रेडक्रास का उद्देश्य असहायों की सहायता करना: आनंदीबेन

  • कहा, प्रदेश को टीबीमुक्त बनाना ही मेरा लक्ष्य

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश की राज्यपाल तथा इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी यूपी की अध्यक्ष आनंदीबेन पटेल का सोमवार को इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी में जोरदार स्वागत व अभिनन्दन किया गया। समारोह में राज्यपाल को शॉल एवं पुस्तक देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान राज्यपाल ने कहा कि इण्डियन रेडक्रास का उद््देश्य मानव सेवा तथा असहाय लोगों की सहायता करना है। पीडि़त मानवता की सेवा करना तथा दूसरों को इसके लिये प्रोत्साहित करना ही रेडक्रास के सदस्यों का मकसद है।
राज्यपाल ने कहा कि मैं जिस जिले में जाती हूं, वहां रेडक्रास की मीटिंग करती हूं। 18 वर्ष से कम उम्र के टीबी के मरीजों को गोद लेने के लिए लोगों को प्रेरित करती हूं। अब तक 6 हजार टीबी के मरीजों को विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं संस्थाओं द्वारा गोद लिया जा चुका है। प्रदेश के सभी जिलों का भ्रमण कर टीबी के मरीजों का पता लगाकर उत्तर प्रदेश को देश का पहला टीबी मुक्त राज्य बनाना ही मेरा लक्ष्य है। यह काम अबाध गति से चले, इसके लिए जरूरी है कि रेडक्रास सोसाइटी को राजनैतिक अड्डा न बनने दें। इसे केवल अपने उद्देेश्यों की पूर्ति तक ही सीमित रहना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह प्रसन्नता की बात है कि रेडक्रास सोसाइटी द्वारा प्राकृतिक आपदाओं से पीडि़त लोगों एवं मरीजों के लिए एम्बुलेन्स सेवा उपलब्ध कराने तथा बच्चों के लिए टीकाकरण समेत अनेकों कार्यक्रम किए जाते हैं।

निर्धन और असहाय वर्ग पर ध्यान देने की अपील

आनंदीबेन ने कहा कि रेडक्रास सोसाइटी के सदस्यगण नैतिक मूल्यों का पालन करते हुए समाज के सभी वर्गों विशेषकर निर्धन और असहाय लोगों का विशेष ध्यान रखेंगे तथा गांवों में आयुष्मान योजना की सुविधा के संबंध में जागरूकता लाकर पात्रों को इस सुविधा का लाभ दिलाने में सहयोग प्रदान करेंगे। इस अवसर पर इण्डियन रेडक्रास सोसाइटी की उत्तर प्रदेश शाखा के सभापति एवं विधायक सुरेश श्रीवास्तव, सोसाइटी के महासचिव डॉ. श्याम स्वरूप, उप सभापति डॉ. हिमाबिन्दु नायक, सेण्ट जॉन एम्बुलेन्स के उप सभापति संजीव मेहरोत्रा ने अपने विचार व्यक्त किये। समारोह में संबंधित पदाधिकारीगण एवं रेडक्रास के वॉलन्टियर भी उपस्थित थे।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.