शिक्षकों के चयन के लिए गठित होगा नया शिक्षा आयोग

  • प्रस्तावित विधेयक के ड्राफ्ट पर किया गया मंथन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उच्च, माध्यमिक एवं बेसिक शिक्षा विभाग में शिक्षकों के चयन के लिए नए शिक्षा आयोग के गठन की प्रक्रिया में तेजी आ गई है। उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने शुक्रवार को तीनों विभाग के अफसरों के साथ इस संबंध में प्रस्तावित विधेयक के ड्राफ्ट पर विचार-विमर्श किया है।
उप मुख्यमंत्री डॉ. शर्मा ने कहा कि सरकार पारदर्शिता के साथ और तेजी से शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को आगे बढ़ाने की पक्षधर है। सरकार की इस मंशा को ध्यान में रखते हुए नए आयोग के गठन की प्रक्रिया तेज करने की जरूरत है। बैठक में नए शिक्षा आयोग के लिए गठित समिति की तरफ से बनाए गए उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा आयोग विधेयक 2019 के ड्राफ्ट के विभिन्न महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर चर्चा की गई। इसमें आयोग की संरचना एवं रूपरेखा से जुड़े कुछ बिन्दुओं पर सहमति भी बनी। गौरतलब है कि प्रदेश सरकार ने नए शिक्षा आयोग के गठन के बारे में सुझाव देने के लिए तीनों विभागों के अफसरों की एक कमेटी गठित की थी। कमेटी ने तीनों विभागों में शिक्षकों की भर्ती की मौजूदा व्यवस्था का अध्ययन कर नए शिक्षा आयोग का ड्राफ्ट तैयार किया है। वर्तमान में माध्यमिक शिक्षा में भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड और उच्च शिक्षा में भर्ती के लिए उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग कार्यरत है। बेसिक शिक्षा में भर्ती जिले स्तर पर बेसिक शिक्षा अधिकारी के माध्यम से होती है।

अयोध्या केस: अब रोजाना एक घंटे अतिरिक्त होगी सुनवाई

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट में राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद भूमि विवाद मामले में 23 सितंबर से रोजाना एक घंटा अतिरिक्त सुनवाई होगी। कोर्ट ने 18 अक्टूबर तक केस की सुनवाई पूरी करने के लिए ऐसा किया है।
चीफ जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने शुक्रवार को दोनों पक्षों के वकीलों से कहा कि हमने सामान्य प्रक्रिया के तहत रोजाना शाम चार बजे की बजाए पांच बजे उठने का निर्णय लिया है। चीफ जस्टिस 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में इस मामले में नवंबर मध्य तक फैसला आ सकता है।

 

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.