गुजरात ने कम किया ट्रैफिक जुर्माना, गडकरी भडक़े

कहा-कोई राज्य नए मोटर व्हीकल एक्ट से बाहर नहीं जा सकता

  • गुजरात के मुख्यमंत्री ने जुर्माने को कम करने का किया था ऐलान

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। देश में नए मोटर व्हीकल एक्ट में भारी जुर्माने को लेकर लोगों की नाराजगी को देखते हुए कुछ राज्य सरकारें थोड़ी रियायत देने पर विचार कर रही है। इसी कड़ी में गुजरात की विजय रूपाणी सरकार ने जुर्माने की रकम को कम कर दिया है। हालांकि इस बीच केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि मोटर व्हीकल संशोधन एक्त में कोई भी राज्य बदलाव नहीं कर सकता।
गडकरी ने कहा कि मैंने राज्यों से जानकारी ली है। अभी तक कोई ऐसा राज्य नहीं है, जिसने कहा हो कि इस एक्ट को लागू नहीं करेंगे। कोई भी राज्य इससे बाहर नहीं जा सकता। गडकरी इससे पहले भी ट्रैफिक फाइन बढ़ाने के फैसले का कई बार बचाव कर चुके हैं। उन्होंने कहा था कि सरकार ने ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर जुर्माने की रकम बढ़ाने का फैसला जेब भरने के लिए नहीं बल्कि लोगों को ट्रैफिक रूल फॉलो करने के लिए प्रेरित करने तथा सडक़ों को सुरक्षित बनाने के मकसद से लिया है। इसके साथ ही उन्होंने बताया था कि एक बार ओवर स्पीडिंग के चक्कर में उनकी गाड़ी का चालान कट चुका है। गुजरात सरकार ने मंगलवार को जुर्माने की रकम घटाने का ऐलान किया था। राज्य सरकार ने खास तौर से दोपहिया तथा कृषि कार्य में लगे वाहनों को ये छूट दी है। गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि हमने नए नियमों की धारा 50 में बदलाव किया है। इसमें हमने जुर्माने की रकम को कम किया है। नए नियमों के मुताबिक हेलमेट नहीं पहनने पर जुर्माने की राशि को 1000 रुपये से बदलकर 500 कर दिया गया है। वहीं सीट बेल्ट नहीं लगाने पर भी जुर्माना 1000 से घटाकर 500 कर दिया गया है। इसके अलावा बिना ड्राइविंग लाइसेंस गाड़ी चलाने पर नए नियम के तहत 5000 रुपये जुर्माना है, जबकि गुजरात में टू व्हीलर वाहन चालकों को 2000 हजार और बाकी वाहन को 3000 हजार रुपये जुर्माना देना होगा।

अमेठी दौरे पर स्मृति, विकास कार्यों का किया निरीक्षण

  • कल करेंगी किचन गार्डेन का शुभारंभ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। केंद्रीय बाल विकास एवं कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी आज दो दिवसीय दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी पहुंचीं हैं। अमेठी से सांसद स्मृति ईरानी लखनऊ एयरपोर्ट से सडक़ मार्ग से सीधे वाया रायबरेली, अमेठी के सगरा तालाब के पास पहुंचीं। यहां 30 मिनट तक सगरा तालाब के सौंदर्यीकरण को लेकर अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी और पर्यटन विभाग के अधिकारियों के साथ उन्होंने निरीक्षण किया। उन्होंने उत्तर रेलवे के डीआरएम के साथ अमेठी रेलवे स्टेशन पहुंचकर वहां निरीक्षण किया।
स्मृति ईरानी कलेक्ट्रेट में विभिन्न विकास कार्यों के साथ ही ऊंचाहार सलोन-अमेठी-सुलतानपुर रेलवे लाइन को लेकर विभागीय अधिकारियों के साथ कलेक्ट्रेट सभागार में समीक्षा बैठक करेंगी। गौरीगंज स्थित अपने आवास पर रात्रि विश्राम करेंगी। 12 सितंबर को स्मृति ईरानी सुबह 8-9 बजे गौरीगंज के जवाहर नवोदय विद्यालय में आशा सम्मेलन और परिषदीय स्कूलों के किचन गार्डेन कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगी। स्मृति ईरानी यहां सेना प्रमुख, डीआरएम उत्तर रेलवे और अपर मुख्य सचिव गृह और पर्यटन के साथ विभिन्न मसलों पर चर्चा भी करेंगी।

