चुनाव को लेकर लुका-छिपी खेल रही पार्टियां, बसपा ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट

 लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। 12 राज्यों की 94 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा।

4PM न्यूज़ नेटवर्क: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए आज नामांकन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। 12 राज्यों की 94 सीटों पर 7 मई को मतदान होगा। इस चरण में असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, दादरा और नगर हवेली और दमन और दीव की सभी दो, गोवा की सभी दो, गुजरात की सभी 26, जम्मू एवं कश्मीर की एक, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 11, मध्य प्रदेश की 8, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर मतदान होगा।

बसपा ने जारी की उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए बहुजन समाज पार्टी ने आज नौ उम्मीदवारों की चौथी लिस्ट जारी की है। जहां बसपा प्रमुख मायावती ने भीम राजभर को आजमगढ़ से और बालकृष्ण चौहान को घोसी से चुनाव मैदान में उतारा है। इसके अलावा एटा से मोहम्मद इरफान धौरहरा से श्याम किशोर अवस्थी, फैजाबाद से सच्चिदानन्द पांडेय और बस्ती से दयाशंकर मिश्रा को उम्मीदवार बनाया गया है।

विपक्ष पर बरसे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह

केजरीवाल और झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन की गिरफ्तारी को लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का एक बड़ा बयान सामने आया है। जांच एजेंसियों के कथित दुरुपयोग को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि विपक्ष लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहा है। जब संजय सिंह को कोर्ट से राहत मिल सकती है तो केजरीवाल को क्यों नहीं मिली।

‘मैं पलटी मार नहीं, पटखनी देने वाला हूं’

रालोद मुखिया जयंत चौधरी इन दिनों चुनाव प्रचार के लिए मैदान में हैं। मेरठ के मंच से उन्होंने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि मैं पलटी मार नहीं हूं पटखनी मारने वाला हूं। जहां उन्होंने रालोद कार्यकर्ताओं से कहा कि कोई मनमुटाव न रखना। क्योंकि, किसानों के हित के लिए मैंने हमेशा वफादारी की है।

चुनाव प्रचार के लिए लेनी होगी अनुमति

लोकसभा आम चुनाव-2024 के अंबाला लोकसभा क्षेत्र (आरक्षित) के परमिशन सैल के नोडल आफिसर-कम-जिला राजस्व अधिकारी, अंबाला योगेश कुमार ने बताया कि अंबाला लोकसभा क्षेत्र में सुविधा पोर्टल के माध्यम से चुनाव प्रचार हेतू निर्धारित कार्यक्रम से 48 घंटे पूर्व अनुमति लेनी होगी।

धैर्यशील मोहिते ने भाजपा से दिया इस्‍तीफा

देश में लोकसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान अब काफी नजदीक हैं। लगभग सभी पार्टियों में सीटों को लेकर काफी हद तक फैसला हो चुका है तो कहीं-कहीं स्थिति अभी भी कठिन बनी हुई है। इस बीच महाराष्‍ट्र में बीजेपी नेता धैर्यशील मोहिते पाटिल ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। इसी सिलसिले में उन्होंने एक दिन पहले ही शरद पवार से मुलाकात की थी।

AAP का दावा-दिल्ली में लगेगा राष्ट्रपति शासन

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद से आम आदमी पार्टी की मुश्किलें कम होने के बजाय और बढ़ती ही जा रही है। बता दें पार्टी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ये आरोप लगाया है कि दिल्ली की चुनी हुई सरकार को गिराने की साजिश रची जा रही है। आने वाले कुछ दिनों में दिल्ली में राष्ट्रपति शासन भी लग सकता है। यहीं नहीं आतिशी ने आरोप लगाया कि एलजी आए दिन केंद्र को चिट्ठियां लिख रहे हैं।

J&K के ऊधमपुर में पीएम मोदी रैली को करेंगे संबोधित

लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जुटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के कई हिस्सों में ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं। इस बीच आज पीएम मोदी जम्मू- कश्मीर के ऊधमपुर में रैली को संबोधित करेंगे। वहीं पीएम को सुनने के लिए ऊधमपुर के मोदी ग्राउंड में भारी भीड़ जुटने की उम्मीद जताई जा रही है। जिसे लेकर जिले में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है और चप्पे-चप्पे पर पुलिस का पहरा है।

चुनाव के लिए आज से भरे जाएंगे नामांकन

लोकसभा आम चुनाव के कार्यक्रम के अनुसार संसदीय क्षेत्र विदिशा के निर्वाचन के तहत आज 12 अप्रैल को अधिसूचना जारी होने के साथ ही नाम निर्देशन पत्र प्रस्तुत करने की प्रक्रिया भी प्रारंभ हो जाएगी। बता दें, नामांकन भरने की प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी और दोपहर 3 बजे तक चलेगी। 3 बजे के उपरांत कक्ष में किसी भी व्यक्ति को प्रवेश करने अथवा दस्तावेज लाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बुद्धि विहार में जनसभा को संबोधित करेंगे शाह

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह बुद्धि विहार में जनसभा को संबोधित करेंगे। जनसभा के लिए देर रात तक भाजपा पदाधिकारी अपनी तैयारियों में जुटे रहे। इसी के साथ ही भाजपा गठबंधन में शामिल राष्ट्रीय लोकदल के अध्यक्ष जयंत चौधरी 15 अप्रैल को कांठ में जनसभा को संबोधित करेंगे। तो वहीं मुख्‍यमंत्री योगी आदित्यनाथ कैराना और सहारनपुर लोकसभा क्षेत्रों में जनसभा को संबोधि‍त करेंगे।

राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश हुई के.कविता

दिल्ली शराब घोटाले में फंसे नेताओं की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। सीबीआई और ईडी के फेर में आए आरोपियों को जमानत मिलने का मामला पेचीदा होता जा रहा है। बीते गुरुवार को सीबीआई ने भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के कविता (46 साल) को गिरफ्तार किया या यूं कहें कि पहले से ही ईडी की जांच का सामना कर रही के कविता को अब सीबीआई जांच का भी सामना करना पड़ेगा। इसी सिलसिले में जांच एजेंसी ने आज के कविता को राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया और रिमांड मांगी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button