दोपहर 12 बजे की बड़ी खबरें

1-दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के जेल जाने के बाद से सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में दिल्ली आबकारी नीति मामले में आज केजरीवाल की याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट का फैसला आने की उम्मीद है। बता दें कि सीएम अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने उनकी गिरफ्तारी को गैर कानूनी बताया था. उन्होंने अदालत से कहा था कि उन्हें जमानत पर न छोड़ने को कोई आधार नहीं बनता है।

2-लोकसभा चुनाव को मद्देनजर रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पीलीभीत के ड्रमंड इंटर कॉलेज मैदान पर चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। आपको बता दें कि पीलीभीत से भाजपा ने इस बार वरुण गांधी की जगह जितिन प्रसाद को उम्मीदवार बनाया है। यहाँ से पीएम आसपास की लोकसभा सीटों का भी चुनावी गणित साधेंगे। पीलीभीत के आसपास वाली सीटों में बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं और लखीमपुर व धौरहरा सीटें शामिल हैं।

3-उत्तर प्रदेश के बरेली में सांसद संतोष गंगवार का टिकट कटने के बाद उपजा असंतोष नगर निगम परिसर में हुई ब्राह्मण समाज की बैठक के बाद खुलकर सामने आ गया। बता दें कि भारत सेवा ट्रस्ट पर भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी की मौजूदगी में संतोष के समर्थकों ने जमकर हंगामा किया। उन्होंने मांग उठाई कि महापौर का इस्तीफा लें या संतोष को टिकट मिलने की स्थिति में ही कुर्मी समाज भाजपा को चुनाव लड़ाएगा।

4-सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक बार फिर भाजपा पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि देश इस बार तानाशाही करने वाली सरकार को हटा देगा। भाजपा की दस साल की सरकार में अन्याय व अत्याचार चरम पर है। भाजपा के लोग भ्रष्टाचार खुद करते हैं। भ्रष्टाचारियों को खुद पालते-पोसते हैं और आरोप विपक्षी दलों पर लगाते हैं।

5-महाराष्ट्र में सीटों को लेकर फंसा पेंच आज सुलझ सकता है। दरअसल MVA के घटकदलों के शीर्ष नेता इसे लेकर एक प्रेस कांफ्रेंस करेंगे. बताया जा रहा है कि इस प्रेस कांफ्रेंस में लोकसभा सीटों के फाइनल फॉर्मूले का ऐलान किया जा सकता है. लोकसभा सीटों के बंटवारे को लेकर कई नोकझोंक हुई. सूत्रों के अनुसार प्रेस कांफ्रेंस में में किसे कितनी सीटें मिल सकती है इसका एक संभावित फॉर्मूला सामने आया है।

6-सीएम केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ जनता सड़कों पर है ऐसे में आप ने मुहीम शुरू कर दी है। बता दें कि पार्टी आज से घर-घर चुनावी कैंपेन की शुरुआत करेगी. दिल्ली कैबिनेट मंत्री और आम आदमी पार्टी के दिल्ली संयोजक गोपाल राय इस कैंपेन की शुरुआत करेंगे. इस कैंपेन के जरिए लोगों तक ये मैसेज पहुंचाने की कोशिश की जाएगी कि अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी गलत तरीके से हुई है और इस गिरफ़्तारी का बदला वोट से लिया जाएगा।

7-एक के बाद एक भाजपा नेताओं की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं ऐसे में, झारखंड में धनबाद से लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार ढुलू महतो ने अपने खिलाफ 50 मामले लंबित होने के जमशेदपुर के विधायक सरयू राय के आरोप के लिए उन्हें कानूनी नोटिस भिजवाया. ढुलू महतो के वकीलों ने यह जानकारी दी।

8-आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी पारा हाई चल रहा है। ऐसे में निगाहें अब यूपी की शेष 12 सीटों के भाजपा उम्मीदवारों पर टिकी हैं। हालांकि सूत्रों का कहना है कि इन सीटों के लिए उम्मीदवारों की सूची कैसरगंज के सांसद बृजभूषण शरण सिंह की वजह से उलझी हुई है। माना जा रहा है कि भाजपा के शेष सभी उम्मीदवारों की सूची अब रामनवमी के बाद ही जारी होगी।

9-लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस पार्टी काफी एक्टिव मोड में नजर आ रही है। ऐसे में कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने बताया कि हमने घर-घर गारंटी कार्यक्रम शुरू किया है. हम घरों में 8 करोड़ गारंटी कार्ड वितरित कर रहे हैं. राहुल गांधी प्रचार कर रहे हैं और प्रियंका गांधी भी प्रचार कर रही हैं. हमारे पास कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी जैसे स्टार प्रचारक हैं.

10-इस चुनावी मौसम में नेताओं के पार्टी बदलने का सिलसिला भी जारी है। ऐसे में बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की पहली चुनावी सभा बाराचट्टी विधानसभा क्षेत्र के मोहनपुर प्रखंड में हुई। तेजस्वी यादव की पहली सभा में ही काफी संख्या में जिला परिषद के सदस्यों को राजद में शामिल कर सभी को चौंका दिया। तेजस्वी यादव के मंच पर गया जिला परिषद् के 45 पार्षदों में जिला परिषद् चेयरमैन और उपाध्यक्ष समेत 29 पार्षदों को राजद में शामिल कर अपनी ताकत को दिखाया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button