यातायात नियमों का पालन नहीं कराने पर थानेदार भी होंगे जिम्मेदार: डीजीपी

  • देर रात हजरतगंज कोतवाली पहुंच कर किया निरीक्षण, लगाई क्लास

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पुलिस विभाग के मुखिया डीजीपी ओपी सिंह गुरुवार को देर रात हजरतगंज कोतवाली पहुंचे और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर नाराजगी जताई। डीजीपी ने ट्रैफिक नियमों का पालन न करवा पाने वाले थानेदारों और ट्रैफिक कर्मियों पर कार्रवाई की चेतावनी दी। वहीं एक सप्ताह के भीतर ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त कर लोगों को हेल्मेट पहनने के लिए जागरूक करने और नियमों का पालन न करने वाले वाहन स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है।
डीजीपी ने कानून व्यवस्था में सुधार को लेकर पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें एडीजी जोन राजीव कृष्ण, आईजी रेंज एसके भगत, आईजी ट्रैफिक, दीपक रतन और एसएसपी कलानिधि नैथानी सहित अन्य आलाधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान डीजीपी ने कहा कि नियमों का उल्लंघन होने से हादसों में इजाफा हो रहा है। इसे रोकने के लिए ई-चालान को भी प्रभावी ढंग से लागू करने की जरूरत है। इस मौके पर आईजी ट्रैफिक दीपक रतन ने ट्रैफिक के अधिकारियों से कहा कि अपने-अपने इलाके में चेकिंग अभियान चलाकर चालकों पर कार्रवाई करें। तीन बार से अधिक नियमों का उल्लंघन करने वालों का ड्राइविंग लाइसेंस आरटीओ से निरस्त करवाने की भी प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाए। वहीं, एसएसपी कलानिधि ने बताया कि हादसों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर ट्रैफिक नियमों से संबंधित प्रचार-प्रसार की जरूरत है।

एसएसपी ने सिखाया एलआईयू अफसरों को सबक

  • एसएसपी के निरीक्षण में मिली खामी, एएसपी से मांगी रिपोर्ट

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने भ्रष्टाचार से जुड़े अनेकों मामलों की शिकायत मिलने पर एलआईयू ऑफिस का औचक निरीेक्षण कर कठोर कदम उठाए हैं। उन्होंने एलआईयू कार्यालय का दफ्तर जवाहर भवन से हटाकर पुलिस कार्यालय में शिफ्ट करने के निर्देश दिए हैं। एसएसपी की कार्रवाई से पुलिसकर्मियों में हडक़ंप मचा हुआ है। एसएसपी गुरुवार को जवाहर भवन स्थित एलआईयू दफ्तर का औचक निरीक्षण करने पहुंचे थे। यहां छह से ज्यादा कर्मचारी ड्यूटी से गायब मिले और वैरिफिकेशन के दर्जनों आवेदन महीने भर से लंबित पाए गए। एसएसपी ने अधिकारियों फटकार लगाते हुए सिटिजन चार्टर बनाकर 14 दिन में वैरिफिकेशन पूरा करने के निर्देश दिए। साथ ही वेरिफिकेशन के लिए महीनों तक चक्कर कटवाने पर नाराजगी जाहिर की। वहीं कार्यालय में उपस्थित लोगों ने एसएसपी को बताया कि छोट-मोटे काम में होने वाले सत्यापन के लिए भी एलआईयू और पुलिस कार्यालय का चक्कर काटना पड़ता है। लोगों की शिकायतें सुनने के बाद एसएसपी ने गैर हाजिर कर्मचारियों के खिलाफ कार्रवाई के लिए एएसपी से रिपोर्ट मांगी है। एसएसपी ने किसी भी आवेदन पर 14 दिन में रिपोर्ट न लगने पर कार्रवाई की चेतावनी दी है। वहीं कार्यालयों में दूरी की वजह से जनता को हो रही परेशानी को दूर करने के लिए आज शाम तक एलआईयू को पुलिस कार्यालय में शिफ्ट करने का निर्देश दिया गया है।

 

Loading...
Pin It

Comments are closed.