महागठबंधन में शामिल हुआ ये दल, बिहार में मुश्किल हुई BJP की राह

पटना। लोकसभा चुनावों में अब ज्यादा वक्त बाकी नहीं रह गया है। ऐसे में राजनीतिक दलों द्वारा सियासी गठजोड़ भी तेज हो गया है। इस बीच बिहार में महागठबंधन में एक और दल की एंट्री हो गई है। आरजेडी-कांग्रेस वाले महागठबंधन में अब मुकेश सहनी की ‘विकासशील इंसान पार्टी’ यानी कि VIP की एंट्री हो चुकी है। सहनी की पार्टी वीआईपी को आरजेडी ने अपने कोटे से तीन सीटें देने का ऐलान किया है। आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कहा है कि उनकी पार्टी अपने 26 सीटों के कोटे में से मुकेश सहनी की पार्टी को तीन सीटें देगी। ये सीटें गोपालगंज, झंझारपुर और मोतिहारी हैं।

इससे पहले खबर आई थी कि मुकेश सहनी के सामने आरजेडी ने विलय का प्रस्ताव रखा था, जिसे उन्होंने खारिज कर दिया। बिहार में महागठबंधन के बीच सीटों का बंटवारा हो चुका है। राज्य में कुल 40 लोकसभा सीटें हैं। आरजेडी सबसे अधिक 26 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं कांग्रेस को 9 सीटें दी गई हैं। पांच सीटों पर लेफ्ट अपने उम्मीदवार उतारेगी। तेजस्वी ने कहा कि मुझे खुशी है कि मुकेश सहनी अब महागठबंधन के साथ हैं। महागठबंधन के सभी सहयोगी हमारे गठबंधन में उनका स्वागत करते हैं। मुकेश सहनी ने भारतीय लोकतंत्र के पक्ष में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया है।

देश में तानाशाही लागू करना चाहती है BJP: तेजस्वी

तेजस्वी ने कहा कि पूरे देश में चुनाव का माहौल है। 400 सीटों का दावा करने वालों को बिहार धूल चटा देगा। आश्चर्यजनक नतीजे आने वाले हैं। हम प्रगतिशील हैं और हमारे पास बिहार के विकास के लिए एक दृष्टिकोण और रोडमैप है। हम देख रहे हैं कि कैसे संविधान को दबाया जा रहा है। अगर संविधान से समझौता किया गया तो लोकतंत्र को नुकसान होगा। बीजेपी देश में तानाशाही लागू करना चाहती है।

हम कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे: सहनी

इस मौके पर मुकेश सहनी ने कहा कि हम भी उसी विचारधारा के हैं जो लालू जी की है। मैं मुंबई की अपनी आलीशान जिंदगी को छोड़कर हाशिए के समुदायों के लिए काम करने की कोशिश कर रहा हूं। बीजेपी ने हमें उस सरकार से बाहर कर दिया जो हमारे साथ बनी थी। उन्होंने कहा कि भाजपा के शीर्ष नेताओं ने हमारे समुदाय के लिए आरक्षण के नाम पर झूठे वादे किए। हम कंधे से कंधा मिलाकर लड़ रहे हैं और सफल होने तक अपनी लड़ाई जारी रखेंगे।

Related Articles

Back to top button