एक ‘आंख’ वाली गाय, लोग मान रहे हैं भगवान का अवतार

नई दिल्ली। आपने अब तक दो सिर, चार पैर, और चार हाथ वाले इंसान और पशु देखें होंगे लेकिन क्या कभी आपने एक आंख वाले जानवर के बारे में सुना है। जी हां, ये सच है। पश्चिम बंगाल के वर्धमान जिले में एक ऐसी गाय का जन्म हुआ है जिसकी सिर्फ एक ही आंख है।
सोशल मीडिया पर इस एक आंख वाली गाय का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में गाय की एक ही आंख दिखाई दे रही है और उसकी आंख पर पलक नहीं है। इस अजीब सी दिखने वाली गाय को गांव को लोग भगवान समझकर उसकी पूजा कर रहे हैं। गाय के मालिक का कहना है जबसे गाय पैदा हुई है तबसे गाय को देखने के लिए उसके घर के बाहर भीड़ लगी रहती है। वहां के लोग गाय को भगवान का चमत्कार मान रहे हैं जबकि यह एक प्रकार की बीमारी है जिसे सैक्लोपिया कहते हैं। यह बीमारी जानवर और इंसान दोनों को होती है। गाय का मुंह और नाक भी ठीक से विकसित नहीं हो पाया है।
सैक्लोपिया बीमारी से पीडि़त लोग अंधेरे और उजाले में फर्क तो कर सकते हैं लेकिन उनकी आंखों की रेटिना ठीक से विकसित न होने की वजह से उन्हें अच्छी तरह से दिखाई नहीं देता। यह बीमारी पेट में ही फैलती है जब दिमाग का बायां और दायां गोलार्ध अलग नहीं होता। ठीक से सांस न ले पाने और अविकसित दिमाग की वजह से सैक्लोपिया बीमारी के जानवर और इंसान ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रह पाते हैं।

Loading...
Pin It