अनेकता में एकता भारत के लोकतंत्र का मूलमंत्र : योगी

  • सम्मेलन से निकलेगा चुनौतियों का समाधान, मजबूत होगा लोकतंत्र
  • अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचाना चाहती है सरकार
  • प्रदेश में हुए पहले सीपीए सम्मेलन को मुख्यमंत्री ने किया संबोधित

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में पहली बार कॉमनवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (सीपीए) के इंडिया रीजन की कांफ्रेंस का आयोजन विधान सभा में किया गया। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सम्मेलन का शुभारंभ किया। सम्मेलन को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सीपीए ने लोकतंत्र को सुसाध्य बनाने में अहम भूमिका निभाई है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। लोकतंत्र आमजन की खुशहाली के लिए है। अनेकता में एकता भारत के लोकतंत्र का मूलमंत्र है। एकता-विविधता को देश के लोकतंत्र ने सहजता से अपना लिया है। तमाम चुनौतियां हैं जिनका समाधान ऐसे सम्मेलन से निकलेगा।
उन्होंने कहा कि भारतीय लोकतंत्र की भावना राष्ट्रमंडल की भावना के अनुरूप है। भारत राष्ट्रमंडल की सराहना करता है। हमारे संविधान निर्माताओं ने लोकतंत्र को बचाये रखने की जिम्मेदारी सौंपी है इसलिए हमें अपनी भूमिका निभानी होगी। एकता और अखंडता की हम आज भी रक्षा कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि इस सम्मेलन से ठोस निष्कर्ष निकलेंगे जिनसे लोकतंत्र और मजबूत होगा। सरकार तभी काम कर सकती है जब सदन बाधित न हो इससे जनता की भावनाएं भी आहत होती हैं। सरकार अपनी नीतियों से समाज के अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ देना चाहती है। कुछ दिनों पहले सदन 36 घंटे चला जिसका हमें अन्य योजनाओं को पूरा करने का लाभ मिला।

सदन में बनाए रखनी चाहिए भाषा की मर्यादा: लालजी टंडन

मध्य प्रदेश के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि सदन में भाषा की मर्यादा का पालन करना चाहिए। पीठासीन अधिकारी का दायित्व है कि वह सरकार का बचाव सदन में करे और लोकतंत्र की भावना मजबूत रहे इसके लिए विपक्ष का भी सम्मान बनाए रखे। संसदीय भाषा का स्तर नहीं गिरना चाहिए।

इंदिरा गांधी पर टिप्पणी से भडक़ी कांग्रेस, राउत ने दी सफाई

  • कहा, मिस्टर शायर शायरी सुनाकर करें मनोरंजन, वापस ले बयान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। शिवसेना सांसद संजय राउत ने कल दावा किया थ कि पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी मुंबई में पुराने डॉन करीम लाला से मिली थीं। राउत ने कहा था कि अंडरवल्र्ड तय करते थे कि मुंबई का पुलिस आयुक्त कौन बनेगा, मंत्रालय में कौन बैठेगा। उन्होंने दावा किया कि हाजी मस्तान के मंत्रालय में आने पर पूरा मंत्रालय उसे देखने के लिए नीचे आ जाता था। इंदिरा गांधी पाइधोनी (दक्षिण मुंबई में) में करीम लाला से मिलने आती थीं। राउत की इस टिप्पणी पर कांग्रेस ने आपत्ति जाहिर की और अपनी टिप्पणी वापस लेने की मांग की।
राउत के बयान पर कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने ट्वीट किया, बेहतर होगा कि शिवसेना के मि. शायर दूसरों की हल्की-फुल्की शायरी सुनाकर महाराष्ट्र का मनोरंजन करते रहें। पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी जी के खिलाफ दुष्प्रचार करेंगे तो उन्हें पछताना पड़ेगा। वे अपना बयान वापस ले लें। वहीं कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने कहा कि संजय राउत अपना बयान वापस लें। इंदिरा जी एक सच्ची देशभक्त थीं। इंदिरा जी से जुड़ा जो बयान उन्होंने दिया है वह वापस लें। कांग्रेस की आपत्ति पर राउत ने सफाई देते हुए कहा कि मैंने हमेशा इंदिरा गांधी, पंडित नेहरू, राजीव गांधी और गांधी परिवार के प्रति जो सम्मान दिखाया, वह विपक्ष में होने के बावजूद किसी ने नहीं किया। राउत ने कहा कि करीम लाला से सभी नेता मुलाकात करते थे।

प्रदेशभर के वकील हड़ताल पर, कोर्ट में कामकाज ठप

  • एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की मांग समेत कई मुद्दों पर किया कार्य बहिष्कार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के कई शहरों में हाल के दिनों में हुई वकीलों की हत्याओं सहित कई अन्य मांगों को लेकर प्रदेश भर के वकीलों ने आज एक दिन की हड़ताल की। हड़ताल में प्रदेश के करीब साढ़े तीन लाख वकील शामिल हैं। हड़ताल कर रहे वकीलों ने अपनी सुरक्षा के लिए राज्य सरकार से जल्द एडवोकेट प्रोटेक्शन एक्ट लागू करने की भी मांग कर रहे हैं।
न्यायिक कार्य का बहिष्कार कर रहे वकीलों ने सरकार से एडवोकेट वेलफेयर फंड की धनराशि भी रिलीज करने की मांग की है। यूपी बार काउंसिल के आह्वान पर हुई इस एक दिवसीय हड़ताल को इलाहाबाद हाई कोर्ट बार एसोशिएसन समेत सभी जिला बार एसोशिएसनों ने भी अपना समर्थन दिया है।
हाई कोर्ट के वकील हड़ताल के समर्थन में गेट नंबर तीन पर इकट्ठा होकर नारेबाजी की। पहले चरण में वे एक दिवसीय न्यायिक कामकाज का बहिष्कार कर रहे हैं जबकि इसके अगले चरण में वकील विधानसभा का घेराव करेंगे। इसकी रणनीति भी यूपी बार काउंसिल ही तय करेगा। फिलहाल वकीलों की हड़ताल से हाई कोर्ट और जिला अदालतों में कामकाज पूरी तरह से ठप है।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.