तकनीकी के प्रयोग से प्रदूषण का समाधान संभव: राष्ट्रपति

  • राष्टï्रपति ने पीएसआईटी में अंतरराष्टï्रीय कांफ्रेंस को किया संबोधित
  • कहा, तकनीकी में आगे बढ़ रहा कानपुर पर प्रदूषण चिंताजनक

 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
कानपुर। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अपने गृह जनपद कानपुर पहुंचे। यहां पीएसआईटी में आयोजित अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में उन्होंने कहा कि तकनीकी के क्षेत्र में कानपुर लगातार प्रगति की ओर बढ़ रहा है। तकनीकी के प्रयोग से प्रदूषण जैसी समस्याओं का समाधान संभव है।
उन्होंने कहा कि कानपुर देश के सबसे पुराने आईआईटी में एक है। ऐसे संस्थान प्रदूषण व जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली समस्याओं का समाधान तलाश रहे हैं। कपड़ा व चर्म उद्योग में विश्व में पहचान बनाने वाला कानपुर आज तकनीकी के साथ प्रदूषण में भी बढ़ा है। तकनीकी के नुकसान व फायदे दोनों हैं। उन्होंने कहा कि प्रदूषण बढ़ाने में भी कहीं न कहीं तकनीकी की भूमिका भी रहती है। इसका समाधान भी तकनीकी से निकाला जा सकता है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, मशीन लर्निंग व इंटरनेट ऑफ थिंग्सथैंक्स ने जहां काम को आसान व पारदर्शी बनाया है वही कामकाजी मनुष्य की जरूरत भी पूरी हुई है। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कांफ्रेंस में इन समस्याओं पर और सारे पहलू पर मंथन किया जाना चाहिए और वैज्ञानिक शिक्षाविद व शोधार्थी मिलकर इसका समाधान तलाश सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज खुशी की बात है कि महान वैज्ञानिक जगदीश चंद्र बोस का जन्मदिन भी है। इस मौके पर उपमुख्यमंत्री व उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि कंप्यूटर साइंस का क्षेत्र लगातार बढ़ रहा है। आने वाला समय भारत को पहले स्थान पर तकनीकी के जरिए ही ले जाएगा। मोबाइल प्रोडक्शन में हम लगातार बढ़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश कई प्रदेशों से आगे हैं। इस मौके पर राच्यपाल आनंदीबेन पटेल, डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर विनय कुमार पाठक समेत देश-विदेश से आए शिक्षाविद प्रोफेसर व छात्र-छात्राएं मौजूद रहे।

हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर केस आरोपियों को कानूनी मदद नहीं देंगे वकील

  • मृतका के परिजनों से मिले राज्यपाल

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
हैदराबाद। तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद में सरकारी डॉक्टर के साथ गैंगरेप, हत्या और जला देने के दिल दहला देने वाले मामले में आरोपियों के लिए मुसीबतें और बढ़ गई हैं। हैदराबाद में वकीलों ने चारों आरोपियों का केस न लडऩे का फैसला किया है। शादनगर बार असोसिएशन ने आज यह ऐलान किया है कि डॉक्टर से रेप करने वाले चारों आरोपियों को किसी भी तरह की कानूनी मदद नहीं दी जाएगी। वहीं, तेलंगाना के राज्यपाल डॉ. तमिलिसई सुंदरराजन ने मृतका के परिजनों से मुलाकात की है। राष्ट्रीय महिला आयोग की टीम भी जल्द ही पीडि़ता के आवास पर पहुंचकर परिजनों से मुलाकात करेगी।
हैदराबाद-बेंगलुरु हाइवे पर एक सरकारी महिला डॉक्टर की अधजली लाश मिली थी। 27 वर्षीय इस महिला डॉक्टर के साथ रेप के बाद उसकी हत्या कर दी गई। हैवानियत की इंतहा यह थी कि आरोपियों ने डॉक्टर की लाश को जलाकर एक फ्लाईओवर के नीचे फेंक दिया था। महिला डॉक्टर रात में अपने घर लौट रही थीं। इसी दौरान रास्ते में उनकी बाइक पंक्चर हो गई थी। तेलंगाना पुलिस ने इस मामले में चार आरोपियों मोहम्मद आरिफ, नवीन, चिंताकुंता केशावुलु और शिवा को गिरफ्तार किया है। वहीं मृतका की मां ने दोषियों को जिंदा जलाने की मांग की है।

6 दिसंबर को सार्वजनिक कार्यक्रम कर पैदा न करें तनाव: नृत्य गोपालदास

  • अदालत के फैसले के बाद शौर्य और कलंक दिवस का नहीं रहा कोई औचित्य

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। श्रीराम जन्मभूमि व श्रीकृष्ण जन्मभूमि न्यास अध्यक्ष और मणिराम दास जी छावनी के पीठाधीश्वर महंत नृत्य गोपाल दास महाराज ने कहा कि नौ नवंबर को देश की सबसे बड़ी अदालत सुप्रीम कोर्ट ने श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य मंदिर निर्माण का मार्ग प्रशस्त कर दिया है। ऐसे में 6 दिसंबर को खुशी और गम जैसे कार्यक्रम का कोई औचित्य नहीं रह जाता है।
उन्होंने कहा कि साधु-संत व राम भक्त मंदिरों और घरों में भगवान श्रीराम की आरती उतारें और दीपक जलाकर देश को सामाजिक समरस्ता का संदेश दें। न्यास अध्यक्ष ने यह अपील विभिन्न संगठनों द्वारा प्रत्येक वर्ष 6 दिसंबर पर आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के मद्देनजर की है। उन्होंने कहा कि अयोध्या शांत है और अब सम्पूर्ण देश में शांति होनी चाहिए। 6 दिसंबर को भी हम किसी प्रकार के सार्वजनिक कार्यक्रम का आयोजन कर तनाव का माहौल नहीं बनने दें। उन्होंने कहा कि अब शौर्य व कलंक दिवस जैसे कार्यक्रमों का औचित्य नहीं, अदालत का सम्मान करते हुए सीधे श्रीराम भक्त मंदिर निर्माण करेंगे।

एलडीए ने सील किया अवैध निर्माण

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एलडीए के विहित प्राधिकारी के आदेश पर यूनिटी सिटी चौराहा स्थित आदिल नगर में बन रहे अवैध निर्माण को आज एलडीए जोन पांच की टीम ने सील कर दिया। इस दौरान भारी पुलिस बल मौके पर मौजूद रहा। जोन के अभियंताओ ने बताया कि लगभग 1500 वर्ग फुट में बेसमेंट, भूतल, प्रथम तल, द्वितीय और तृतीय तल का निर्माण कर लिया गया था। निर्माण रोकने के लिए कई बार नोटिस जारी किया गया, लेकिन निर्माण नहीं रूका। जिसको वाद संख्या 502/2019 के क्रम में सील बंद किया गया। इसके अलावा इसी निर्माण के पास खुद रहे बेसमेंट को भी सील किया गया है।

लखनऊ में भीषण सडक़ हादसा

  • बस में सवार 40 लोग हुए घायल

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। थाना मलिहाबाद इलाके के नजरनगर गांव के सामने हरदोई लखनऊ रोड पर लखनऊ की तरफ से आ रही निजी बस बाइक सवारों को बचाने में बस पलट गई। बस में सवार 40 लोग घायल हो गये। स्थानीय लोगों की मदद से पुलिस ने घायलों को अस्पताल भेजा।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.