उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा आज भी लखनऊ के महापौर !

  • गोमती नदी किनारे भैंसाकुण्ड में दिशा-निर्देश का बोर्ड लगा कर भूला नगर निगम
  • पूर्व महापौर और निगम के आला अफसर संचालित कर रहे भैंसाकुण्ड
  • अव्यवस्थाओं के बारे में अफसरों तक नहीं पहुंच पा रही जनता की शिकायत

विनय शंकर अवस्थी
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार के गठन के दो साल बाद भी नगर निगम प्रशासन को न तो उप मुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा के पद का कोई ख्याल है न ही महापौर संयुक्ता भाटिया के पद की कोई गरिमा है। भैंसाकुण्ड में नगर निगम लखनऊ की तरफ से लगे बोर्ड पर आज भी यहां के महापौर डा. दिनेश शर्मा हैं। जबकि उसी बोर्ड पर लकड़ी की कीमत और जुर्माने की रकम अपडेट की गई है। लेकिन किसी ने भी महापौर और अधिकारियों का नाम बदलने की जहमत नहीं उठाई। इसी प्रकार विभाग की वेबसाइट पर नगर आयुक्त का नाम भी अपडेट नहीं किया गया है।
गोमती नदी किनारे नगर निगम के भैंसाकुण्ड (बैकुण्ठधाम) में आने वालों के लिए दिशा-निर्देश बोर्ड लगा हुआ है। बोर्ड पर आज भी महापौर डा. दिनेश शर्मा का नाम और मोबाइल नम्बर लिखा हुआ है, कार्यकारिणी समिति के उपाध्यक्ष रणजीत सिंह हैं। यही नहीं उत्तराखंड कैडर के पीसीएस व पूर्व नगर आयुक्त उदयराज सिंह आज भी नगर आयुक्त का पद संभाले नजर आ रहे हैं। इसके अलावा बोर्ड पर नगर निगम से ट्रांसफर हो चुके पूर्व अपर नगर आयुक्त पीके श्रीवास्तव और जोन चार के जोनल अफसर अनूप बाजपेई का मोबाइल नम्बर लिखा हुआ है।
जबकि उक्त सभी अफसर, पदाधिकारी और महापौर तक बदल चुके हैं। ऐसे में यह साफ नजर आ रहा है कि पिछले दो साल से इस बोर्ड पर किसी ने ध्यान ही नहीं दिया। न ही आला अफसरों ने भैंसाकुण्ड का निरीक्षण किया। गौरतलब है कि भाजपा सरकार के गठन के बाद डा. दिनेश शर्मा उप मुख्यमंत्री बने थे। उन्होंने 19 मार्च 2017 को महापौर पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में अंतिम संस्कार के नाम पर भैंसाकुण्ड (बैकुण्ठधाम) में अवैध वसूली और असुविधा की शिकायतें उच्च स्तर पर नहीं पहुंच पा रही हैं, और हैरानी की बात यह है कि भैंसाकुण्ड में तैनात नगर निगम कर्मचारी इसी बोर्ड के पास घंटों बैठते हैं लेकिन उन्हें बोर्ड पर अंकित नाम और नंबर नजर नहीं आ रहा।

वेबसाइट पर उदयराज हैं नगर आयुक्त

लखनऊ के वर्तमान नगर आयुक्त डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी को भले ही नगर निगम में साल भर पूरा होने वाला हो लेकिन अभी तक निगम की वेबसाइट पर उनका नाम अपडेट नहीं किया गया है। ऐसे में वेबसाइट के अनुसार आज भी पूर्व नगर आयुक्त उदयराज सिंह नगर आयुक्त हैं। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगया जा सकता है कि जब नगर निगम की वेबसाइट का यह हाल है तो शहर की सफाई व्यवस्था कैसी होगी और ऑन लाइन शिकायत निवारण प्रणाली कैसे काम करती होगी।

