योगी सरकार ने नीति आयोग से मांगे 46871 करोड़

  • प्रदेश में 14 नए मेडिकल कालेज खोलने के लिए केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार से अपने आवास पर मुलाकात के दौरान स्वास्थ्य सेवाओं की बेहतरी का काम प्राथमिकता से करने की बात कही है। उन्होंने कहा कि जल्द ही प्रदेश के हर दो जिले के बीच में एक मेडिकल कालेज स्थापित किया जाएगा। प्रदेश में 14 नए मेडिकल कालेज खोलने के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है। वहीं दूसरी ओर, राज्य सरकार के मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने नीति आयोग से प्रदेश के 49 विभागों के अवशेष 46871.49 करोड़ रुपये दिलवाने की मांग की जिस पर उपाध्यक्ष ने शीघ्र राशि जारी कराने का आश्वासन दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं सरकार की प्राथमिकताओं में हैं। लिहाजा परिवार, समाज और राष्ट्र की महत्ता को देखते हुए प्रदेश सरकार स्वास्थ्य के क्षेत्र में बेहतर काम कर रही है। ग्रामीण क्षेत्रों की स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर बनाने के लिए डॉक्टरों की कमी को पूरा किया जा रहा है। सरकार ने आयुुष्मान योजना के तहत 1.18 करोड़ लाभार्थियों को सुविधा दी है। यह भी कहा कि सरकार एक तरफ जहां बुंदेलखंड में उद्योग स्थापित करने में जुटी है। वहीं दूसरी ओर पेयजल की सुचारु व्यवस्था भी की जा रही है। इसके लिए सरकार जल संरक्षण को लेकर बेहतर कार्य कर रही है। पुराने कुओं और तालाबों का कायाकल्प किया जा रहा है। वर्षा जल संचयन को अनिवार्य कर दिया गया है। इसी क्रम में कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष के साथ बैठक में बताया कि 69459.24 करोड़ की केन्द्रीय सहायता के मुकाबले सितम्बर तक 22587.75 करोड़ रुपये की धनराशि मिली है। बैठक में 8 संयुक्त कार्यकारी समूह को और सक्रिय करने पर बल दिया गया। ये समूह स्वस्थ्य, शिक्षा,पोषण, ग्राम्य विकास, कृषि, पेयजल, सिंचाई तथा उद्योग शामिल हैं।

नए सिरे से कराए जाएंगे जातीय सर्वे

यूपी सरकार चाहती है कि सामाजिक,आर्थिक एवं जातीय सर्वे नए सिरे से कराए जाएं ताकि केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं में आर्थिक रूप से कमजोर लोगों केंद्र व राज्य सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जल्द प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखेंगे। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार से मुलाकात में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नया सर्वे कराने की जरूरत बताई। उनका कहना था कि आयुष्मान योजना का लाभ बड़ी तादाद में जरूरतमंदों को नहीं मिल पा रहा है। माना जा रहा है कि नए सर्वे से लाभार्थियों की तादाद बढ़ेगी।

14 नए मेडिकल कालेज प्रदेश में खोलने के लिए प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है।
1.18 करोड़ लाभार्थियों को सरकार ने आयुुष्मान योजना के तहत सुविधा दी है।
8 संयुक्त कार्यकारी समूह को और सक्रिय करने पर बल दिया गया।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.