यूपी बोर्ड की परीक्षा शुरू, डिप्टी सीएम ने किया परीक्षा केंद्रों का दौरा

  • प्रदेश के 395 अति संवेदनशील व 938 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर खास नजर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट 2020 की परीक्षा आज से शुरू हो गई है। यूपी बोर्ड की इस परीक्षा में प्रदेश भर के 56 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हैं। इस बार भी शासन व बोर्ड प्रशासन ने नकल रोकने के लिए प्रभावी इंतजाम किए हैं। 2020 यूपी बोर्ड पहली बार परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी हाईटेक तरीके से होगी। सूबे के 395 अति संवेदनशील व 938 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर खास नजर रहेगी। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं छह मार्च तक चलेंगी।
यूपी बोर्ड के परीक्षा की तैयारी परखने डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा के साथ माध्यमिक शिक्षा राज्य मंत्री गुलाब देवी तथा प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा अराधना शुक्ला के साथ शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने लखनऊ के कई परीक्षा केंद्रों का दौरा किया। आज हाईस्कूल का सुबह की पाली में प्रारंभिक हिंदी का पेपर था। जबकि दूसरी पाली में इंटर की सामान्य हिंदी की परीक्षा होगी। यूपी बोर्ड में पहली बार परीक्षा केंद्रों की ऑनलाइन निगरानी हाईटेक तरीके से होगी। प्रदेश में कुल 7786 परीक्षा केंद्र बनाये गये हैं। इनमें 395 अति संवेदनशील व 938 संवेदनशील परीक्षा केंद्रों पर खास नजर रहेगी। ऐसे केंद्रों पर स्टेटिक मजिस्ट्रेट तैनात हैं। इसके अलावा दो हेल्पलाइन नंबर 1800-180-5310 और 1800-180-5312 भी जारी किए गए हैं। जो शिकायतों पर कार्यवाही करेंगे।

डीजीपी ऑफिस को पत्र अग्रसारित करने में लग गये चार साल: नूतन

  • अक्टूबर 2015 में आवास पर विजिलेंस का छापा पडऩे के मामले में मांगी थी जानकारी

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश की हाईटेक पुलिस की कच्छप गति वाली कार्यशैली को लेकर एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने बड़ा खुलासा किया है। आईपीएस अफसर अमिताभ ठाकुर को आरटीआई में दिए गए अभिलेखों से डीजीपी कार्यालय द्वारा शासन को पत्र अग्रसारित करने में चार साल लगने का मामला सामने आया है। जो बेहद चौंकाने वाला है।
एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने बताया कि अमिताभ ठाकुर ने 18 अक्टूबर 2015 को डीजीपी कार्यालय के माध्यम से शासन को 2 पत्र प्रेषित कर अपने आवास पर पड़े विजिलेंस छापे के दौरान अनियमितता के संबंध में कार्यवाही की मांग की थी। बाद में उन्होंने आरटीआई में इन पत्रों के संबंध में की गयी कार्यवाही की सूचना मांगी थी। इस पर एडीजी कार्मिक एल.वी. अंटोनी देवकुमार के पत्र दिनांक 30 अक्टूबर 2019 द्वारा उन्हें बताया गया कि उनके दोनों पत्र 18 अक्टूबर 2015 शासन को 30 अक्टूबर 2019 को प्रेषित किये गए हैं। इसलिए नूतन ठाकुर ने कहा कि एक आईपीएस अफसर द्वारा भेजे गए पत्रों को अग्रसारित करने मात्र में चार साल का समय लगना वास्तव में अत्यंत गंभीर स्थिति है।

कांग्रेस नेता अहमद पटेल को आयकर विभाग का नोटिस

  • 400 करोड़ रुपये के हवाला ट्रांजैक्शन का मामला

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को आयकर विभाग ने समन जारी किया है। पटेल को 400 करोड़ रुपये के हवाला ट्रांसजैक्शन मामले में ये नोटिस जारी कर पेश होने का आदेश दिया गया है। इसके पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अहमद पटेल को 11 फरवरी को समन जारी किया था और 14 फरवरी को पेश होने को कहा था। लेकिन पटेल 14 फरवरी को पेश नहीं हुए। उन्होंने तबीयत खराब होने की दलील दी थी। इसलिए आयकर विभाग ने दोबारा अहमद पटेल को नोटिस भेजा है।