नीतीश को उजालों से नफरत हो गई: लालू

  • कहा, जेडीयू का चुनाव चिन्ह मार-काट और हिंसा का प्रतीक

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
पटना। राजद सुप्रीमो लालू यादव ने जेल से ही बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल (यूनाइटेड) प्रमुख नीतीश कुमार पर निशाना साधा है। लालू ने चिट्ठी में नीतीश कुमार को छोटा भाई बताते हुए लिखा कि नीतीश कुमार को उजालों से नफरत हो गई है। इसीलिए लालटेन-लालटेन का जाप करते रहते हैं। उन्होंने नीतीश की पार्टी जेडीयू के चिन्ह पर भी सवाल करते हुए उसे मार-काट और हिंसा का प्रतीक बताया है। इतना ही नहीं आरोप लगाया कि नीतीश ने गरीब जनता की पीठ में तीर मारा है। जिसका जवाब जनता चुनाव में देगी।
लालू यादव ने लिखा कि सुनो छोटे भाई नीतीश, ऐसा प्रतीत हो रहा है कि तुम्हें आजकल उजालों से कुछ ज्यादा ही नफरत सी हो गयी है। दिनभर लालू और उसकी लौ लालटेन-लालटेन का जाप करते रहते हो। तुम्हें पता है कि नहीं, लालटेन प्रकाश और रोशनी का पर्याय है। मोहब्बत और भाईचारे का प्रतीक है। गरीबों के जीवन से तिमिर (अंधेरा) हटाने का उपकरण है। हमने लालटेन के प्रकाश से गैरबराबरी, नफरत, अत्याचार और अन्याय का अंधेरा दूर भगाया है और भगाते रहेंगे। तुम्हारा चिन्ह तीर तो हिंसा फैलाने वाला हथियार है। मार-काट व हिंसा का पर्याय और प्रतीक है। यह भी कहा कि ये जमाना मिसाइल का है। तीर का जमाना लद गया है। तीर अब संग्रहालय में दिखेगा। जबकि लालटेन हर जगह जलता दिखेगा। यह पहले से अधिक जलता हुआ मिलेगा क्योंकि प्रदेश की 11 करोड़ गरीब जनता की पीठ में तुमने विश्वासघाती तीर ही ऐसे घोंपे हैं। बाकी तुम अब कीचड़ वाले फूल में तीर घोंपो या छुपाओ। तुम्हारी मर्जी।

भारत का पहला आतंकवादी हिन्दू था: कमल हासन

  • कहा, नाथूराम गोडसे ने की महात्मा गांधी की हत्या

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मशहूर फिल्म अभिनेता और मक्कल नीधि मैयम पार्टी (एमएनएम) के संस्थापक कमल हासन ने यह कहकर नया विवाद खड़ा कर दिया है कि आजाद भारत का पहला आतंकवादी हिन्दू था। महात्मा गांधी का हत्यारा नाथूराम गोडसे हिन्दू था।
कमल हासन ने कहा कि वह एक ऐसे स्वाभिमानी भारतीय हैं जो समानता वाला भारत चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मैं ऐसा इसलिए नहीं बोल रहा हूं कि यह मुसलमान बहुल इलाका है, बल्कि मैं यह बात गांधी की प्रतिमा के सामने बोल रहा हूं। आजाद भारत का पहला आतंकवादी हिन्दू था और उसका नाम नाथूराम गोडसे है। वहीं से इसकी (आतंकवाद) शुरुआत हुई। महात्मा गांधी की 1948 में हुई हत्या का हवाला देते हुए हासन ने कहा कि वह उस हत्या का जवाब खोजने आए हैं। गौरतलब हो कि तमिलनाडु में सभी 38 सीटों पर मतदान हो चुका है। लोकसभा चुनाव में तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस और बीजेपी-एआईएडीएमके का गठबंधन है। वोटों की गिनती 23 मई को होगी।

