रोजाना 2.75 लाख लीटर बायो फ्यूल पैदा करेगा यूपी: ब्रजेश पाठक

  • 11 परियोजनाओं पर 2464 करोड़ रुपये के निवेश का प्रस्ताव तैयार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश सरकार के अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ब्रजेश पाठक ने वैकल्पिक ऊर्जा से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने जैव अपशिष्टों से जैव ऊर्जा के उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 11 परियोजनाओं में कुल 2464 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। जैव ऊर्जा कार्यक्रम को बढ़ावा देने के लिए नीति भी लागू की जा चुकी है। इसका लाभ आने वाले समय में जनता को अवश्य मिलेगा।
वैकल्पिक ऊर्जा मंत्री ने बताया कि राज्य सरकार ने ऐसे उद्योगों को विभिन्न तरीके की राहत देने की घोषणा की है। यूपी में आने वाली 11 में से पांच परियोजनाएं बायो सीएनजी की हैं। इनसे प्रतिदिन 25 टन बायो सीएनजी का उत्पादन होगा। जबकि तीन परियोजनाएं बायो फ्यूल की लगने जा रही हैं। इन परियोजनाओं के शुरू होने पर तकरीबन 2.75 लाख लीटर प्रतिदिन बायो फ्यूल का उत्पादन होगा। उन्होंने यह भी बताया कि प्रदेश में लगने वाली तीन परियोजनाएं बायोकोल की हैं।

अस्पतालों में जल संरक्षण की तैयारी: सिद्धार्थ नाथ

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों समेत सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह प्रेरणा उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘मन की बात’ कार्यक्रम से मिली।
सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग अपने 174 जिला अस्पतालों, 853 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों और 4 हजार 213 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर जल संरक्षण के लिए कार्ययोजना तैयार करेगा। इस कार्ययोजना को तैयार करने की जिम्मेदारी प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य को दी गई है। वह शीघ्र कार्ययोजना तैयार कर उन्हें प्रस्तुत करेंगे। यह काम चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। विभाग इस कार्ययोजना के माध्यम से जल संरक्षण के लिए जागरुकता फैलाने का भी काम करेगा।

 

Loading...
Pin It

Comments are closed.