अचानक पहुंचीं पान की दुकान पर

लखनऊ से सडक़ के रास्ते अमेठी पहुंचने पर स्मृति ईरानी यहां अचानक एक पान की दुकान पर पहुंच गईं। यहां उन्होंने कुछ नमकीन के पैकेट खरीदे।

अयोध्या: रोडवेज बस और बोलेरो में भीषण टक्कर, चार की मौत

  • दो घायल, लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर हुआ हादसा

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
अयोध्या। लखनऊ-गोरखपुर हाईवे पर आज सुबह एक दर्दनाक हादसे में चार लोगों की मौत हो गई। सडक़ हादसा गोरखपुर की जा रही रोडवेज बस और बिहार से यात्रियों को लेकर आ रही बोलेरो कार की आमने-सामने टक्कर से हुआ। हादसा इतना भीषण था कि बोलेरो सवार चार लोगों की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि एक महिला और एक बच्चे को गंभीर हालत में जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है।
सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारियों ने क्रेन मंगाकर बोलेरो सवार लोगों को रेस्क्यू किया और उनकी डेड बॉडी निकाली। पुलिस ने हादसे में घायल एक महिला और बच्चे को जिला अस्पताल में भर्ती कराया। बोलेरो सवार बिहार के सिवान जिले से अमेठी के जगदीशपुर जा रहे थे, जबकि कैंट डिपो की बस गोरखपुर जा रही थी। वहीं गंभीर रूप से घायल लगभग 45 वर्षीय महिला का जिला चिकित्सालय में इलाज चल रहा है और डॉक्टरों का कहना है कि महिला गंभीर रूप से घायल है उसकी हालत चिंताजनक है। एसपी सिटी विजय पाल सिंह ने बताया कि अयोध्या कोतवाली क्षेत्र के हाईवे पर रोडवेज बस और बोलेरो में टक्कर हो गई। इस हादसे में चार व्यक्तियों की मौत हो गई। एक महिला और एक बच्चा घायल है, जिनका इलाज चल रहा है। मृतकों के परिजनों से बात हुई है, सभी बिहार के सिवान जिले के रहने वाले हैं।

तेजस ट्रेन में 60 दिन पहले करा सकेंगे एडवांस बुकिंग

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। देश की कारपोरेट सेक्टर की पहली तेजस क्लास ट्रेन को चलाने की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आईआरसीटीसी के सीएमडी एमएल मल आज लखनऊ पहुंचे।
इस दौरान उन्होंने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि अब वेटिंग टिकट का कोई कैंसिल चार्ज नहीं लिया जाएगा। सिर्फ कन्फर्म सीट के लिए 25 रूपए लगेंगे। यात्री ट्रेन में सफर से पहले ही बुकिंग कर सकेंगे। यात्रियों के दिल्ली पहुंचने से पहले भी उन्हें नाश्ता दिया जाएगा। रिफंड के लिए टीडीआर भरने की जरूरत नहीं। सीएमडी ने बताया कि 25 लाख तक का बीमा भी हर यात्री को मुफ्त मिलेगी। ट्रेन में उनके लिए निजी सुरक्षा होगी। इसकी एडवांस बुकिंग 60 दिन पहले की जा सकेगी। सामान्य ट्रेनों में 120 दिन पहले होती है। इस ट्रेन में सांसद और विधायक भी बुकिंग करा सकेंगे। तीन सीजन फरवरी, मार्च और अगस्त के टिकट होंगे। वहीं, पांच साल के बच्चों का टिकट नहीं लगेगा।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.