिटी के पैमाने पर खरी नहीं उतरती। नगर निगम के अफसरों का कहना है कि इसके लिए कुछ दिनों का इंतजार करना होगा। फिर पार्किंग में आने वालों को अपना वाहन खड़ा करने के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा।
मौजूदा समय में नगर निगम की 80 पार्किग ऑन स्ट्रीट हैं, वहीं चार पार्किंग बेसमेंट में हैं। पहले यह तैयारी थी कि सिर्फ बेसमेंट की पार्किंग को ही स्मार्ट बनाया जाएगा लेकिन अब सभी पार्किंग को स्मार्ट बनाए जाने का निर्णय लिया गया है। इस दिशा में कार्य योजना बनाने का काम भी शुरू कर दिया गया है, ताकि जल्द से जल्द पब्लिक को इसका लाभ मिल सके। वहीं एलडीए की भी चार अंडरग्राउंड पार्किंग को योजना में शामिल किए जाने से पब्लिक को राहत मिलेगी। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत पार्किंग को स्मार्ट बनाने के लिए लंबे समय से कवायद की जा रही थी लेकिन इस योजना को इंप्लीमेंट नहीं किया जा सका। अब नए साल में इस प्रोजेक्ट पर तेजी से काम किया जा रहा है। कार्य के टेंडर निकाल दिए गए और 31 मार्च से पहले वर्क ऑर्डर जारी कर दिए जाएंगे। स्मार्ट पार्किंग की सबसे खास बात बूम बैरियर है। इस बैरियर की खासियत यह है कि जैसे ही कोई भी वाहन पार्किंग में आता है या फिर पार्किंग से बाहर जाता है तो बैरियर अपने आप उठ जाएगा। जिससे वाहन सवार को बैरियर उठने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही बैरियर में सेंसर भी होंगे।

यह होगी व्यवस्था

1-हैंड हेल्ड मशीनों से बनेगी शुल्क पर्ची
2-निर्धारित शुल्क ही वसूला जाएगा
3-डिस्प्ले बोर्ड पर शुल्क शो होते रहेंगे
4-पार्किंग फुल होने की जानकारी भी मिलेगी
5-वाहनों की सुरक्षा होगी बेहतर

ऑनलाइन मिलेगी जानकारी

तमाम बार वाहन पार्किंग फुल होने पर लोगों को वापस लौटना पड़ता है लेकिन अब दिक्कत पैदा नहीं होगी। सभी स्मार्ट पार्किंग को कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट कर दिया जाएगा। चूंकि स्मार्ट एप भी लांच होने जा रहा है। ऐसे में सभी स्मार्ट पार्किंग को उस एप से भी कनेक्ट किया जाएगा। यह एप भी कंट्रोल सेंटर से इंटीग्रेट होगी। जैसे ही कोई व्यक्ति एप के माध्यम से पार्किंग में स्पेस संबंधी जानकारी मांगेगा उसे तुरंत जानकारी मिल जाएगी वह भी घर बैठे।

https://www.youtube.com/watch?v=UoL9yZykyd4

Loading...
Pin It