मनुष्य सम्पूर्ण सृष्टि का सबसे खतरनाक प्राणी: योगी

  • कहा, हर किसी को पहुंचाता है नुकसान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को राजधानी के इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में वन्यजीव संरक्षण जागरूकता मोबाइल एप का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि जीवन एक चक्र का स्वरूप है जो सदैव चलता रहता है। हर प्राणी एक दूसरे पर निर्भर है। सम्पूर्ण सृष्टि में सबसे खतरनाक प्राणी मनुष्य है जो सबको नुकसान पहुंचाता है। लेकिन वन्य प्राणी किसी को भी तब तक नुकसान नहीं पहुंचाता जब तक उसको आप से कोई खतरा महसूस न हो। इस मौके पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री दारा सिंह चौहान व मंत्री अनिल शर्मा समेत कई अन्य लोग मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री योगी ने वन्य प्राणी सप्ताह का शुभारंभ करने के दौरान कहा कि अगर वन विभाग, पर्यटन विभाग, सांस्कृतिक विभाग समेत सभी सम्बंधित विभाग आपस में मिलकर कार्य करेंगे तो जैव विविधता और वन्य जीवों के संरक्षण में एक महत्वपूर्ण योगदान हो सकता है। इस मौके पर वन्य जीव सप्ताह 2019 के विजेताओं को भी उन्होंने प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

प्रदर्शनी का किया अवलोकन

मुख्यमंत्री योगी ने वन्य प्राणी सप्ताह कार्यक्रम के अंतर्गत वन विभाग की ओर से परिसर में लगाई गई प्रदर्शनी भी देखी। अत्याधुनिक उपकरणों को देखकर उन्होंने उसकी विशेषताओं की भी जानकारी ली। वन जीवों के संरक्षण के लिए वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राचीन भारतीय परंपरा ने सदैव ही जैव विविधता को सम्मान दिया है। साथ ही उसके संरक्षण पर भी बल दिया है। हम जीवों की सुरक्षा करके ही सृष्टि की सुरक्षा कर सकते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब भी मनुष्य ने प्रकृति के नियमों से छेड़छाड़ किया है, तो इसके व्यापक दुष्परिणामों को भी भुगता है। विगत ढाई वर्ष के दौरान वन विभाग के द्वारा प्रथम वर्ष में लगभग छह करोड़, अगले वर्ष 11 करोड़ और तीसरे वर्ष में लगभग 22 करोड़ 59 लाख वृक्षारोपण करना वन विभाग की अच्छी छवि को प्रदर्शित करता है। इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को गुजरात से प्राप्त सात बाघों के प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।

 

 

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.