पांच हजार रुपये में परिवार का पालन-पोषण करना कठिन और जीना मुश्किल: पवन

निर्भया कांड के दोषियों को फांसी देने जा रहे जल्लाद ने की मार्मिक अपील

  • पीएम नरेन्द्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ को लिखेंगे पत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। तिहाड़ जेल में बंद निर्भया गैंगरेप कांड के दोषियों को फांसी देने का रास्ता लगभग साफ हो गया है। उन्हें फांसी पर लटकाने की तैयारियां चल रही हैं। उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले के निवासी पवन जल्लाद को बुलाने के लिए लेटर लिखा गया है। लेकिन फांसी से पहले पवन ने पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ से एक मार्मिक अपील की है। जिसमें उसने आर्थिक तंगी का हवाला देते हुए लिखा है कि ‘पांच हजार रूपये में परिवार का पालन-पोषण कर पाना असंभव लगता है। इसलिए ऐसी स्थिति में अब तो जीना भी मुश्किल हो गया है।
पवन जल्लाद मेरठ की आलोक विहार कालोनी का रहने वाला है। पवन का परिवार पीढ़ी दर पीढ़ी जेल में फांसी देने का काम करता है। पवन से पहले उसके परदादा लक्ष्मण सिंह, दादा कल्लू जल्लाद और पिता मम्मू सिंह भी फांसी देने का काम करते थे। इसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए अब पवन फांसी देता है। पवन का बीवी, बच्चों संग छोटे-बड़े भाइयों वाला परिवार है। निर्भया गैंगरेप केस में दोषियों को फांसी दिए जाने का जिक्र आते ही पवन एक बार फिर से चर्चाओं में आ गया है। पवन जल्लाद ने बताया कि पिता के बाद से मैं इस काम को विभिन्न जेलों में जाकर अंजाम दे रहा हूं। कुछ समय पहले तक मुझे मेरठ जेल से तीन हजार रूपये महीना मानदेय मिलता था। मेरे अथक प्रयासों के बाद मानदेय बढ़ाकर पांच हजार रूपये मिलने लगा। लेकिन आज की इस महंगाई के दौर में अब पांच हजार रूपये भी नाकाफी साबित हो रहे हैं। परिवार का पालन-पोषण करना कठिन होता जा रहा है। मैं बीते काफी समय से लगातार संबंधित अधिकारियों से मानदेय बढ़ाने के संबंध में गुहार लगा चुका हूं। लेकिन अभी तक इस मामले में मेरी सुनवाई नहीं हुई है।

बेटा नहीं करेगा पुश्तैनी काम

पवन जल्लाद का कहना है कि मेरा मकान टूट-फूट गया है। बच्चे बड़े हो गए हैं। उनकी पढ़ाई-लिखाई कराना मुश्किल होता जा रहा है। कई बार तो स्कूल की फीस तक नहीं जा पाती है। इसलिए मेरे बेटे ने इस काम को करने के लिए अभी से मना कर दिया है। आर्थिक परेशानियों के चलते मेरा जीना मुश्किल हो गया है। साइकिल पर कपड़े रखकर गली-गली फेरी लगाता हूं, तब कहीं जाकर दो वक्त की रोटी का जुगाड़ हो पाता है। जबकि वह अपना मानदेय बढ़वाने के लिए देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग और यूपी के जेल विभाग को पत्र लिखने का मन बना चुके हैं।

एटीएस ने नकली नोटों के साथ एक युवक को पकड़ा

  • 15 दिनों के भीतर नकली नोटों का दूसरा मामला आया सामने

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पश्चिम बंगाल के रास्ते उत्तर प्रदेश और अन्य राज्यों में फिर भारतीय नकली मुद्रा की तस्करी तेज हो गई है। आतंकवाद निरोधक दस्ता (एटीएस) ने 15 दिनों के भीतर लखनऊ के बाद अब गाजियाबाद में नकली नोट बरामद किए हैं। एटीएस ने गाजियाबाद स्टेशन से कटिहार, बिहार निवासी मु. मुराद को दो लाख 49 हजार 500 रुपये के नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया है। वह मालदा (पश्चिम बंगाल) के रास्ते 500 व दो हजार रुपये के जाली नोटों की खेप लेकर आया था, जिसे उत्तर प्रदेश के अलावा दिल्ली में सप्लाई किया जाना था।
एडीजी एटीएस डीके ठाकुर ने बताया कि आरोपित मुराद के खिलाफ लखनऊ स्थित एटीएस थाने में एफआइआर दर्ज की गई है। आरोपित के पास से 500 रुपये के 99 तथा दो हजार रुपये के 100 जाली नोट बरामद किए गए हैं, जो उच्च गुणवत्ता वाले हैं। आरोपित मुराद यहां झंडापुर, साहिबाबाद (गाजियाबाद) में किराये का कमरा लेकर रह रहा था। वह जाली नोटों की सप्लाई उत्तर प्रदेश व दिल्ली एनसीआर में करता था। इस नेटवर्क से जुड़े अन्य आरोपियों की तलाश जारी है।

निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में पेश किया इंसाल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (संशोधन) बिल

