बिस्तर पर खाइये और कमाइये लाखों रुपये

नई दिल्ली। आजकल की भाग-दौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास खुद के लिए टाइम नहीं है तो सोने के लिए भला समय कहां से निकाले। छुट्टी के बाद आखिर कौन नहीं चाहता कि वह घंटों तक सोता रहे और कोई उसे डिस्टर्ब न करे, लेकिन यह कहां संभव है। मगर अब सोने के भी पैसे मिलेंगे।
जी हां, ऐसा होने जा रहा है। अब आपको अंतरिक्ष में सोने का मौका मिलेगा और वह भी पूरे दो महीनों के लिए। इसके लिए आपको पैसे भी दिए जाएंगे। दरअसल, अमेरिकी स्पेस एजेंसी (नासा) ने इसके लिए यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ईएसए) से हाथ मिलाया है।
दरअसल, कृत्रिम गुरुत्व शक्ति पर सोने की क्रिया पर अध्ययन करने के लिए इन दोनों स्पेस एजेंसियों ने हाथ मिलाया है। आपको ये जान कर बेहद हैरानी होगी कि एजेंसी इसके लिए आपको लाखों रुपए की सैलरी देगी। इस अध्ययन के माध्यम से वैज्ञानिक ये जानने की कोशिश करेंगे कि अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेस में किस तरह से कृत्रिम गुरुत्व शक्ति की मदद मिल सकती है। इस प्रयोग के लिए नासा को 12 पुरुषों और 12 महिलाओं की जरूरत है इसके लिए उनकी आयु सीमा 24 से 55 वर्ष के बीच होनी चाहिए। काम सिर्फ इतना है कि यहां आपको 2 महीने के लिए बेड पर लेटे रहना है और इस काम के लिए एजेंसी 18500 डॉलर यानि करीब 13 लाख रुपए की सैलरी देगी। बेड रेस्ट स्टडी जर्मन एयरोस्पेस सेंटर में किया जाएगा।
बेड पर केवल सोना ही नहीं बल्कि आराम करने, खाने, मनोरंजन से लेकर हर तरह की क्रियाएं आपको बेड पर ही करनी होगी। दरअसल, जब अंतरिक्ष यात्री स्पेस में होते हैं तो उन्हें शरीर संबंधी कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हड्डियों से लेकर दिमाग तक पर इसका काफी गहरा असर होता है। इसी संबंध में नासा ये रिसर्च करने जा रही है।

 

Loading...
Pin It