ईवीएम की सुरक्षा को लेकर जगह-जगह हंगामा

  • चंदौली और गाजीपुर में स्ट्रांग रूम के बाहर तैनात गठबंधन प्रत्याशी व अभिकर्ता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव के अंतर्गत ईवीएम को लेकर लगातार सवाल उठते रहे हैं। इसी बीच ईवीएम की सुरक्षा को लेकर गाजीपुर और चंदौली में गठबंधन प्रत्याशियों और अभिकर्ताओं ने खूब हंगामा किया। चंदौली में स्ट्रांग रूम में रखने के लिए ईवीएम लेकर पहुंचे वाहन चालक को एक राजनीतिक दल के लोगों ने बंधक बना लिया। उधर, गाजीपुर में गठबंधन प्रत्याशी ईवीएम में हेरफेर की आशंका जताते हुए स्ट्रांग रूम के बाहर धरने पर बैठ गये। वहीं मामले की जानकारी होने पर पहुंचे प्रशासन के अधिकारियों ने पूरी घटना की जांच-पड़ताल की। इसके बाद राजनीतिक दलों को बताया कि जिन ईवीएम को लेकर हंगामा किया जा रहा है, वे अतिरिक्त ईवीएम थीं, जिन्हें मंगवाकर स्ट्रांग रूम में रखवाया गया है।
चंदौली में ईवीएम रखने के लिए नवीन मंडी में स्ट्रांग रूम बना है। यहां रविवार की रात सभी जगह से ईवीएम लाकर रखी गयी। इसकी निगरानी के लिए सपा और कांग्रेस समेत अन्य दलों के कार्यकर्ताओं को कुछ दूरी पर बैठाया गया था। इसी बीच सोमवार की शाम एक वाहन वहां आया और उसपर से ईवीएम उतारे जाने लगे। यह देख सपा नेताओं ने हंगामा शुरू कर दिया। सकलडीहा विधायक प्रभुनारायण यादव भी पहुंच गये। उनका आरोप था कि ईवीएम बदली जा रही हैं। हालांकि जिला निर्वाचन अधिकारी नवनीत सिंह चहल ने बताया कि सकलडीहा में कुछ अतिरिक्त ईवीएम रखी थीं, उन्हें वापस लाया गया है। विरोध को देखते हुए उन्होंने ईवीएम वापस सकलडीहा भिजवा दी गई। इसके बाद हंगामा शांत हो गया।

अफजाल अंसारी ने लगाये गंभीर आरोप
गाजीपुर से गठबंधन प्रत्याशी अफजाल अंसारी ने आरोप लगाया कि गाजीपुर में बने स्ट्रांगरूम में कुछ दूसरे जिलों से ईवीएम लायी जा रही हैं। उन्होंने मंडी समिति में स्ट्रांग रूम के बाहर धरना शुरू कर दिया। इसकी सूचना पर पहुंचे जिला निर्वाचन अधिकारी के बालाजी ने प्रत्याशी को समझाने का प्रयास किया। प्रत्याशी का कहना था कि मंडी के सभी प्वाइंट पर उनके दो-दो कार्यकर्ता निगरानी करेंगे। इसपर निर्वाचन अधिकारी सहमत नहीं हुए। इसके बाद प्रत्याशी धरने पर बैठ गये। इस बीच मंडी समिति पर बसपा कार्यकर्ताओं का जमावड़ा शुरू हो गया। इसको देखते हुए प्रशासन ने अतिरिक्त फोर्स की तैनाती कर दी है। आखिरकार देर रात गठबंधन प्रत्याशी और समर्थकों को समझा बुझाकर मामला शांत कराया गया।

स्ट्रांग रूम के बाहर पहरा दें गठबंधन प्रत्याशियों के अभिकर्ता: नरेश उत्तम
सपा प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल ने स्ट्रांग रूम की सुरक्षा व मतगणना की तैयारियों के निर्देश जिला व शहर अध्यक्षों को भेज दिए हैं। उन्होंने कहा है कि स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए सपा-बसपा कार्यकर्ताओं की आठ-आठ की ड्यूटी लगाई जाए। इस संबंध में उन्होंने सपा, बसपा व रालोद के प्रत्याशियों को भी पत्र भेजा है। जिसमें कहा है कि प्रत्याशियों के चुनाव से संबंधित ईवीएम जहां सील बंद स्ट्रांग रूम में रखी गई हैं वहां अनिवार्य रूप से पहरा दिया जाए। गठबंधन प्रत्याशियों की ओर से आठ-आठ की ड्यूटी लगाई जाए। उन्होंने यह भी लिखा है कि 23 मई को मतगणना के लिए निर्धारित संख्या में मतगणना एजेंटों की सूची तैयार कर ली जाए। अनुभवी लोगों को अनिवार्य रूप से रखा जाए।

 

Loading...
Pin It

Comments are closed.