  • सेंट्रल संस्कृत यूनिवर्सिटी बिल 2019 भी लोकसभा में होगा पेश

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने राज्यसभा में जबरदस्त सियासी गहमागहमी के बीच चर्चित नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 बहुमत से पारित करा लिया है। अब सरकार का जोर अन्य महत्वपूर्ण विधेयकों को पास कराने पर है। इसी बीच केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज लोकसभा में इंसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (द्वितीय संशोधन) बिल 2019 पेश कर दिया। इसके अलावा मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल सेंट्रल संस्कृत यूनिवर्सिटी बिल 2019 पेश करेंगे। साथ ही विदेश मंत्री एस जयशंकर एंटी मेरिटाइम पाइरेसी बिल 2019 पेश करेंगे। इस बीच राज्यसभा में तृणमूल कांग्रेस संसदीय दल के नेता डेरेक ओ-ब्रायन ने टीवी चैनलों को सूचना प्रसारण एडवाइजरियों के सिलसिले में राज्यसभा में जीरो आवर का नोटिस दिया है।
आम आदमी पार्टी नेता संजय सिंह ने नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 के खिलाफ पूर्वोत्तर में हो रहे विरोध प्रदर्शनों को लेकर राज्यसभा में नियम 267 के तहत सस्पेंशन ऑफ बिजनेस नोटिस दिया है। नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 को लेकर पूर्वोत्तर में हो रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों को लेकर कांग्रेस सांसद मोनिका टैगोर और अब्दुल खालिक ने भी कार्यस्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है। बता दें, इसी कड़ी में राज्यसभा में भी कई महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए जाएंगे। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद संविधान (126वां संशोधन) विधेयक 2019 पेश करेंगे। इसके अलावा आदिवासी मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा संविधान (अनुसूचित जनजाति) ऑर्डर (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 पेश करेंगे।

बहराइच में ट्रक और इनोवा कार में टक्कर, छह की मौत

रूपईडीहा हाइवे पर धनौली के पास हुई घटना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
बहराइच। बहराइच-रुपईडीहा हाईवे पर धनौली के पास तेज रफ्तार ट्रक का टायर फट गया। अनियंत्रित ट्रक सामने से आ रही इनोवा से जा टकराया। इससे इनोवा सवार चालक सहित 9 लोग गंभीर रूप से घायल हो गये। पुलिस ने सभी घायलों को शहर स्थित मेडिकल कालेज भेजा। चिकित्सकों ने परीक्षण के बाद छह लोगों को मृत घोषित कर दिया। एक घायल को ट्रामा सेंटर लखनऊ रेफर किया गया है। जानकारी के मुताबिक नानपारा कोतवाली के बहराइच-रुपईडीहा हाईवे पर धनौली के पास हुए हादसे में अनियंत्रित ट्रक विपरीत दिशा से आ रही इनोवा कार से जा टकराया। इनोवा में सवार रामबाबू (19), धर्मेन्द्र सोनी (45), वीरेन्द्र (40), निरंकार (55), चालक अरमान (35), सुरेश (45), आशीष (12), संजय सोनी (42), अक्षत सोनी (4) गंभीर रूप से घायल हो गये। यह हादसा होते ही ट्रक चालक वाहन छोडक़र फरार हो गया। हादसे की सूचना पर पहुंची पुलिस ने सभी घायलों को एम्बुलेंस से शहर स्थित मेडिकल कालेज भेजा। वहां चिकित्सकों ने परीक्षण के बाद राम बाबू, धर्मेन्द्र, सुरेश, आशीष, अरमान, वीरेंद्र को मृत घोषित कर दिया। जबकि संजय को गंभीर अवस्था में इलाज के लिए ट्रामा सेंटर लखनऊ भेजा गया है। यहां उनकी स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है।

कांग्रेस सांसद धीरज के घर आईटी का छापा

  • रांची एयरपोर्ट पर पकड़े गए थे 38 लाख रुपये के साथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
रांची। कांग्रेस पार्टी के राज्यसभा सांसद धीरज प्रसाद साहू को रांची से दिल्ली जाने के दौरान रांची एयरपोर्ट पर लगेज स्कैनिंग में 38.5 लाख रुपए के साथ पकड़ा गया था। इस घटना के बाद आय कर (आईटी) विभाग की टीम ने राज्यसभा सांसद के लोहरदगा स्थित आवास में दस्तक दी है। आज आईटी की सात सदस्यीय टीम सुबह-सुबह राज्यसभा सांसद के लोहरदगा स्थित आवास पहुंची। पुलिस बल की मौजूदगी में आईटी विभाग की टीम ने सांसद के आवास के मुख्य दरवाजे को बंद कर अपनी जांच को आगे बढ़ाया। वे सांसद के परिवार के अन्य सदस्यों को भी बुलाकर जांच करने का इंतजार कर रहे हैं।
बता दें कि एयर इंटेलिजेंस की टीम ने दिल्ली एयरपोर्ट पर सांसद धीरज प्रसाद साहू से उक्त राशि के बारे में पूछताछ की थी। इस कार्रवाई के बाद आज लोहरदगा स्थित सांसद के आवास पर सुबह 9.30 बजे आईटी की टीम पहुंच गई। सांसद के घर को चारों ओर से पुलिस ने घेर लिया। इसके बाद आईटी की टीम जांच-पड़ताल के साथ आगे की कार्रवाई करने में जुट गई है। आईटी की टीम का कहना है कि वे जांच-पड़ताल के लिए यहां आए हैं, पर घर में कोई नहीं है, ऐसे में तलाशी संबंधी आगे की कार्रवाई अभी शुरू नहीं की गई है। गृहस्वामी या फिर घर के अन्य सदस्यों के आने के बाद आयकर विभाग की टीम जांच-पड़ताल का काम आगे बढ़ाएगी।

 

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.