यूपी: कांग्रेस को मजबूत करने में जुटीं प्रियंका गांधी उपचुनाव पर नजर

  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए भी जारी है मंथन का दौर
  • जनाधार मजबूत करने के लिए बनायी जा रही रणनीति
  • पार्टी के भीतर युवाओं को प्राथमिकता देने की तैयारी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ। लोक सभा चुनाव में करारी शिकस्त खाने के बाद कांग्रेस एक बार फिर मुकाबले की तैयारी में जुट गई है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी प्रदेश में कमजोर हो चुकी पार्टी को मजबूत करने की कोशिशों में जुट गई हैं। संगठन को मजबूत करने की रणनीति के साथ प्रदेश के नए पार्टी मुखिया की तलाश भी तेज कर दी गई है। प्रियंका गांधी पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठकें कर रही हैं। माना जा रहा है कि जल्द ही प्रदेश के पार्टी अध्यक्ष की घोषणा कर दी जाएगी। पार्टी में युवाओं को तरजीह देने की नीति पर फोकस किया जा रहा है। प्रियंका प्रदेश पार्टी में बदलाव के साथ उपचुनाव पर भी अपने नजरें जमाए हुए हैं।
सूबे में भी कांग्रेस को नए मुखिया की तलाश है। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी की सरपरस्ती में इन दिनों चिन्तन मंथन का दौर चल रहा है। सूत्रों के मुताबिक प्रियंका उत्तर प्रदेश में बेजार पड़ी पार्टी को मजबूत करने की जिम्मेदारी कांग्रेस के विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू को सौंप सकती हैं। अजय कुमार लल्लू जमीन से जुड़े नेता है। उनकी पिछड़े वर्ग में काफी पकड़ है। इसके अलावा जितिन प्रसाद, विनोद चौधरी और ललितेशपति त्रिपाठी का नाम भी प्रदेश अध्यक्ष की दौड़ में है। आम चुनाव में मिली करारी हार के बाद कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में सभी जिला कमेटियों को भंग कर दिया था। इसके बाद कभी पूर्वांचल में सबसे ताकतवर जनाधार वाले पार्टी संगठन के पुनर्गठन की जिम्मेदारी यूपी कांग्रेस विधानमंडल दल के नेता अजय कुमार लल्लू को दी गई थी। विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रदेश स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक नए सिरे से कमेटियों का गठन करने का खाका खींचा जा रहा है। इसी क्रम में प्रदेश अध्यक्ष की ताजपोशी होनी है। इसके अलावा कांग्रेस उपचुनाव की तैयारियों में भी जुटी हुई है। यहां विधान सभा की 13 सीटों पर उपचुनाव होना है। कांग्रेस इसके लिए जिताऊ उम्मीदवारों की खोज में जुटी है। इसके अलावा प्रियंका गांधी प्रदेश में पार्टी का जनाधार बढ़ाने के लिए अपने पुराने कोर वोटरों को लुभाने की भी कोशिश में लगी हुई है। प्रियंका उपचुनाव में जीत हासिल कर पार्टी के कार्यकर्ताओं में उत्साह भरना चाहती हैं।
प्रियंका ने बूथ स्तर पर पार्टी को मजबूत करने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। वह बड़ी तेजी से उत्तर प्रदेश में नये सिरे से पार्टी के गठन पर काम कर रही हैं। चर्चा है कि कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी को जल्द ही यूपी के सीएम के चेहरे के रूप में मैदान में उतारा जा सकता है। हालांकि विधानसभा चुनाव 2022 में होने हैं लेकिन कांग्रेस ने अभी से इसकी तैयारी शुरु कर दी है। प्रियंका गांधी अभी से कांग्रेस के संगठन से लेकर बूथ स्तर तक रणनीति बनाने में जुटी हैं। पार्टी के नेतृ्त्व का इस मामले में मानना है कि कांग्रेस को सवर्णों और मुस्लिम वोटरों को साधकर भाजपा के विकल्प के रुप में अभी से ही खुद को प्रस्तुत करना चाहिए। इससे कांग्रेस को एक फायदा मिलेगा जो भी सवर्ण नेता पार्टी से नाराज होकर बाहर गए हुए हैं, वह भी पार्टी में वापसी कर सकते हैं।

नयी कमेटी का भी होगा गठ

लखनऊ। (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क) जल्द ही कांग्रेस की नई प्रदेश कमेटी का ऐलान होना है। पार्टी की नई प्रदेश कमेटी की तैयारियों में युवाओं से लेकर महिलाओं तक को तरजीह देने की बात कही जा रही है। सूत्रों के अनुसार नए सदस्यों की आयु 40 साल से अधिक नहीं होगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार पहले की तुलना में प्रदेश कांग्रेस कमेटी छोटी होगी। प्रदेश कांग्रेस कमेटी में युवाओं के अलावा आंदोलनकारी चेहरे शामिल किए जा सकते हैं। इसके साथ ही पार्टी आन्दोलन के संघर्ष में खुद को साबित कर चुकीं महिलाओं को भी स्थान दिया जाएगा। जातिगत राजनीति की बात करें तो सियासी तथा जातिगत समीकरणों को भी साधने के लिए केन्द्रीय नेतृत्व माथापच्ची कर रहा है।

हर मुद्दे पर मुखर हैं प्रियंका

लखनऊ। (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी उत्तर प्रदेश में तेजी से सक्रिय हो गई हैं। वे कोई भी बड़ा मुद्दा हाथ से जाने नहीं दे रही हैं। फिर वह चाहे सोनभद्र का नरसंहार कांड हो या उन्नाव कांड या अन्य कोई प्रकरण। प्रदेश में कानून व्यवस्था और बिजली के बिलों में मूल्य वृद्धि आदि को लेकर वह भाजपा सरकार पर हमलावर हैं। पार्टी नेतृत्व का मानना है कि पहले कांग्रेस को यूपी में अकेले दम पर खड़ा करना होगा। इसके बाद ही केंद्र की सत्ता की ओर देखा जा सकता है।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.