मॉब लिंचिंग पर सियासत गर्म कांग्रेस और बसपा ने केंद्र को घेरा

  • सलमान खुर्शीद ने कहा, छोटे शहरों में मॉब लिंचिंग का डर
  • मायावती बोलीं, यह सरकार की नीति और नीयत की देन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

नई दिल्ली। देश में बढ़ रही मॉब लिंचिंग की घटनाओं पर सियासत तेज हो गई है। कांग्रेस और बसपा ने इस मामले पर केंद्र सरकार को घेरा हैं। कांग्रेस के वरिष्ठï नेता सलमान खुर्शीद ने जहां छोटे शहरों में मॉब लिंचिंग का डर बताया है वहीं बसपा प्रमुख मायावती ने इसे सरकार की नीति और नीयत की देन बताया है। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा है कि मुझे लगता है कि दिल्ली के उन इलाकों में डर का कोई माहौल नहीं है, जहां हम रहते या काम करते हैं, हां छोटे शहरों और गांवों में मॉब लिंचिंग का डर जरूर है। असहमति व मतभेद पर विचारों का आदान-प्रदान न हो पाना लोकतंत्र की त्रासदी है। इसे दूर करना होगा। वहीं बसपा प्रमुख मायावती ने ट्वीट किया है कि सुप्रीम कोर्ट के निर्देश के बाद केन्द्र को गंभीर होकर मॉब लिंचिंग पर देशव्यापी कानून अब तक जरूर बना लेना चाहिये था लेकिन लोकपाल की तरह मॉब लिंचिंग मामले में भी केन्द्र उदासीन है। मॉब लिंचिंग के एक भयानक बीमारी के रूप में उभरने के पीछे भाजपा सरकारों की कानून का राज स्थापित नहीं करने की नीयत व नीति की ही देन है जिससे अब केवल दलित, आदिवासी व अल्पसंख्यक समाज के लोग ही नहीं बल्कि सर्वसमाज के लोग व पुलिस भी शिकार बन रही है। हालांकि उन्होंने यूपी विधि आयोग की इस पर कानून बनाने की सिफारिश का स्वागत किया है। 20 जून को झारखंड में तबरेज अंसारी नामक एक युवक भीड़ की हिंसा का शिकार हुआ था।

स्पीकर समेत कई भाजपा सांसदों ने लगाई झाड़ू

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला की अगुवाई में आज संसद परिसर में स्वच्छता अभियान चलाया गया। स्पीकर ओम बिड़ला सहित भाजपा के कई दिग्गज मंत्रियों व सांसदों ने संसद परिसर में झाड़ू लगाई। भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने कहा कि यह अत्यंत सराहनीय है कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर संसद परिसर में स्वच्छ भारत अभियान को पूरा करने के लिए लोकसभा अध्यक्ष ने पहल की।

आईजी एसटीएफ के बारे में जानकारी देने से

  • एक्टिविस्ट नूतन ठाकुर ने आरटीआई एक्ट के तहत मांगी थी सूचना

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। डीजीपी कार्यालय के जन सूचना अधिकारी ने एक्टिविस्ट डॉ. नूतन ठाकुर को पूर्व एसपी बाराबंकी डॉ. सतीश कुमार द्वारा आईजी एसटीएफ अमिताभ यश पर लगाए गए आरोपों के संबंध में सूचना देने से मना कर दिया है। इस पर नूतन ठाकुर ने कहा है कि वे इसके खिलाफ अपील करेंगी।
नूतन ठाकुर ने बताया कि उन्होंने डॉ. सतीश कुमार द्वारा की गई शिकायत, इस शिकायत पर डीजीपी ओपी सिंह द्वारा एडीजी पीयूष आनंद को दी गई जांच, पीयूष आनंद की जांच रिपोर्ट और जांच रिपोर्ट पर की गई कार्रवाई से जुड़ी सूचना मांगी थी। जन सूचना अधिकारी ने आरटीआई एक्ट की धारा 8 (1)(जे)में सूचना यह कहते हुए देने से मना कर दिया कि यह व्यक्तिगत सूचना है जिसका प्रकटन किसी लोक क्रियाकलाप या लोकहित से संबंध नहीं रखता है। नूतन के अनुसार यह उत्तर पूरी तरह गलत है क्योंकि डॉ. कुमार ने अमिताभ यश पर शिखर हत्याकांड को गलत ढंग से प्रभावित करने का गंभीर आरोप लगाया था, जो किसी भी प्रकार से व्यक्तिगत सूचना नहीं है और यह सीधे वृहद लोकहित से जुड़ा मामला है। उन्होंने कहा कि वे आदेश के खिलाफ अपील करेंगी।

बारिश आयी तो चिडिय़ाघर में शेरों ने शुरू की शरारत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

लखनऊ।बारिश से राजधानी के नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान के जानवरों को भी गर्मी से निजात मिल गई है। इस खुशनुमा मौसम ने जंगल के राजा शेरों को भी लुभाना शुरू कर दिया है। शेर अपने बाड़ों में अठखेलियां कर रहे हैं। वहीं इनकी शरारतों को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है।

Loading...
Pin It

Comments are closed.