अब गंभीर मरीजों के लिए मिनटों में साफ हो जाएगा रास्ता, जाम नहीं बनेगा बाधक

  • लखनऊ के कई चौराहों पर लगे हाईटेक स्मार्ट स्ट्रिप, बन जाएगा ग्रीन कॉरिडोर
  • शहर के 42 चौराहों को किया गया चिन्हित लगायी जाएंगी इमरजेंसी बटन डिवाइस 

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अब गंभीर रोगियों को ले जा रहे वाहनों को जाम का सामना नहीं करना पड़ेगा। इमरजेंसी बटन दबाते ही सडक़ पर ग्रीन कॉरिडोर बनकर तैयार हो जाएगा और मरीज को कुछ मिनटों में अस्पताल पहुंचा दिया जाएगा। फिलहाल राजधानी के कुछ चौराहों पर ये डिवाइस लगाई गई हैं। हालांकि इस डिवाइस को लगाने के लिए कुल 42 चौराहों को चिन्हित किया गया है।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में शामिल राजधानी में स्मार्ट स्ट्रिप मॉडल से यातायात को आसान बनाने का काम शुरू किया जा चुका है। इसके आधार पर शहर के कुछ अन्य रास्तों में स्मार्ट स्ट्रिप बनाकर ग्रीन कॉरिडोर की सुविधा तैयार की जाएगी। फिलहाल लखनऊ के चार चौराहों पर इमरजेंसी बटन सर्विस का प्रयोग किया जा रहा है। किसी भी मेडिकल इमरजेंसी के समय अगर इस इमरजेंसी बटन डिवाइस पर संदेश दिया जाता है और बताया जाता है कि मरीज की हालत बहुत खराब है। यह संदेश मिलते ही चौराहे की लाल ट्रैफिक लाइट तुरंत हरी हो जाएगी और अस्पताल के पूरे रास्ते तक मरीज को ले जा रहे वाहन को रेड सिग्नल नहीं मिलेगा। इस तरह मरीज को अस्पताल तक पहुंचाने के लिए देखते-देखते एक ग्रीन कॉरिडोर बन जाएगा। इससे इमरजेंसी में फंसे मरीज को अस्पताल तक ले जाने में ट्रैफिक जाम से संबंधित कोई भी असुविधा नहीं होगी। लखनऊ के पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय ने बताया कि उनकी योजना शहर के 42 चौराहों पर इमरजेंसी बटन डिवाइस लगाने की है। पुलिस कमिश्नर के मुताबिक लखनऊ पुलिस कमिश्नरी इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम की मदद से राजधानी के सभी चौराहों पर हाईटेक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लगाने जा रहा है।

क्या है इमरजेंसी बटन सर्विस

इमरजेंसी बटन सर्विस एक छोटा सा डिब्बानुमा टेलीफोन जैसी डिवाइस है। खास चौराहों पर किसी भी इमरजेंसी की दशा में इस डिवाइस पर बने कॉल के बटन को दबाकर अपना संदेश बोला जा सकता है। यह संदेश सीधे पुलिस कमिश्नर के कंट्रोल रूम में जाएगा और वहां से ट्रैफिक संबंधी सहायता तुरंत मिल सकेगी।

यहां लगी है डिवाइस

ये इमरजेंसी बटन सिस्टम फिलहाल राजधानी के चार चौराहों पर लगाया गया है। 1090 चौराहा, पॉलिटेक्निक चौराहा, हजरतगंज चौराहा और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान चौराहै पर ये इमरजेंसी बटन सिस्टम लगाया गया है।

https://www.youtube.com/watch?v=4ygaKSxtF8E

Loading...
Pin It