ओपिनियन पोल में सपा-बसपा गठबंधन की बढ़त ने उड़ाई भाजपा की नींद

  • गठबंधन में कांग्रेस शामिल हुई तो भाजपा के लिए हो जाएगी और मुश्किल
  • यूपी में संभावित नुकसान की भरपाई पर अभी से भाजपा ने शुरू किया मंथन
  • गठबंधन की काट में भाजपा चुनाव में लगाएगी राष्टï्रवाद और हिंदुत्व का तडक़ा

 मुजाहिद जैदी

लखनऊ। लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आए ओपिनियन पोल ने भाजपा की नींद उड़ा दी है। यूपी में गठबंधन की बढ़त ने भाजपा के रणनीतिकारों को नए सिरे से अपनी योजना बनाने को मजबूर कर दिया है। दोनों ओपिनियन पोल में गठबंधन को काफी फायदा होता नजर आ रहा है। एक ओपिनियन पोल ने सपा-बसपा गठबंधन को 47 और दूसरे ने 35 सीटें दी हैं। जाहिर है कि गठबंधन का जादू प्रदेश में चलता नजर आ रहा है। भाजपा परेशान है कि अगर इतनी बड़ी संख्या में उत्तर प्रदेश में उसकी सीटें कम हो गईं तो उसकी भरपाई वह किन राज्यों से कर पाएगी। जाहिर है कि भाजपा की अब नए सिरे से रणनीति बनेगी।
भाजपा के बड़े नेता इस बात की भी चर्चा कर रहे हैं कि यदि कांग्रेस भी इस गठबंधन में शामिल हो गई तो नतीजे और खतरनाक हो सकते हैं। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा के राष्टï्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने पिछले दिनों उत्तर प्रदेश में ताबड़तोड़ दौरे, रैलियां और आयोजन करके संदेश देने की कोशिश की थी कि उत्तर प्रदेश में सब कुछ बदलाव की ओर अग्रसर है और प्रदेश भाजपा के नेतृत्व में और भी मजबूत होने जा रहा है। भाजपा जानती है कि सपा और बसपा पिछले लंबे समय से जातियों के बीच काम किया है और छोटे-छोटे जातियों के समूह को मजबूत किया है। गोरखपुर में निषाद जाति के प्रत्याशी को गोरखपुर लोकसभा उपचुनाव जितवाकर साफ कर दिया है कि सपा-बसपा का वोट बैंक अगर जातियों के आधार पर एकजुट रहेगा तो उसे बड़ी कामयाबी मिल सकती है। भाजपा जानती है कि 2014 में सभी जातियों के गठबंधन टूट गए थे और भाजपा नरेंद्र मोदी को विकास पुरुष बताकर चुनाव में कामयाब रही थी और मोदी प्रधानमंत्री बन गए थे। सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भाजपा फिर यह रणनीति बनाना चाहती है कि पूरे देश में खासतौर उत्तर प्रदेश में राष्टï्रवाद के नाम पर माहौल बनाया जाए और यही वह चाबी है जिससे सपा-बसपा के जातियों के गठबंधन तोड़े जा सकते हैं। जाहिर है आने वाला लोकसभा चुनाव राष्टï्रवाद और हिंदुत्व के तडक़े के साथ भाजपा लडऩे की रणनीति बना रही है क्योंकि यही वे दो मुद्दे हैं जो सपा-बसपा के जातिगत आधार की काट हो सकते हैं। भाजपा की परेशानी यह भी है कि अगर कांग्रेस भी गठबंधन में शामिल हो गई तो प्रदेश में मुस्लिमों का शत-प्रतिशत वोट गठबंधन को जाएगा।

रमजान में मतदान पर विपक्ष ने उठाए सवाल, भाजपा बोली बेकार का मुद्दा

  • टीएमसी और आप ने भाजपा पर साधा निशाना इस्लामिक स्कॉaलर ने भी जताई नाराजगी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। अब लोकसभा की चुनाव तारीखों पर महाभारत शुरू हो गया है। कुछ विपक्षी दलों ने रमजान के दौरान वोटिंग पर सवाल उठाये हैं। टीएमसी और आम आदमी पार्टी ने विरोध जताया है वहीं कांग्रेस ने इस मामले पर चुनाव आयोग से विचार करने को कहा है। दूसरी ओर भाजपा ने तारीखों पर हो रही सियासी बयानबाजी को बेकार का मुद्दा बताया है। इस्लामिक स्कॉलर मौलाना खालिद फरंगी महली ने भी नाराजगी जताई है।
543 में से 169 लोकसभा सीटों पर रमजान के दौरान वोटिंग होगी। रमजान का महीना 5 मई से शुरू हो रहा है यानी 6, 12 और 19 मई को होने वाली आखिरी तीन चरणों की वोटिंग रमजान के दौरान होगी। टीएमसी नेता फरहाद हकीम ने कहा कि बिहार, यूपी व बंगाल में अल्पसंख्यक आबादी काफी ज्यादा है। भाजपा नहीं चाहती की अल्पसंख्यक वोट दें। आम आदमी पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने कहा कि इसका सीधा फायदा भाजपा को मिलेगा।

रमजान के दौरान लोग काम करते हैं। इस माह में वोट देने में कोई पाबंदी नहीं। विपक्ष इसे बेकार में मुद्दा बना रहा है।
-शाहनवाज हुसैन,राष्टï्रीय प्रवक्ता, भाजपा

लाखों की तीन लूट से थर्राया सूबा, आचार संहिता लगते ही लुटेरों के हौसले बुलंद

  • लखनऊ, उन्नाव और प्रयागराज में बदमाशों ने दिया घटनाओं को अंजाम
  • घबराए पुलिस अफसर नहीं कर रहे वारदातों की पुष्टिï

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। लोकसभा चुनाव की घोषणा के बाद लगी आचार संहिता के बाद लुटेरों के हौसले बुलंद हो गए हैं। लुटेरों ने आज लखनऊ, उन्नाव और प्रयागराज में लूट की वारदातों को अंजाम दिया। वहीं इन ताबड़़तोड़ वारदातों से घबराए पुलिस अधिकारी इसकी पुष्टिï नहीं कर रहे हैं।
प्रयागराज में बदमाशों ने आज चौक में कोतवाली के निकट तमंचा सटाकर अमूल एजेंसी के एजेंट से 10 लाख रुपये लूट लिए। लूटने के बाद बदमाश बाइक से फरार हो गए। वहीं उन्नाव में गोली मारकर पेट्रोल पंप मालिक से 8 लाख 63 हजार 8 सौ रुपये लूट लिए। अपाचे बाइक सवार दो बदमाशों ने लूट की वारदात को दिया अंजाम है। घायल पेट्रोल पंप मालिक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह वारदात हसनगज के बीबीपुर चिरियरी गांव के पास घटी। बदमाशों ने लखनऊ के गुडंबा थाना क्षेत्र के बेहटा पेट्रोल पंप के सामने युवक से 5 लाख कैश लूट लिया और फरार हो गए।

 

Loading...
Pin It