अधिकारियों का टालू रवैया उचित नहीं: सीएम योगी

  • जनता दर्शन के दौरान सुनीं फरियादियों की समस्याएं

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर स्थित हिंदू सेवा आश्रम में आयोजित जनता दर्शन कार्यक्रम में फरियादियों की समस्याएं सुनीं। इसके बाद उन्होंने अधिकारियों को चेताया कि फरियादियों की समस्याओं को गंभीरता से लें। आख्या भेजकर सिर्फ औपचारिकता न करें बल्कि उनका समाधान करें। शिकायतकर्ता को संतुष्ट कराएं, टालू रवैया उचित नहीं है।
मुख्यमंत्री से कुछ फरियादियों ने बताया कि वे संबंधित कार्यालय में अपनी समस्या लेकर गए थे लेकिन कई चक्कर लगाने के बाद भी उनकी समस्या का समाधान नहीं हुआ। वहीं कुछ फरियादियों ने आईजीआरएस में की गई शिकायत का हवाला देते हुए बताया कि बगैर समस्या का समाधान किए उनकी शिकायतों का निस्तारण कर दिया जा रहा है। इस पर सीएम ने नाराजगी जाहिर की और अपने सचिव से कहा कि इनकी शिकायत नोट करें और उसका समाधान करवाएं।

सीएम हेल्पलाइन नम्बर के प्रति करें जागरूक

योगी ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि लोगों को सीएम हेल्पलाइन 1076 के प्रति भी जागरूक किया जाए। ताकि लोग 24 घंटे अपनी जरुरत के मुताबिक तत्काल अपनी शिकायत दर्ज करा सकें। इससे दूर दराज से जनता दर्शन कार्यक्रम में आने वाले लोगों पर आर्थिक बोझ नहीं पड़ेगा।

तीन तलाक बिल को राष्ट्रपति की मंजूरी

  • 19 सितंबर 2018 से माना जाएगा प्रभावी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मुस्लिम महिलाओं से एक साथ तीन तलाक को अपराध करार देने वाले ऐतिहासिक विधेयक को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपनी मंजूरी दे दी है। राष्ट्रपति के इस विधेयक पर हस्ताक्षर करने के साथ ही मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक अब कानून बन गया है। इस कानून को 19 सितंबर 2018 से लागू माना जाएगा। इससे पहले मंगलवार को राज्यसभा ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक को अपनी स्वीकृति दी थी।
राष्ट्रपति से मंजूरी मिलने के बाद इस कानून ने अब तीन तलाक को लेकर 21 फरवरी को जारी किए गए मौजूदा अध्यादेश की जगह ले ली है। इससे पहले बिल को चयन समिति के पास भेजने का प्रस्ताव भी 100 के मुकाबले 84 वोटों से गिर गया था। इस बिल को मंजूरी के साथ ही सरकार ने साबित किया कि उसकी फील्डिंग उच्च सदन में खासी मजबूत थी। बिल का विरोध करने वाले जेडीयू, टीआरएस, बीएसपी और पीडीपी जैसे कई दलों ने मतदान में हिस्सा ही नहीं लिया। राज्यसभा में यह बिल पास होना सरकार के लिए बड़ी कामयाबी माना जा रहा है क्योंकि उच्च सदन में अल्पमत में होने के चलते उसके लिए इस बिल को पास कराना मुश्किल था।

अवनीश अवस्थी ने संभाला प्रमुख सचिव गृह का कार्यभार

  • कहा, कानून-व्यवस्था को बेहतर बनाना और विभागों में सामंजस्य बिठाना होगी प्राथमिकता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री के चहते आईएएस अधिकारियों में से एक अवनीश कुमार अवस्थी ने आज प्रमुख सचिव गृह का कार्यभार ग्रहण कर लिया। उन्होंने कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही कानून व्यवस्था में सुधार और सरकारी विभागों में सामंजस्य बिठाकर गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने को ही अपनी प्राथमिकता बताया है।
बता दें, सोनभद्र, उन्नाव समेत कई घटनाओं को लेकर प्रदेश की कानून-व्यवस्था पर उठ रहे सवालों के बीच योगी सरकार ने अरविंद कुमार को प्रमुख सचिव (गृह) के पद से हटा दिया। उनकी जगह पर अवनीश कुमार अवस्थी को नया प्रमुख सचिव (गृह) बनाया गया है। अरविंद कुमार को परिवहन विभाग में प्रमुख सचिव के पद पर भेजा गया है।

यात्रियों की सुरक्षा ही हमारी प्राथमिकता: राजशेखर

  • बस ड्राइवरों का कराया गया ब्रीथ एनलाइजर टेस्ट, 18 मिले दोषी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश राज्य सडक़ परिवहन निगम (यूपीएसआरटीसी)बसों में यात्रियों की सुरक्षा को लेकर लगातार सख्ती दिखा रहा है। यूपीएसआरटीसी के एमडी राजशेखर के निर्देश पर अनुबंधित बसों के ड्राइवर्स की सांस का परीक्षण किया गया। पिछले 20 दिनों में परिवहन निगम की टीम ने कुल 3905 लोगों का ब्रीथ एनलाइजर टेस्ट किया। इसमें स्थायी के 1027 ड्राइवर्स और कॉन्ट्रैक्ट के 2878 ड्राइवर्स की जांच की गई। इसके लिए कुल 80 टीमों को जांच मशीनों के साथ लगाया गया था। टीम की जांच में 18 ड्राइवर्स को शराब पीने का दोषी पाया गया और बाकी ड्राइवर्स के परिणाम शराब के लिए नकारात्मक थे।
एमडी राजशेखर ने बताया कि ब्रीथ एनलाइजर टेस्ट में 18 में से एक स्थायी चालक और 17 संविदा चालक शराब की जांच में दोषी मिले। इनमें 17 कॉन्ट्रैक्ट के ड्राइवर्स को नौकरी से निकाल दिया गया है। जबकि स्थायी ड्राइवर को सस्पेंड कर दिया गया है। परिवहन निगम की तरफ से ड्राइवर्स की जांच का अभियान आगे भी जारी रहेगा।

छात्राओं से मुलाकात

बॉलीवुड अभिनेत्री अनन्या पाण्डे अपनी नई फिल्म ‘पति-पत्नी और वो’ की शूटिंग के लिए आजकल लखनऊ आई हुई हैं। इस दौरान वह लोगों से मुलाकात करने में भी काफी दिलचस्पी ले रही हैं। आज अनन्या आईटी गल्र्स कॉलेज पहुंची, जहां उन्होंने छात्राओं से मुलाकात की और बॉलीवुड से जुड़े अपने अनुभवों को साझा किया।

Loading...
Pin It

Comments are closed.