धरती हमारी मां, पर्यावरण संरक्षण के लिए बदलें व्यवहार: मोदी

  • सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगाने के लिए आगे आए दुनिया
  • बंजर भूमि को उपजाऊ बनाएगी सरकार, पानी संरक्षण पर हो रहा काम
  • कॉप के 14वें अधिवेशन को प्रधानमंत्री ने किया संबोधित

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज ग्रेटर नोएडा में आयोजित संयुक्त राष्ट्र के कॉन्फ्रेंस ऑफ द पार्टीज यानी कॉप के 14वें अधिवेशन को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत के संस्कारों में धरती पवित्र है, हर सुबह जमीन पर पैर रखने से पहले हम धरती मां से माफी मांगते हैं। दुनिया में लोगों को क्लाइमेट चेंज के मसले पर नकारात्मक सोच का सामना करना पड़ रहा है। इसकी वजह से समुद्रों का जल स्तर बढ़ रहा है। बारिश, बाढ़ और तूफान हर जगह इसका असर देखने को मिल रहा है। पर्यावरण बचाने के लिए हमें सबसे पहले अपने व्यवहार में बदलाव लाने की जरूरत है।
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता और भूमि क्षरण के मसले पर दुनिया में कई कदम उठाने को तैयार है। दुनिया को पानी बचाने के मसले पर एक सेमिनार बुलाने की जरूरत है जहां पर इसका हल निकाला जा सके। भारत पानी बचाने और इसके सही इस्तेमाल की ओर कदम बढ़ा चुका है। भारत ने ग्रीन कवर (पेड़ों की संख्या) को बढ़ाया है। भारत सिंगल यूज प्लास्टिक के इस्तेमाल को रोकने की ओर बढ़ चुका है। दुनिया को भी जल्द ही सिंगल यूज प्लास्टिक पर रोक लगानी होगी। भारत 21 मिलियन हेक्टेयर से लेकर 26 मिलियन हेक्टयर बंजर भूमि को 2030 तक उपजाऊ करेगा।

80 देशों के प्रतिनिधि करेंगे शिरकत
नई दिल्ली। (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क)13 सितंबर तक चलने वाले कॉप-14 सम्मेलन में जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता, मरुस्थलीकरण जैसी विश्व व्यापक समस्या का सामना करने के लिए ऐसा रोडमैप सामने आ सकता है जिससे आने वाली पीढिय़ों के लिए पृथ्वी सुरक्षित बनी रहे। इस सम्मेलन में करीब 80 देशों के मंत्री, वैज्ञानिक और स्वयंसेवी संस्थाएं शामिल हो रही हैं। देश और दुनिया में इन समस्याओं से निपटने के लिए किए जा रहे उपायों को विश्वमंच पर साझा किया जाएगा।

इन्वेस्टमेंट का दावा करने वाले बताएं, कहां हुआ निवेश: अखिलेश

  • सपा प्रमुख ने प्रदेश व केंद्र सरकार पर साधा निशाना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। रामपुर दौरा रद्द होने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव आज मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने योगी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि इन्वेस्टमेंट का दावा करने वाले बताएं कि निवेश कहां हुआ है। कौन सी बैंक इन्वेस्टमेंट को सपोर्ट कर रही है। आज यूपी में दूध भी गुजरात से आ रहा है।
उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की ओर से ऐसा माहौल बनाया गया कि मैं यदि रामपुर जाऊंगा तो दंगा हो जाएगा। सरकार ने उन्हें रामपुर जाने से रोक दिया है, जिसके चलते उन्हें अपना आज का कार्यक्रम रद करना पड़ रहा है। मैं 13 और 14 सितंबर को अगले कार्यक्रम के बारे में जिला प्रशासन को आवेदन भेजूंगा। उन्होंने कहा कि जौहर यूनिवर्सिटी आने वाली पीढिय़ों के लिए बनी है। यूनिवर्सिटी को खत्म करने के लिए मुकदमे लगाए गए हंै। पूरी पार्टी आजम खां के साथ खड़ी हैं। भाजपा को लोकतंत्र पर भरोसा नहीं है। अभी सरकार के 100 दिन मुश्किल से हुए हैं। 100 दिन में एक हटा दें तो एक जीरो केंद्र का और एक यूपी सरकार की परफॉर्मेंस का है। मैं एक सूची बनाकर सरकार को दूंगा ताकि उसका भी वे जल्द उद्घाटन करें। लोकभवन इसलिए नहीं बनाया था कि सरकार अन्याय करे। यूपी को कुछ नहीं मिला, लेकिन प्रधानमंत्री मिला। बच्चे नमक रोटी खा रहे थे और उसको दिखाने पर केस दर्ज किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मंत्री क्यों हटाए गए बताना जाना चाहिए। भाजपा के मंत्री इसलिए ट्रेनिंग कर रहे क्योंकि इनको कुछ पता नहीं है। वे शासन से हट जाएं। सपा को पता है सरकार कैसे चलेगी, हम चला लेंगे। एक सवाल के जवाब में अखिलेश ने कहा कि सपा 2022 का विधान सभा चुनाव अकेले लड़ेगी। हालांकि उन्होंने कहा कि जो हमारे साथ आएगा उसको जोड़ेंगे। गौरतलब है कि आज अखिलेश को रामपुर जाना था।

अब कल्याण सिंह संभालेंगे पिछड़ों की राजनीति, भाजपा में हुए शामिल

  • पिछड़ों के बड़े नेता रहे हैं कल्याण सिंह, लोध जाति पर रही है जबरदस्त पकड़
  • यूपी के सफल सीएम माने जाते हैं कल्याण
  • राममंदिर आंदोलन का बड़ा चेहरा रहे हैं कल्याण सिंह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजस्थान के पूर्व राज्यपाल और पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह ने प्रदेश मुख्यालय पहुंचकर एक बार फिर भाजपा की सदस्यता ली। उन्हें भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने पार्टी की सदस्यता दिलाई। कल्याण सिंह पिछड़ों के बड़े नेता रहे हैं और लोध जाति पर उनकी जबरदस्त पकड़ रही है। वे राममंदिर आंदोलन का बड़ा चेहरा भी रहे हैं। यूपी में वे सफल मुख्यमंत्री के तौर जाने जाते हैं। कल्याण सिंह के स्वागत के लिए अलीगढ़, हाथरस, एटा, बुलंदशहर और कासगंज के अतिरिक्त पूरे प्रदेश के समर्थक पहुंचे। वरिष्ठ नेता एसपी शुक्ला समेत प्रदेश के कई बड़े नेता उनके अभिनंदन कार्यक्रम में शामिल हुए। इस मौके पर उनके पुत्र राजवीर सिंह भी मौजूद रहे।

Loading...
Pin It

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.