धनिया थायरॉइड के मरीजों के लिए है अमृत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क

हमारी लाइफस्टाइल की वजह से हम कई बीमारियों का आसानी से शिकार हो जाते हैं। इसलिए हमारी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है कि हमारी डाइट में ऐसे फूड आइटम्स शामिल हों जो हमें बीमारियों से बचाने में मदद करें। धनिया के बीज आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसका पानी पीने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियां दूर रहती हैं। रोजाना घरों में कई मसालों का उपयोग किया जाता है। हल्दी, मिर्ची, दालचीनी, धनिया आदि। ये सभी मसाले खाना का स्वाद बढ़ाने में काम आते हैं, इनमें कई औषधीय गुण भी होते हैं। धनिया के बीजों को सुखाकर और फिर पीसकर उसका मसाला बनता है, जो खाने का स्वाद दोगुना कर देता है। इतना ही नहीं, इसके बीज का इस्तेमाल किया जाए या पत्तियों का, दोनों की सेहत को बहुत लाभ पहुंचाते हैं।

पाचन रहता है दुरुस्त

सुबह खाली पेट धनिया का पानी पीने से पाचन से जुड़ी समस्याओं को दूर हो जाती है। यह एसिडी की समस्या होने से रोकता है, जिससे जलन, गैस आदि जैसी परेशानियां नहीं होती।

स्किन के लिए भी फायदेमंद

कई सारे न्यूट्रिएंट्स और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर धनिया का पानी रोजाना पीने से स्किन की समस्या दूर होती है। इससे स्किन की रंगत भी निखरती है और एंजिंग भी स्लो हो जाती है। इसके अलावा पीरिड्स के दौरान होने वाले दर्द और पेट की एंठन को दूर करने के लिए धनिया का पानी सबसे अच्छा विकल्प है।

थायरॉइड होता है कंट्रोल

थायरॉइड के मरीजों के लिए धनिया का पानी अमृत से कम नहीं है। इसे रोजाना खाली पेट पीने से थायरॉइड को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। धनिया में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जैसे- आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के आदि। इसलिए सुबह खाली पेट धनिया के बीज का पानी पीना बहुत लाभदायक माना जाता है। हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल भी थायराइड के कारणों में से एक हो सकता है। धनिया के बीज में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जो थायराइड की समस्या में लाभ हो सकता है।

ब्लड शुगर में मिलेगी राहत

जब सेल्स ग्लूकोज को एब्जॉर्ब नहीं कर पाते तो वह खून में मिल जाते हैं। इसके कारण बॉडी में शुगर लेवल ज्यादा हो जाता है। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में धनिया बेहद ही कारगर है। धनिया के बीज में हाइपोग्लाइसीमिक गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल रखते हैं। रोजाना धनिया का पानी का सेवन डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद हो सकता है। और इसके अलावा धनिया के बीज में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं।

वजन रहेगा नियंत्रित

धनिया का पानी पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है। इसमें मौजूद हाई फाइबर कंटेंट से पेट काफी समय तक भरा रहता है, जिससे भूख नहीं लगती और वजन भी कंट्रोल रहता है। पानी शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत फायदेमंद होता है। धनिया के बीज में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है। धनिया के बीज में एंटी-ऑक्सीडेंट की पर्याप्त मात्रा होती है।

 

 

 

 

Related Articles

Back to top button