मुफ्त सर्जरी में मददगार साबित हो रही स्माइल संस्था: योगी

  • कहा, जनता में लाभकारी योजनाओं के प्रति जागरूकता का अभाव

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 5 कालीदास मार्ग स्थित अपने सरकारी आवास से स्माइल मशाल ज्योति आशीर्वाद योजना की शुरुआत की। इस दौरान सीएम ने कहा कि सरकारी योजनाओं की असफलता के लिए जिम्मेदार लोगों का अपने दायित्वों का ईमानदारी पूर्वक निर्वहन न करना है। वहीं एक तरफ योजना की पूरी तैयारी नहीं होती और दूसरे लोगों में इन योजनाओं के प्रति जागरूकता का अभाव होता है। सबसे बड़ी वजह यह भी है कि जिम्मेदार लोग अपने दायित्वों का निर्वहन नहीं करते हैं। इससे कई सरकारी योजनाएं जनता तक नहीं पहुंच पातीं। इसके लिए सबको मिलकर तैयारी करनी चाहिए। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने सर्जरी के बाद मुख्य धारा में आने वाले शौर्य मिश्रा, आयत समीन मलिक, मुनमुन, अंशिका सिंह, मास्टर सौरव समेत कई बच्चों को स्मृति चिन्ह दिए।
स्माइल ट्रेन अभियान से जुड़े डॉ.वैभव खन्ना ने बताया कि यह संस्था उन बच्चों के जीवन में मुस्कान बिखेरने में जुटी है, जिनके होंठ और तालू जन्मजात कटे हैं। विशेष तौर पर आर्थिक रूप से कमजोर बच्चों की मुफ्त सर्जरी करवाने में यह संस्था मददगार साबित हो रही है। देश भर में पांच लाख से ज्यादा कटे होंठ और कटे तालू वाले बच्चों का ऑपरेशन करवाया जा चुका है। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कटे होंठ और तालू पर लिखी केजीएमयू के डॉ. एके सिंह की पुस्तक का विमोचन भी किया। मुख्यमंत्री ने विभिन्न जिलों से आए कई डॉक्टरों को भी सम्मानित किया।

मंंत्री ब्रजेश पाठक ने बच्चों को किया पुरस्कृत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार के विधि एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक ने स्माइल ट्रेन संस्था की ओर से आयोजित मशाल ज्योति जागरूकता अभियान का समापन किया। यह कार्यक्रम पर्यटन भवन सभागार में हुआ। इसमें कटे होंठ और तालू से निजात पा चुके बच्चों ने चित्र बनाकर उसमें रंग भरे। कार्यक्रम में बच्चों को पुरस्कृत किया गया। साथ ही नुक्कड़ नाटक पेश कर जागरूक किया गया। इस दौरान पूर्व सांसद और राम मंदिर के महंत डॉॅ. राम विलास वेदांती भी मौजूद रहे।

अवनीश अवस्थी ने संस्था के काम को सराहा

अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने 1090 चौराहे से स्माइल मशाल ज्योति आशीर्वाद रैली को रवाना किया। इस दौरान अवनीश अवस्थी ने कहा कि होंठ और तालू से पीडि़त बच्चों के इलाज के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। वहीं नुक्कड़ नाटक के जरिए भी जागरूकता अभियान भी चलाया गया। इस कार्यक्रम में कैबिनेट मंत्री आशुतोष टंडन, कैबिनेट मंत्री राजेश अग्रवाल, मेयर डॉ. संयुक्ता भाटिया, स्माइल मशाल ज्योति कार्यक्रम से जुड़े सभी वरिष्ठ डॉक्टर मौजूद रहे।

सर्वश्रेष्ठ आम उत्पादक बने एससी शुक्ला

 4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। हरियाणा आम महोत्सव में शहर के एससी शुक्ला को सर्वश्रेष्ठ आम उत्पादक का पुरस्कार मिला है। यह पुरस्कार उन्हें हरियाणा सरकार के कृषि मंत्री ओम प्रकाश धनकर ने दिया। इनाम स्वरूप उन्हें 11 हजार रुपये की नकद राशि और ट्रॉफी के साथ प्रमाणपत्र दिया गया। उनकी इस उपलब्धि पर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने उनका अभिनंदन किया। बता दें, एससी शुक्ला बीते चार सालों से आम की 300 प्रजातियों के लिए सर्वश्रेष्ठ आम उत्पादक का खिताब जीत रहे हैं। प्रधानमंत्री, गृहमंत्री और मुख्यमंत्री भी इन्हें कई बार पुरस्कृत कर चुके हैं।

Loading...
Pin It

Comments are closed.