उपभोक्ता फोरम के न्यायिक अधिकारी राजर्षि शुक्ला का आदेश बीमा कम्पनी उपभोक्ता को धनराशि के साथ दे जुर्माना

  • पीएनबी मेट लाइफ इंडिया इंश्योरेंस कंपनी को दिया आदेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। उपभोक्ता फोरम के न्यायिक अधिकारी राजर्षि शुक्ला ने एक मामले में फैसला सुनाते हुए कहा कि बीमा कम्पनी को धनराशि के साथ जुर्माना भी भरना पड़ेगा। यदि ऐसा नहीं होता है तो ब्याज के साथ रुपये लौटाने पड़ेंगे। इस फैसले से हडक़ंप मचा
हुआ है।
कुर्सी रोड निवासी डॉ. रंजीत यादव ने पीएनबी मेट लाइफ इंडिया इंश्योरेंस कम्पनी लिमिटेड से एक बीमा कराया था। इसके बाद उसका स्वास्थ्य खराब हो गया। उसे मेदांता अस्पताल में किडनी बदलवानी पड़ी। इस मामले में उसका आठ लाख रुपये से भी ज्यादा खर्च हुआ। रंजीत ने इस मामले में जब बीमा कम्पनी के यहां धनराशि लेने के लिए सभी कागजात सौंपे तो कम्पनी ने उसकी बीमा की धनराशि खारिज कर दी। इस मामले में उसने उपभोक्ता फोरम का सहारा लिया। जहां न्यायिक अधिकारी ने इस मामले में सुनवाई करते हुए आदेश दिया कि बीमा कम्पनी ने पांच लाख रुपये का बीमा किया था। इसके बदले में वादी ने सही समय पर पैसा भी जमा किया था, इसलिए बीमा कम्पनी पांच लाख रुपये नौ प्रतिशत ब्याज की दर से देगा। इसके साथ ही एक लाख रुपये मानसिक, शारीरिक और आर्थिक कष्टï के लिए देगी। यदि 45 दिन के अंदर रुपया नहीं मिलता है तो सम्पूर्ण धनराशि पर 12 प्रतिशत ब्याज देना पड़ेगा।

45 दिन के अंदर रुपया नहीं मिलता है तो सम्पूर्ण धनराशि पर
12 प्रतिशत ब्याज देना पड़ेगा

पेंशन योजना का लगाया कैंप

लखनऊ। बटलर पैलेस स्थित आकांक्षा मठरी मसाला केंद्र में मंगलवार को श्रम विभाग की ओर से प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना का कैंप लगाया गया। श्रम परिवर्तन अधिकारी ने बताया कि इस योजना के तहत केंद्र में काम कर श्रमिकों का पंजीकरण करवाया गया। इस योजना में असंगठित क्षेत्र में कार्य कर रहे 18 से 40 साल के श्रमिकों को 55 से 200 रुपये (उम्र के मुताबिक) हर महीने अंशदान देना होगा। फिर 60 साल की उम्र के बाद हर महीने 3 हजार रुपये पेंशन के रूप में मिलेंगे। जितनी धनराशि श्रमिक जमा करेंगे उतनी ही सरकार भी देगी। इसके अलावा इस दौरान एनपीएस और आयुष्मान योजना के लाभों के बारे में भी जागरूक किया गया।

आईआईएम और भिठौली तिराहे पर जाम, पुलिस नदारद

लखनऊ।(4पीएम न्यूज़ नेटवर्क) सीतापुर रोड स्थित आईआईएम और भिठौली तिराहे पर पुलिस की मौजूदगी के बावजूद जाम की समस्या खत्म नहीं हो रही है। दोनों ही तिराहों में अक्सर जाम की समस्या रहती है। आज सुबह करीब साढ़े आठ बजे से सुबह दस बजे तक दोनों ही तिराहों पर जाम लगा रहा। सीतापुर रोड और आईआईएम पर दो-दो किलोमीटर तक ट्रैफिक जाम हो गया। जाम से बचने के लिए रांग साइड वाहनों को निकालने की होड़ मच गई। इस बीच पुलिस का कोई सिपाही जाम की समस्या दूर करने के लिए आगे नहीं आया। लोग घंटों जाम से जूझते रहे। जाम बढ़ता देख कुछ दुकानदारों और वाहन चालकों ने बड़ी मशक्कत के साथ जाम छुड़ाया।

Loading...
Pin It

Comments are closed.