कोटक बैंक के खिलाफ RBI का सख्त एक्शन, नए ग्राहक जोड़ने पर बैन

RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। RBI ने कोटक बैंक को ऑनलाइन तथा मोबाइल बैंकिंग के जरिए....

4PM न्यूज़ नेटवर्क:  RBI ने कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) के खिलाफ सख्त एक्शन लिया है। RBI ने कोटक बैंक को ऑनलाइन तथा मोबाइल बैंकिंग के जरिए नए ग्राहकों को जोड़ने और क्रेडिट कार्ड जारी करने पर आज बुधवार (24 April) को तत्काल पाबंदी लगा दी। लेकिन मौजूदा क्रेडिट ग्राहकों को सर्विस जारी रहेगी। RBI ने अपने बयान में कहा कि कोटक बैंक के आईटी जोखिम प्रबंधन, सूचना सुरक्षा संचालन में कमी को लेकर यह कार्रवाई की गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ऑनलाइन मोड से नए ग्राहक जोड़ने पर रोक लगी है। इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग से नए ग्राहक जोड़ने पर भी रोक लगाने का एलान किया है। दरअसल, बुधवार को शेयर का भाव 1.65 फीसदी बढ़कर 1842 रुपये के भाव पर बंद हुआ। बता दें कि नियमों की अनदेखी की वजह से RBI ने रोक लगाई है।

RBI ने कहा कि IT इन्वेंट्री मैनेजमेंट, उपयोगकर्ता पहुंच प्रबंधन, विक्रेता जोखिम प्रबंधन, आंकड़ों की सुरक्षा और आंकड़ा लीक रोकथाम रणनीति, व्यापार निरंतरता तथा संकट के बाद पटरी पर लौटने की कवायद आदि क्षेत्रों में गंभीर कमियां और गैर-अनुपालन देखने को मिले हैं जिसकी वजह से नियामक दिशानिर्देशों के तहत आवश्यकताओं के विपरीत बैंक में IT जोखिम और सूचना सुरक्षा संचालन में कमी पाई गई है। सूत्रों के मुताबिक RBI ने बताया है कि एक्सटर्नल ऑडिट के बाद पाबंदी की समीक्षा होगी।

महत्वपूर्ण बिंदु

  1. कोटक महिंद्रा बैंक का शेयर बुधवार को बढ़त के साथ बंद हुआ है।
  2. BSE आज 1.64 फीसदी या 29.80 रुपये की बढ़त के साथ 1843.05 रुपये पर बंद हुआ।
  3. इस शेयर का 52 वीक हाई 2063 रुपये है वहीं, 52 वीक लो 1,666 रुपये है।
  4. बैंक का मार्केट कैप BSE पर आज 3,66,383.76 करोड़ रुपये पर बंद हुआ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button