परिवर्तन महाकुंभ का समापन करेंगे रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह

एचएएल के अधिकारियों के साथ भी करेंगे बैठक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अपने संसदीय क्षेत्र लखनऊ में परिवर्तन कुंभ में शिकरत करेंगे। वह यहां 16 फरवरी से शुरू हूए तीन दिवसीय परिवर्तन कुंभ का समापन करेंगे। इस एकल अभियान के तहत पूरे देश में एक लाख से ज्यादा एकल विद्यालय हैं। ये खासतौर से आदिवासी वनवासी क्षेत्रों में ही खोले जाते हैं, इसका उद्देश्य बच्चों को शिक्षा के साथ-साथ जैविक खेती, नैतिक शिक्षा, स्वच्छता के बारे में भी जागरूक करना है।
महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि रक्षा मंत्री दोपहर में एयरपोर्ट पहुंचने के बाद सीधे दिलकुशा कॉलोनी स्थित अपने आवास जाएंगे। इसके बाद आवास पर ही एचएएल अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। यहां का कार्यक्रम खत्म होने के बाद एकल अभियान के परिवर्तन कुंभ में डॉ. राममनोहर लोहिया विधि विश्वविद्यालय जाएंगे। यहां परिवर्तन महाकुंभ का समापन करने के बाद रक्षामंत्री एयरपोर्ट से दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

शामली में पेड़ से लटका मिला बलात्कार के आरोपी का शव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शामली। उत्तर प्रदेश के शामली जिले के एक गांव में बलात्कार के एक आरोपी का शव पेड़ से लटका हुआ मिला। इस घटना की जानकारी मिलने पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। वहीं मामले की जांच शुरू कर दी है।
एसपी विनीत जायसवाल ने बताया कि बागपत निवासी 25 वर्षीय सौरभ राठी को नाबालिग से बलात्कार के एक मामले में 17 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। आरोपी को 11 फरवरी को जमानत मिली थी। इसके बाद आज सुबह बलात्कार के आरोपी के सुसाइड करने की जानकारी मिली। जायसवाल ने कहा कि शव को परीक्षण के लिए भेज दिया गया है और मौत का कारण पता करने के लिए घटना की जांच जारी है।

प्रयागराज में एसटीएफ के दारोगा की किन्नर से हो गई शादी, रिपोर्ट दर्ज

  • राज खुलने पर किन्नर के परिजनों ने दी जान से मारने की धमकी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
प्रयागराज। यूपी के प्रयागराज में आज एक अजीबोगरीब मामला सामने आया। यहां स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) में तैनात एक दारोगा की शादी किन्नर से हो गई। दारोगा को जब इस सच्चाई का पता चला तो वह सन्न रह गय। यह मामला सामने आने के बाद दारोगा ने कैंट थाने में किन्नर पत्नी और उसके माता-पिता के खिलाफ धोखाधड़ी और धमकी देने की एफआईआर दर्ज करा दी है। कैंट थाना पुलिस इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कर जांच में जुट गई है।
बता दें कि बेली अस्पताल के पास रहने वाले दारोगा की पहली पत्नी की मौत हो चुकी है। उसके दो छोटे-छोटे बच्चे हैं। बच्चों के लालन-पालन के लिए उन्होंने दूसरी शादी करने का फैसला लिया था। दारोगा का आरोप है कि रानीगंज के एक शख्स से उसकी मुलाकात हुई, जिसके बाद उसने करनपुर की लडक़ी के बारे में बताया और उसकी सगाई भी कराई। इसके बाद 5 अक्टूबर 2019 को प्रतापगढ़ बेल्हा मंदिर में दोनों की हिंदू रीति रिवाज से शादी कराई गई। लडक़ी विदा होकर जब अपने ससुराल आई तो उसके किन्नर होने का पता चला। दारोगा के विरोध करने पर उसके माता-पिता ने जान से मारने की धमकी दी। इससे मानसिक रूप से परेशान होकर दरोगा ने इसकी शिकायत एसएसपी से की और इस मामले में कैंट थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। पुलिस अब इस मामले की जांच में जुटी है।

https://www.youtube.com/watch?v=hxE5mCHGRqo

Loading...
Pin It