दीपावली पर चाइनीज लाइटों से जगमगाएगी राजधानी, सजे बाजार

  • खरीदारों को लुभा रहीं कई तरह की लाइटें, सस्ती होने के कारण बढ़ी मांग
  • घर और दुकानों को सजाने के लिए नए डिजाइन की लाइटें भी बाजार में उपलब्ध

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दीपावली की दस्तक के साथ राजधानी के तमाम बाजार चाइनीज लाइटों से सज गए हैं। सस्ती होने के कारण इनकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है। हालांकि इंडियन लाइटों की भी मांग है।
दीपावली पर पूरे देश में घर और दुकानों को सजाने के लिए लाइट और दीए का इस्तेमाल किया जाता है। दीए का प्रयोग जहां लक्ष्मी पूजन के लिए किया जाता है वहीं इलेक्ट्रानिक लाइटों का प्रयोग सजावट के लिए किया जाता है। पिछले कई सालों से सजावट के लिए चाइनीज झालरों और अन्य प्रकार के इलेक्ट्रानिक सामानों का प्रयोग किया जा रहा है। इसकी मांग लगातार बढ़ती जा रही है। ग्राहकों की मांग को देखते हुए राजधानी लखनऊ के बाजारों में चाइनीज लाइटों की धूम है। दीपावली पर लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की लाइटें बाजार में उपलब्ध हैं। इसमें शुभ-लाभ डेकोरेशन लाइट, पटई लाइट, क्रास मटकी लाइट, लरी लाइट, रोप लाइट, वाटर फ्लो लरी समेत कई नामों से लाइटें बाजार में सज गई हैं। दीपावली को लेकर बाजार से स्मोक्लेस कैंडल भी आया है। पानी में कैंडल रखने पर ही लाइट जलती है।

लाइटों की कीमत

शुभ-लाभ डेकोरेशन लाइट : 130 रुपये
पटई लाइट : 200 रुपये
पिक्सल एलईडी : 125 रुपये
नार्मल एलईडी : 75 रुपये
क्रांस मटकी लाइट : 90 रुपये
फ्रूट लरी लाइट : 120 रुपये
रोप लाइट : 500 रुपये

मिट्टी के दीए की भी मांग
दीपावली पर मिट्टी के दीए की भी मांग है। हालांकि इलेक्ट्रानिक सजावट के कारण इनकी मांग बेहद कम हो चुकी है बावजूद इसके हर घर में लक्ष्मी-गणेश की पूजा के लिए मिट्टी के दीए ही प्रयोग में लाए जाते हैं। यही वजह है कि कुम्हार विभिन्न प्रकार के आकर्षक दीए बना रहे हैं। सादे दीए की जगह विभिन्न डिजाइन के दीए लोग खूब पसंद कर रहे हैं।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.