आयुष्मान योजना का न होने पाए दुरुपयोग: योगी

  • योजना के एक वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम ने किया सतर्क
  • 15 नए मेडिकल कॉलेज खोलने के लिए केंद्र सरकार को भेजा गया प्रस्ताव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के एक वर्ष पूरे होने पर सीएम आवास पर आज एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि एक वर्ष पहले जब इस योजना को लागू किया गया था, तब बहुत सी चुनौतियां थीं। समयबद्ध ढंग से योजना का लाभ सभी जरूरतमंदों को पहुंचना था। योजना से आज एक करोड़ 18 लाख लोग लाभान्वित हो रहे हैं। योजना का दुरुपयोग न हो पाए इसका भी ध्यान रखना जरूरी है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि दुनिया की सबसे बड़ी योजना को देश के सबसे बड़े प्रदेश में लागू करने में हम कामयाब हुए हैं। सामाजिक सुरक्षा की इतनी बड़ी गारंटी आजाद भारत में पहली बार लागू हुई है। मुख्यमंत्री ने पीएम मोदी का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने आयुष्मान भारत के रूप में वरदान दिया है। प्रदेश सरकार 15 नए मेडिकल कॉलेज बनाने के लिए अब काम कर रही है। सात में इस साल एडमिशन भी शुरू हो गए हैं। प्रदेश में 15 नए मेडिकल कॉलेजों को खोलने का प्रस्ताव केंद्र सरकार को भेजा गया है अगर मंजूरी मिल जाती है तो हर गांव में डाक्टरों की फौज तैयार हो जाएगी। स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए लाइफ सपोर्ट एंबुलेंस हर जिले को दी गई है। बड़े जिलों को चार और छोटे जिलों को तीन एम्बुलेंस दी गईं हैं।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि इस योजना में प्रति लाभार्थी को पांच लाख तक का इलाज निशुल्क मिलता है। कार्ड के जरिए लाभार्थी किसी भी राज्य में अपना इलाज करा सकता है। यह कार्ड निशुल्क बनता है। प्रदेश में अब तक 45 लाख कार्ड बन चुके हैं। इस मौके पर राज्यमंत्री अतुल गर्ग, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य देवेश चतुर्वेदी आदि मौजूद रहे।

लाभार्थियों से मिले सीएम

लखनऊ। (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज आयुष्मान योजना के 40 लाभार्थियों से भी मिले। सीएम ने उन्हें शाल और फलों की टोकरी देकर सम्मानित किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने आयुष्मान भारत योजना पर जारी बुकलेट का विमोचन किया।

हमीरपुर उपचुनाव के लिए वोटिंग जारी

  • बाढ़ और बारिश का भी मतदान पर दिखा असर

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हमीरपुर विधान सभा सदर उपचुनाव में आज सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो गया। हालांकि मतदाताओं में उदासीनता दिखाई पड़ी। बारिश और ईवीएम की खराबी के कारण भी मतदान पर असर दिखाई पड़ा। यहां मतदान के नतीजे 27 सितंबर को आ जाएंगे।
मतदान की शुरुआत में बारिश और ईवीएम की खराबी ने रफ्तार थामने की कोशिश की लेकिन बाद में मतदाता बूथों पर पहुंचे। पहले दो घंटे में 9 बजे तक 5.60 फीसद मतदान हुआ, वहीं 11 बजे तक यह 13.63 फीसद तक पहुंच गया है। बाढग़्रस्त क्षेत्र में मतदान को लेकर परेशानियां बनी हैं लेकिन प्रशासन ने मतदाताओं को बूथों तक लाने के लिए नाव के इंतजाम किए हैं। आज सुबह पांच बजे से हो रही बारिश ने मतदाता की राह में रोड़े डालने का काम किया। 14 बूथों की ईवीएम को खराबी के चलते बदला गया। इसके अलावा अलग बूथों पर छह कंट्रोल यूनिट, 8 वीवी पैड भी बदले गए। इसके चलते इन केंद्रों में मतदान देरी से शुरू हो सका। फिलहाल मतदान जारी है।

हाउडी मोदी पर चिदंबरम ने पीएम को घेरा, कहा कश्मीर, बेरोजगारी व मॉब लिंचिंग को छोडक़र भारत में सब अच्छा

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कार्यक्रम में कहा था, भारत में सब है ठीक

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अमेरिका में आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम पर पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठï नेता पी चिदंबरम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। तिहाड़ जेल में बंद पूर्व वित्त मंत्री ने ट्वीट किया है कि बेरोजगारी को छोडक़र भारत में सब अच्छा है। इसके अलावा चिदंबरम ने कई अन्य मुद्दों पर सरकार पर निशाना साधा है।
चिदंबरम ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि बेरोजगारी, नौकरियों का जाना, कम मेहनताना, मॉब लिंचिंग, कश्मीर में विपक्षी नेताओं को जेल में डालने के अलावा भारत में सब कुछ अच्छा है। गौरतलब है कि चिदंबरम के ट्विटर हैंडल को इस समय उनका परिवार हैंडल कर रहा है। इसकी जानकारी खुद चिदंबरम ने दी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को हाउडी मोदी कार्यक्रम में करीब 50 हजार अमेरिकी भारतीयों को संबोधित करते हुए कहा था कि भारत में सब कुछ ठीक है। इसे पीएम मोदी ने कई भाषाओं में कहा था। ह्यूस्टन में राष्ट्रपति ट्रंप की मौजूदगी में भारतीय अमेरिकी नागरिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विभिन्न भारतीय भाषाओं में यह वाक्य कहा था।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.