प्लांट बेस्ड आहार से शरीर रहेगा रोगमुक्त

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आहार का ध्यान रखना बहुत आवश्यक माना जाता है। आप जिस तरह के आहार का सेवन करते हैं शरीर पर उसका सीधा असर होता है। कुछ अध्ययनों में मीट-अंडे और चिकन जैसी चीजों के सेवन की सलाह दी जाती है, जबकि कुछ शोध बताते हैं कि बीमारियों से बचाव और लंबी आयु पाने के लिए प्लांट बेस्ड डाइट को आहार का हिस्सा बनाना चाहिए। पर वास्तव में शरीर के लिए कौन सा डाइट सबसे लाभकारी है, यह सवाल लंबे समय से बना हुआ है। लेकिन अलग-अलग खाद्य पदार्थों के सेवन के अलग-अलग स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। प्लांट बेस्ड डाइट कई तरह के होते हैं, मसलन, वेजिटेरियन, वेगन, रॉ वेगन, फ्लेक्सिटेरियन आदि। अगर आप अपने डाइट में अधिक से अधिक प्लांट फूड को शामिल कर लें, तो यह आपकी सेहत की कई समस्याओं को आसानी से दूर करने और अधिक से अधिक हेल्दी रखने में मदद कर सकता है।

प्लांट बेस्ड आहार के अधिकतम लाभ

अधिकतर शोधकर्ताओं ने पाया कि मांसाहारी डाइट की तुलना में प्लांट बेस्ड आहार वाली चीजों के सेवन के अधिकतम लाभ हो सकते हैं। एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के अनुसार, शाकाहारी आहार इस्केमिक हार्ट डिजीज और इसके कारण होने वाली मृत्यु के जोखिम को कम करने में मददगार हो सकती है। शोध बताते हैं कि मांस खाने वालों की तुलना में शाकाहारियों में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन और कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है जिससे हृदय रोगों से बचाव हो सकती है। हृदय रोगों के साथ मधुमेह रोगियों के लिए भी प्लांट बेस्ड आहार से लाभ हो सकता है। नए शोधों में भी पाया गया है कि जिन मरीजों ने प्लांट फूड डाइट्स का अधिक सेवन किया, वे अधिक तेजी से रिकवरी किए और उनके शरीर पर गजब का सकारात्मक बदलाव देखने को मिला। इसके सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल का इजाफा होता है। जिससे आपके कई ऑर्गन बेहतर काम करते है।

खाएं पौष्टिक आहार

प्लांट बेस्ड चीजों को आहार में अधिक से अधिक शामिल करना चाहिए। खाने में अपनी आधी प्लेट सब्जियों से भरें। सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में सभी रंग वाली सब्जियां शामिल हैं। आहार में स्वस्थ वसा वाली चीजों जैसे ऑलिव ऑयल, नट्स और सीड्स और एवोकाडो की मात्रा बढ़ाएं।

मजबूत इम्युनिटी सिस्टम के लिए फायदेमंद

इम्युनिटी की मजबूती आपको कई प्रकार की क्रोनिक बीमारियों के खतरे को बढ़ाने वाली होती है। शोधकर्ताओं ने पाया कि प्लांट बेस्ड डाइट को आहार में शामिल करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। पौधों में मौजूद विटामिन्स और खनिज, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सीडेंट आपकी कोशिकाओं को स्वस्थ रखने और बीमारियों के दौरान शरीर को स्वस्थ रखने में मददगार हो सकती है। प्लांट बेस्ड डाइट आपके शरीर को संक्रमण से लडऩे में मदद करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है।

क्या हैं प्लांट बेस्ड आहार

प्लांट बेस्ड डाइट का चलन पिछले कुछ वर्षों में काफी तेजी से बढ़ा है। इसमें मुख्यरूप से पौधों से प्राप्त आहार को शामिल किया जाता है। फल और सब्जियां, मेवे, सीड्स, पौधों से प्राप्त तेल, साबुत अनाज, फलियों के सेवन से लाभ मिल सकता है। प्लांट बेस्ड डाइट के सेवन का ये मतलब नहीं है कि आप सिर्फ शाकाहारी रहें और कभी भी मांस या डेयरी नहीं खा सकते हैं। बल्कि, आपको आनुपातिक रूप से पौधों के स्रोतों प्राप्त भोजन के अधिक सेवन की सलाह दी जाती है।

Related Articles

Back to top button