सीएम योगी ने संभाला मोर्चा कोरोना को लेकर लॉकडाउन शुरू

  • मुख्यमंत्री ने अफसरों को बल प्रयोग न करने का दिया आदेश
  • आवश्यक सेवाएं रहेगी बहाल, 16 जिलों को किया गया बंद

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चीन से फैले कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए प्रदेश के 16 जिलों में तीन दिन का लॉकडाउन शुरू हो गया है। सोमवार से शुरू लॉक डाउन बुधवार तक रहेगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने इसको लेकर खुद मोर्चा संभाल लिया है। रविवार रात 16 जिलों के सभी आला अधिकारियों को उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया कि लॉकडाउन के दौरान बल प्रयोग नहीं होगा।
जनता कफ्र्यू के बेहद सफल प्रयोग के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के लोगों को कोरोना वायरस से बचाव के लिए एहतियातन बड़ा कदम उठाते हुए 16 जिलों में 25 मार्च तक लॉकडाउन घोषित कर दिया। इसको लेकर रविवार रात को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से संबंधित जिलों के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं। लॉकडाउन का फैसला उन सभी सोलह जिलों के लिए किया है, जहां-जहां कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज पाए गए हैं। इन सभी जिलों में 25 मार्च तक लॉकडाउन रहेगा। इसके तहत सामान्य आवागमन, सार्वजनिक गतिविधियां पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगी। आवश्यक सेवाओं को छोडक़र सभी सरकारी कार्यालय, शैक्षणिक संस्थान, अर्धसरकारी उपक्रम, स्वायत्तशासी संस्थाएं, राजकीय निगम बंद रहेंगे। सभी दुकानें, व्यापारिक प्रतिष्ठान, निजी कार्यालय, मॉल, कारखाने, वर्कशॉप, गोदाम बंद रहेंगे। सार्वजनिक परिवहन (रोडवेज, सिटी बस, निजी बसें, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, आदि) प्रतिबंधित रहेगा। वहीं, आवश्यक सेवाएं बहाल रहेंगी। धार्मिक आयोजनों के बारे में मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन को धर्मगुरुओं से मदद लेने का निर्देश दिया। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि मंदिरों में ज्यादा भीड़ एकत्र न हो।

दुकानों पर रखे जाएं सेनेटाइजर

मुख्यमंत्री ने हिदायत दी कि राशन की दुकानों में जहां राशन मिलता है वहां पर सेनेटाइजर जरुर रखे जाएं। साथ में किसी भी दुकान पर 10 से ज्यादा लोग एकत्र न हों। मुख्यमंत्री ने साफ किया कि जिन जिलों में लॉकडाउन है वहां पर कोषागार खुले रहेंगे। रविवार देर रात मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में यह निर्देश दिए। इस बाबत शासनादेश भी जारी हो गया।

यह जिले लॉकडाउन

लखनऊ, अलीगढ़, गौतमबुद्ध नगर (नोएडा), कानपुर, वाराणसी, मेरठ, आजमगढ़, गाजियाबाद, गोरखपुर, लखीमपुर खीरी, आगरा, प्रयागराज, सहारनपुर, बरेली, पीलीभीत और मुरादाबाद।

क्वारंटाइन होंगे अन्य राज्यों से आए नागरिक

सीएम ने निर्देश दिए हैं कि जिन जिलों में शनिवार और रविवार को मुंबई, सूरत या अन्य शहरों से लोग आए हैं, वह अपने घरों में ही रहें। जिला प्रशासन इन्हें सूचीबद्ध कर क्वारंटाइन करने की व्यवस्था करेगा।

https://www.youtube.com/watch?v=3s3i8pIMikc

Loading...
Pin It