राजधानी: टीबी पर शिकंजा कसने की कवायद लापता मरीजों को खोजने में जुटा स्वास्थ्य विभाग

  • राजधानी में जानलेवा रोग का बढ़ता जा रहा दायरा लापरवाही ने बढ़ाई मुश्किल
  • एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान के जरिए चिन्हित किए जा रहे मरीज

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। सरकार ने आगामी 2025 तक देश को टीबी जैसी गंभीर व जानलेवा बीमारी से मुक्त करने का भले ही लक्ष्य निर्धारित कर दिया हो लेकिन स्थितियां विस्फोटक होती दिख रही है। प्रदेश की राजधानी लखनऊ में टीबी ने अपना दायरा बढ़ा दिया है। रोज
कई मरीज सामने आ रहे हैं। रही-सही कसर लापरवाह मरीजों ने पूरी कर दी है। बिना पूरा इलाज कराए लापता ये मरीज दूसरों के लिए भी खतरा बन गए हैं। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान शुरू किया है। इसके जरिए टीबी पर नियंत्रण लगाने की उम्मीद स्वास्थ्य विभाग कर रहा है।
राजधानी में टीबी पर नियंत्रण लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कवायद शुरू कर दी है। सात जनवरी से इसके लिए एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत एक ओर बिना पूरा इलाज कराए लापता मरीजों को चिन्हित किया जा रहा है तो दूसरी ओर नए मरीजों की भी पहचान की जा रही है। चिकित्सकों का मानना है कि यदि एक टीबी का मरीज पूरा इलाज नहीं कराता है तो वह साल भर में 15 नये टीबी के मरीज तैयार कर देता है। विभागीय आंकड़ों के मुताबिक पूरे प्रदेश में ऐसे मरीजों की संख्या करीब ढाई लाख है। इस अभियान के तहत स्लम एरिया में में फोकस किया जा रहा है। जांच कर टीबी के मरीजों का पता लगाया जा रहा है। इसके लिए कई टीमें लगाई गई हैं।

पिछले वर्ष भी चलाया गया था अभियान
पिछले साल टीबी नियंत्रण कार्यक्रम के तहत सआदतगंज, राजेंद्र नगर, ठाकुरगंज, निशातगंज, टूडिय़ागंज, राजाजीपुरम, नगराम समेत राजधानी की कई मलिन बस्तियों में मरीजों को चिन्हित करने का अभियान चलाया गया था। अभियान में करीब तीन लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई थी। इसमें दर्जनों मरीज चिन्हित किए गए थे।

बढ़ानी होगी इलाज की गति

केजीएमयू के पल्मोनरी मेडिसिन विभाग के हेड डॉ. सूर्यकांत का कहना है कि डब्ल्यूएचओ द्वारा इसे दुनिया से मिटाने के लिए 2030 का लक्ष्य रखा गया है। जिस गति से देश में टीबी मरीजों का इलाज हो रहा है उस हिसाब से टीबी उन्मूलन वर्ष 2181 में हो सकेगा। लिहाजा हमें इलाज की गति बढ़ाने पड़ेगी। इसका पूरा इलाज करने की जरूरत है।

 

Loading...
Pin It