अयोध्या में पंचकोसी परिक्रमा में उमड़ा जन सैलाब

  • सुरक्षा के मद्देनजर चप्पे-चप्पे पर अद्र्घ सैनिक बल तैनात

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। भगवान राम की जन्मभूमि अयोध्या में चौदह कोसी यात्रा संपन्न होने के बाद आज सुबह से पंचकोसी परिक्रमा भी शुरू हो गई। इस परिक्रमा का दायरा चौदह कोसी की अपेक्षा कम होने की वजह से लोगों की अधिक भीड़ नजर आई। पुलिस और प्रशासन की तरफ से पंचकोसी परिक्रमा के चलते सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैैं। एटीएस ने सुरक्षा घेरा बढ़ा दिया है। परिक्रमा की भीड़ के नियंत्रण के लिए शहर में जगह-जगह बैरियर लगा दिए गए हैं, जिनकी संख्या 60 से अधिक है। जिले को जोन व सेक्टर में बांटकर परिक्रमा पथ की निगरानी हो रही है। यदि कोई घटना होती भी है तो आधे घंटे के अंदर पूरे अयोध्या को ब्लॉक कर दिया जाएगा।
अयोध्या के कमिश्नर मनोज मिश्र ने अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय में बैठक कर पंचकोसी परिक्रमा की तैयारियों की समीक्षा की। यह परिक्रमा आज सुबह 9.47 बजे से शुरू होकर आठ नवंबर को दोपहर 11.56 बजे समाप्त होगी। इसलिए कमिश्नर ने अधिकारियों से कहा कि श्रद्धालुओं को परिक्रमा में किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होनी चाहिए। परिक्रमा में लगभग 12 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं के जुटने का अनुमान लगाया गया है।

आतंकी खतरे को भांप कर बढ़ा दिया सुरक्षा घेरा

आतंकी खतरे को ध्यान में रखते हुए मिश्रित आबादी, भीड़भाड़ व प्रमुख मंदिरों के आसपास एटीएस कमांडो व आरएएफ के जवान लगाए गए हैं। ड्रोन का भी इस्तेमाल किया जा रहा है। परिक्रमा मार्ग के चप्पे-चप्पे पर पीएसी व अद्घसैनिक तैनात हैं। एसएसपी आशीष तिवारी ने सभी ड्यूटी प्वाइंट चेक करने के साथ ही सुरक्षा कर्मियों को किसी भी तरह की चूक न करने की सख्त हिदायत दी है।

अयोध्या तक बढ़ाई गई प्रयाग पैसेंजर

मेला में आने वालों की सुविधा के मद्देनजर रेलवे ने भी तत्परता दिखाई है। वाणिज्य निरीक्षक अजय सिंह ने बताया कि प्रयाग से फैजाबाद तक आने वाली प्रयाग पैसेंजर का दायरा अयोध्या तक हो गया है।

कैंसर संस्थान में गरीब मरीजों को मिलेगा मुफ्त इलाज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के कैंसर संस्थान में गरीब मरीजों को पहले दिन से मुफ्त इलाज मिलेगा। इसके लिए संस्थान को आयुष्मान योजना से जोड़ लिया गया है। सामान्य मरीजों को पीजीआई की दर पर इलाज मिलेगा।
चक गंजरिया स्थित आधुनिक सुविधाओं से लैस कैंसर संस्थान को नवंबर के अंत तक शुरू करने की कवायद है। निदेशक डॉ. शालीन कुमार ने कार्यों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए हैं। लिहाजा, अस्पताल में पहले दिन से मरीज पांच लाख तक का नि: शुल्क इलाज करा सकेंगे। असाध्य रोग योजना भी लागू होगी। इसमें दुर्बल आय वर्ग के कैंसर रोगी नि:शुल्क ऑपरेशन, रेडियोथेरेपी, कीमोथेरेपी व दवा की सुविधा ले सकेंगे। कैंसर संस्थान में 56 बेड होंगे। यहां भर्ती कर मरीजों को कीमोथेरेपी दी जाएगी। साथ ही आंकोसर्जरी व रेडियोथेरेपी के मरीजों के भी बेड होंगे। संस्थान में फार्मेसी, पैथोलॉजी के साथ-साथ तीन ऑपरेशन थियेटर भी चालू होंगे। एक माइनर ओटी व दो ऑपरेशन थियेटर तैयार हैं।