रमजान में जल्दी वोटिंग से सुप्रीम कोर्ट का इनकार

  • चुनाव आयोग पहले ही जता चुका है असमर्थता

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। रमजान के दौरान मतदान जल्दी शुरू करने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दी है। इस याचिका में मांग की गई थी कि रमजान के दौरान सुबह 7 बजे के बजाय सुबह 5 बजे से मतदान शुरू कराया जाए ताकि रोजा रखने वाले मुस्लिम समाज के लोगों को मतदान में परेशानी न हो। सुप्रीम कोर्ट ने इस मांग पर सुनवाई करते हुए याचिका खारिज कर दी है। इससे पूर्व चुनाव आयोग ने भी समय में बदलाव पर असमर्थता जताई थी।
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने जब चुनाव तारीखों की घोषणा की थी, तो उस वक्त भी रमजान में वोटिंग का सवाल उठा था तो आयुक्त ने कहा था कि रमजान के पूरे महीने के लिए चुनाव स्थगित करना संभव नहीं था, इसलिए मुख्य त्योहार दिवसों और शुक्रवार का ध्यान रखा गया है। लेकिन आयोग की इस दलील के खिलाफ जाते हुए वकील निजामुद्दीन पाशा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका लगाई और मांग रखी कि रमजान के दौरान वोटिंग का समय सुबह 5 बजे किया जाए। आज सुप्रीम कोर्ट ने मामले की सुनवाई के बाद चुनाव का समय बदलने की मांग वाली याचिका खारिज कर दी।

निरीक्षण

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कलानिधि नैथानी ने आज गोमतीनगर स्थित मॉडर्न कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। इस दौरान एसएसपी ने कंट्रोल रूम में आने वाली फोन कॉल्स, उन फोन कॉल्स पर होने वाली कार्रवाई और लोगों के फीडबैक से संबंधित जानकारी हासिल की। उन्होंने क्राइम से जुड़े आंकड़ों के बारे में भी कंट्रोल रूम में तैनात कर्मियों से पूछताछ की। साथ ही कमियों को दूर करने की हिदायत भी दी।

कृपया देश को न बांटें: विवेक

बॉलीवुड अभिनेता विवेक ओबेरॉय ने कमल हासन के बयान पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि सर, एक छोटे कलाकार का बड़े कलाकार से निवेदन है, कृपया देश को न बांटे, हम सभी एक हैं, जय हिन्द। पीएम मोदी के बॉयोपिक में मुख्य किरदार निभाने वाले विवेक ओबेरॉय यहीं नहीं रुके उन्होंने आगे लिखा कि प्रिय कमल सर, आप एक बड़े कलाकार हैं। जिस तरह कला का कोई धर्म नहीं है उसी तरह आतंकवाद का भी कोई धर्म नहीं है। आप कह सकते हैं कि नाथूराम गोडसे आतंकवादी थे, लेकिन हिन्दू को क्यों चित्रित कर रहे हैं। क्या इसलिए क्योंकि आप एक मुस्लिम बहुल इलाके में वोट मांगने के लिए गए थे।

भाजपा को वोट दिया तो नौकरी-छोकरी नहीं मिलेगी: जयंत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। यूपी में राबर्ट्सगंज लोकसभा सीट से महागठबंधन के उम्मीदवार के पक्ष में रैली करने सोनभद्र पहुंचे रालोद उपाध्यक्ष जयंत चौधरी ने कहा कि जनता केंद्र सरकार की नीतियों से त्रस्त हो चुकी है। इसलिए भाजपा को वोट न दें। अगर भाजपा को वोट दिया तो नौकरी-छोकरी दोनों नहीं मिलेगी।
बता दें, लोकसभा चुनाव में आखिरी चरण के लिए 19 मई को वोट डाले जाएंगे। इसलिए प्रचार जोर-शोर से जारी है। कई नेता रैलियों को संबोधित कर रहे हैं तो कुछ लोग रोड शो करके मतदाताओं को अपने पक्ष में लुभा रहे हैं। कुछ नेता एक दूसरे दलों की कमियां और उनका डर दिखाकर वोट मांग रहे हैं। राबर्ट्सगंज सीट सुरक्षित है। यहां 19 मई को वोट डाले जाएंगे। वोटों की गिनती 23 मई को होगी।

 

Loading...
Pin It