बलात्कारियों के खिलाफ लगाएं पॉक्सो अधिनियम की धारा: बृजलाल

  • कहा, एडीजी प्रयागराज जोन 25 तक सौंपें रिपोर्ट

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एससी-एसटी आयोग उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष बृजलाल ने कौशांबी के एक गांव में अनूसूचित जाति की नाबालिग लडक़ी से बलात्कार की घटना का स्वत: संज्ञान लिया है। आयोग ने एडीजी प्रयागराज जोन सुजीत पाण्डेय को आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कराने और पॉक्सो अधिनियम की धारा लगाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही हर बिन्दु का बारीकी से अध्ययन करने और अच्छे विवेचकों की टीम लगाने और 25 सितंबर तक रिपोर्ट सौंपने की बात कही है।
बृजलाल ने कहा कि एडीजी प्रयागराज मामले का पर्यवेक्षण स्वयं करेंगे। पीडि़ता का मेडिकल परीक्षण कराने, साक्ष्य एकत्रित करने के लिए फोरेंसिक टीम को लगाने, एससी-एसटी नियमावली 1995 (संशोधित 2016)के अनुसार आर्थिक सहायता का प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेजकर स्वीकृत कराया जाए। यह भी कहा कि बलात्कार का वीडियो बनाकर प्रसारित करने से जनमानस में भय का वातावरण पैदा होता है, जिससे लोकव्यवस्था भंग होती है। इसलिए यदि आरोपी जमानत पर छूटने का प्रयास करता है तो उसे एनएसए में निरुद्ध किया जाय। मामले का फास्ट ट्रैक कोर्ट में ट्रायल कराया जाये। आयोग ने कहा है कि यदि पुलिस की कोई चूक हो तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाये।

वैध लोगों को ही मिलेगा जाति प्रमाण पत्र

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एससी-एसटी आयोग उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष बृजलाल ने सोनभद्र में आयोजित एक आदिवासी सम्मेलन में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने सरकार की तरफ से एससी-एसटी वर्ग के लोगों के विकास के लिए चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही उभ्भा गांव के पीडि़तों से मुलाकात की।
वहीं जन प्रतिनिधियों के माध्यम से आयोग के अध्यक्ष को जानकारी मिली कि समितियों के कब्जे से जमीनें मुक्त कराकर गरीबों को दी जा रही हैं। लेकिन जिले में काफी संख्या में गोड़ व खरवार जाति के लोग फर्जी प्रमाण पत्र बनवाकर सरकारी योजना का लाभ लेने की कोशिश में हैं। फर्जी प्रमाण पत्र के मुद्दे पर आयोग के अध्यक्ष ने कहा कि जो लोग वास्तव में गोड़ व खरवार हैं। उन्हीं को एससी-एसटी का प्रमाण पत्र मिलेगा। इस सम्मेलन में सांसद राम सकल, पकौड़ी लाल कोल, विधायक संजय गोड़,छोटे लाल खरवार पूर्व सांसद, तीर्थ राज पूर्व विधायक, राजेंद्र सिंह पटेल चेयरमैन सहकारी बैंक व पूर्व विधायक, शारदा खरवार समेत कई अन्य वरिष्ठ नेतागण मौजूद रहे।

मण्डलीय सम्मेलन से पुरानी पेंशन की मांग को धार देगा अटेवा मंच

  • प्रदेश के सभी मण्डलों में व्यापक आंदोलन की रणनीति तैयार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अटेवा पेंशन बचाओ मंच ने पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर व्यापक आंदोलन की रणनीति तैयार की है। इस मंच के अध्यक्ष विजय कुमार बंधु ने बताया कि पुरानी पेंशन बहाली के लिए प्रदेश के 13 लाख और देश के 60 लाख शिक्षक-कर्मचारी अपने साथ किए जा रहे अन्याय के खिलाफ आवाज बुलंद करते रहेंगे।
अटेवा मंच की महत्वपूर्ण बैठक में प्रदेश पदाधिकारी, मण्डल पदाधिकारी और जिला संयोजकों ने भाग लिया। इस दौरान मंच के अध्यक्ष ने बताया कि आगामी कार्यक्रमों में अक्टूबर और नवम्बर में सभी मण्डलों में मण्डलीय सम्मेलन होंगे। 17 दिसंबर को शहीद डॉ. राम आशीष सिंह की शहादत दिवस पर उनकी याद में पूरे प्रदेश में प्रत्येक जिले में रक्तदान शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस मौके पर डॉ. रमेश चंद्र त्रिपाठी, विजय प्रताप यादव, डॉ. राजेश यादव, सत्येंद्र राय, डॉ. हरि प्रकाश यादव, चंद्रहास सिंह, समेत कई पदाधिकारी उपस्थित रहे।

 

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.