डिवाइन हॉस्पिटल के पास गरीबों के आशियाने में लगी भीषण आग

  • आधे घंटे के अंदर 20 झोपडिय़ां आईं आग की चपेट में

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। गोमतीनगर में डिवाइन हॉस्पिटल के पास स्थित झुग्गी-झोपडिय़ों में आज सुबह भीषण आग लग गई। इस आग की जद में देखते ही देखते आसपास की कई 20 झोंपडिय़ां आ गईं। आनन-फानन में फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई। जिसके बाद मौके पर चार दमकल की गाडिय़ां आईं और आग पर काबू पाया गया।
गोमतीनगर के विभूतिखंड थाना क्षेत्र में हनीमैन ब्रिज के नीचे कुछ गरीब रहते हैं, जो कि कबाड़ का काम करते हैं। आज सुबह साढ़े आठ बजे के करीब कबाड़ से धुआं उठने लगा। जो कि देखते ही देखते भीषण आग में तब्दील हो गया। इसकी चपेट में आसपास की 15-20 झोपडिय़ां भी आ गईं। जिसमें रखा गृहस्थी का सारा सामान, नकदी और जेवर जलकर राख हो गये। स्थानीय लोगों ने फायर ब्रिगेड को सूचना दी। जिसके बाद मौके पर पहुंची दमकल की चार गाडिय़ों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाने में सफलता हासिल की। इस घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

नगर निगम में अव्यवस्थाओं से नाराज कर्मचारी, लाख कोशिशों के बाद भी विलंब से निकल रहे कूड़ा वाहन

  • आरआर विभाग के कर्मचारियों का आरोप आठ की जगह 16-16 घंटे लिया जा रहा काम

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। नगर निगम में आरआर विभाग के वाहन चालक और कर्मचारी अपनी समस्याओं को लेकर आक्रोशित हैं। इन कर्मचारियों ने आज सुबह नगर निगम प्रशासन के खिलाफ विरोध प्रकट किया। आरआर परिसर में सुबह करीब नौ बजे सभी ड्राइवर इकट्ठा हो गये और नगर निगम की कार्यप्रणाली का विरोध करने लगे। कर्मचारियों ने न्याय दिलाने की मांग की है।
आरआर विभाग के विभिन्न कर्मचारी संगठनों और कर्मचारियों ने बताया कि सुबह नौ बजे कर्मचारियों को बुलाकर आठ की जगह 16-16 घंटे काम लिया जाता है। कर्मचारियों को अतिरिक्त काम का कोई भुगतान भी नहीं किया जाता। इसके अलावा कई बार काम खत्म होने के बावजूद कर्मचारियों को जबरन बैठा लिया जाता है, जो दर्शाता है कि हम सब सरकारी कर्मचारी नहीं बल्कि बंधुआ मजदूर हैं। वहीं, कर्मचारी नेताओं ने बताया कि कूड़ा उठान का काम जोन के जिम्मे हो जाने के कारण कर्मचारियों की समस्याएं अधिक बढ़ गई हैं। उन पर जिम्मेदार अधिकारी ध्यान ही नहीं दे रहे हैं। इसलिए मजबूरन कर्मचारियों को उच्चाधिकारियों तक अपनी मांग पहुंचाने के लिए प्रदर्शन करना पड़ रहा है। हालांकि जब मुख्य अभियंता ने यह आश्वासन दिया कि वह जल्द ही नगर आयुक्त के आगे कर्मचारियों की समस्या रखेंगे। इसके बाद सभी वाहन चालक काम पर निकल गये। बता दें, आरआर विभाग से गाडिय़ां विलंब से निकलने और कर्मचारियों के काम पर देर से जाने के कारण कूड़ा उठान का काम भी प्रभावित हुआ। राजधानी के बहुत से इलाकों में आज सुबह 11 बजे तक कूड़ा उठान का काम नहीं हो पाया था। जिसकी वजह से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.