पेयजल सुविधा से नहीं होगा कोई समझौता बकाया बिल पर नहीं कटेगी सार्वजनिक नलकूपों की बिजली

  • शहर में पानी की सप्लाई के लिए लगे 550 नलकूपों को मिलेगी अनवरत बिजली सप्लाई
  • नलकूपों से प्रीपेड बिजली कनेक्शन और रीचार्ज का झंझट भी हुआ खत्म

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शहरवासियों को पानी की दिक्कत न हो और जलसंकट होने पर लोग सार्वजनिक नलकूपों से पानी मिल सकें। इसलिए लेसा जलकल विभाग का सहयोग करेेगा। अब नलकूपों पर बिजली बिल बकाया होने के बावजूद उनका कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। यही नहीं पूर्व में जारी किए गए एक आदेश को भी बदला गया है जिसके अनुसार अब नलकूपों पर प्रीपेड मीटर नहीं लगाया जाएगा।
लेसा के अफसरों व इंजीनियरों ने कहा है कि शहर के विभिन्न वार्डों में लगे नलकूपों की बिजली अब नहीं कटेगी और न ही इन नलकूपों पर बिजली के प्रीपेड मीटर लगेंगे। इस नलकूपों पर पहले की तरह पोस्टपेड कनेक्शन के जरिए ही बिजली सप्लाई होती रहेगी। इसके पीछे कारण यह है कि अगर किसी कारण नलकूप के बिजली बिल का भुगतान नहीं हो पाता है तो लोगों को जलसंकट से जूझना नहीं पड़ेगा। शहर में पानी की सप्लाई के लिए कुल 550 नलकूप हैं। अक्सर इनका बिजली बिल बकाया रहता है। इससे छुटकारा पाने के लिए लेसा ने पिछले दिनों नलकूपों पर प्रीपेड बिजली कनेक्शन देना शुरू किया था। इसके तहत 24 नलकूपों के कनेक्शन काट कर प्रीपेड मीटर लगाए गए थे। इस कारण रीचार्ज न होने से कई इलाकों में दो दिन तक जलसंकट भी रहा था। वहीं, जलकल विभाग के अधिकारी और कर्मचारी भी प्रीपेड मीटर का विरोध कर रहे थे। उनकी दलील थी कि प्रीपेड मीटर का रीचार्ज खत्म होने पर बिजली अपने आप कट जाएगी और नलकूप बंद हो जाएंगे। इससे पानी सप्लाई ठप हो जाएगी, जिसका खमियाजा हजारों लोगों को भुगतना पड़ेगा।

जलकल विभाग ने जताई आपत्ति
जलकल विभाग के अफसरों के मुताबिक हालांकि अब गर्मी खत्म हो चुकी है, लेकिन हर साल जनता को पेयजल की समस्या पैदा होती है। इस पर जलकल विभाग भी कई बार आपत्ति कर चुका है। जलकल की इस आपत्ति के बाद लोगों की सुविधा के लिए मध्यांचल ने सभी नलकूपों की बिलिंग समय पर करवाने और पुराने मीटर लगाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत जिन नलकूपों पर प्रीपेड मीटर लगाए जा चुके हैं, वहां भी पुराने मीटर लगाए जाएंगे।

न कटे कनेक् शन इसलिए बदले जाएंगे प्रीपेड मीटर
लेसा ट्रांस गोमती क्षेत्र के चीफ इंजीनियर ने कहा है कि बिजली कटने से लोगों को पानी के लिए परेशान न होना पड़े, इसको ध्यान में रखकर शासन के निर्देश पर सभी नलकूपों पर पुराने मीटर ही लगे रहेंगे। जहां प्रीपेड मीटर लगाए गए हैं, उन्हें भी बदला जाएगा।

 

 

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.