लोक सभा चुनाव से पहले मोदी का मास्टर स्ट्रोक, अब गरीब सवर्णों को मिलेगा दस फीसदी आरक्षण

केंद्रीय कैबिनेट ने लगाई मुहर आर्थिक आधार पर मिलेगा लाभ
शिक्षा और नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण, संविधान संशोधन कर सरकार बढ़ाएगी आरक्षण का कोटा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। मोदी सरकार ने लोकसभा चुनाव से पहले बड़ा दांव चला है। केंद्रीय कैबिनेट ने आज सवर्ण जातियों को 10 फीसदी आरक्षण के फैसले पर मुहर लगा दी है। फैसले के मुताबिक आर्थिक रूप से गरीब सवर्णों को आरक्षण दिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में ये फैसला लिया गया है। दरअसल, कई राज्यों में सवर्ण आरक्षण की मांग करते आ रहे हैं। हाल में तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ व राजस्थान में भाजपा को मिली हार के बाद इस फैसले की अहमियत और बढ़ जाती है। मोदी सरकार सवर्णों को आरक्षण देने के लिए जल्द ही संविधान में बदलाव करेगी। सरकार आरक्षण के इस नए फॉर्मूले को लागू करने के लिए आरक्षण का कोटा बढ़ाएगी। सूत्रों के मुताबिक आरक्षण का कोटा मौजूदा 49 फीसदी से बढ़ाकर 59 प्रतिशत किया जाएगा। इसमें से 10 फीसदी कोटा आर्थिक रूप से पिछड़े गरीबों के लिए होगा। इसके लिए संविधान के अनुच्छेद 15 और अनुच्छेद 16 में बदलाव किया जाएगा। दोनों अनुच्छेद में बदलाव कर आर्थिक आधार पर आरक्षण देने का रास्ता साफ हो जाएगा। माना जा रहा है कि कल सरकार संविधान संशोधन बिल संसद में पेश कर सकती है। कल ही संसद के शीतकालीन सत्र का आखिरी दिन है। जिस व्यक्ति के पास तय सीमा से अधिक संपत्ति होगी, उसे इस संशोधन का लाभ नहीं मिल पाएगा। मोदी सरकार ये आरक्षण आर्थिक आधार पर ला रही है, जिसका अभी संविधान में व्यवस्था नहीं है। संविधान में जाति के आधार पर आरक्षण की बात कही गई है, ऐसे में सरकार को इसको लागू करने के लिए संविधान में संशोधन करना होगा। इस फैसले का दूरगामी राजनीतिक परिणाम होगा।

ऐतिहासिक फैसला: शाहनवाज

भाजपा नेता शाहनवाज हुसैन ने इसे मोदी सरकार का ऐतिहासिक फैसला बताते हुए कहा कि गरीब सवर्ण समुदाय लंबे समय से इसकी मांग कर रहा था। पीएम मोदी ने उनकी इस मांग को मानकर समाज को मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ाया है।

नाराज चल रहे थे सवर्ण

पिछले साल जब सुप्रीम कोर्ट ने एससी-एसटी एक्ट में बदलाव करने का आदेश दिया था तब देशभर में दलितों ने काफी प्रदर्शन किया था। इस पर केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को बदल दिया था। इस फैसले से सवर्ण काफी नाराज हो गए, दलितों के बंद के बाद सवर्णों ने भी भारत बंद और आरक्षण की मांग की थी।

अब यूपी, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के बीच बस सेवा, राज्यों में करार

वैष्णो देवी व शक्ति पीठों को जोड़ा गया: स्वतंत्र देव सिंह

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। अंतरराज्यीय परिवहन सेवाओं को सुगम एवं सुदृढ़ बनाने के लिए आज उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के बीच परिवहन समझौते पर सीएम योगी आदित्यनाथ, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सत्यपाल मलिक और हिमाचल प्रदेश के परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर की मौजूदगी में हस्ताक्षर किए गए। परिवहन मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने कहा कि पहली बार वैष्णो देवी और शक्ति पीठ को जोडऩे का काम हो रहा है।

सीबीआई छापेमारी को लेकर केंद्र सरकार पर सपा-बसपा का डबल अटैक, कहा-सडक़ पर उतरे तो भाजपा का चलना होगा मुश्किल

साझा प्रेस कॉन्फेंस कर भाजपा पर साधा निशाना रेत खनन मामले पर अखिलेश से पूछताछ की बात पर भडक़े दल
कहा, प्रधानमंत्री को बनारस छोडक़र कहीं दूसरी जगह से लडऩा पड़ेगा चुनाव

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। पहली बार आज बसपा सुप्रीमो मायावती ने बाकायदा प्रेस नोट जारी करके सीबीआई छापे में सपा मुखिया अखिलेश यादव का नाम आने पर निंदा की है। बसपा मुखिया ने इस प्रेस नोट से एक तीर से दो निशाने साधे हैं। लोगों को साफ संदेश दे दिया कि अब वह खुलकर सपा के साथ हैं तो भाजपा को भी संदेश कि अब सीबीआई से डराया नहीं जा सकता। जाहिर है चुनाव से पहले सीबीआई के छापे अब महागठबंघन को और मज़बूत करने का काम कर रहा है। वहीं यूपी अवैध रेत खनन मामले पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव से पूछताछ को लेकर सपा-बसपा ने आज साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए केंद्र सरकार पर निशाना साधा है। एसपी के राज्यसभा सांसद रामगोपाल यादव और बीएसपी के राज्यसभा सांसद सतीश चंद्र मिश्रा ने भाजपा पर हमला बोलते हुए कहा कि अभी तो एसपी-बीएसपी का गठबंधन हुआ भी नहीं और सरकार ने सीबीआई से गठबंधन कर लिया। रामगोपाल यादव ने कहा कि अगर हम सडक़ पर उतरे तो भाजपा का चलना मुश्किल होगा। पीएम मोदी को बनारस छोडक़र किसी दूसरी जगह से चुनाव लडऩा पड़ेगा।

यह भाजपा का पुराना हथकंडा: मायावती

बसपा प्रमुख मायावती ने कहा कि भाजपा की इस प्रकार की घिनौनी राजनीति व चुनावी षडय़ंत्र कोई नई बात नहीं है। यह उनका पुराना हथकंडा है जिसे देश की जनता अच्छी तरह से समझती है जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ेगा।

Loading...
Pin It