एसआईटी करे मामले की जांच’, चुनावी बॉन्ड को लेकर सरकार पर बरसे सिब्बल

नई दिल्ली। चुनाव आयोग द्वारा भारतीय स्टेट बैंक द्वारा साझा किए गए चुनावी बांड डेटा प्रकाशित करने के एक दिन बाद, राज्यसभा सांसद कपिल सिब्बल ने शुक्रवार को कहा कि अदालत को मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल यानी (एसआईटी) का गठन करना चाहिए। शुक्रवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए, कपिल सिबब्ल ने कहा कि ‘चुनावी बांड के मुद्दे की जांच किसी भी जांच एजेंसी द्वारा नहीं की जाएगी।’ उन्होंने कहा कि ईडी और सीबीआई अभी सो रहे हैं। अगर यह बात विपक्ष के खिलाफ होती तो सरकार द्वारा कार्रवाई जरूर होती।’
कपिल सिब्बल ने आगे कहा कि ‘सरकार ने नींद की गोलियों का ओवरडोज ले लिया है।’ इसके साथ ही सिब्बल ने इशारों इशारों में पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘किसी ने कहा था कि वे स्विस बैंक से काला धन लाएंगे और लोगों के खातों में 15-15 लाख रुपये ट्रांसफर करेंगे, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने वह पैसा अपने खातों में ट्रांसफर कर लिया है। सिब्बल ने आगे कहा कि ‘देश में जो दो बड़े घोटाले हुए हैं, उनमें पहला नोटबंदी और दूसरा घोटाला चुनावी बांड का है। जैसे 2जी मामले में कोर्ट ने एसआईटी बनाई थी, वैसे ही इस मामले में भी जांच के लिए एसआईटी गठित की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि ‘ जांच में बहुत कमियां हैं। ये भी जांच होनी चाहिए कि पीएम केयर्स में किसने दान दिया। यह भी जांच का विषय है कि किस पार्टी को कितना फंड मिला।’
इस बीच, भारत के चुनाव आयोग द्वारा गुरुवार को अपनी वेबसाइट पर अपलोड किए गए आंकड़ों से पता चला है कि फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज, जिसके निदेशक लॉटरी मैग्नेट सैंटियागो मार्टिन चुनावी बांड के शीर्ष खरीदार हैं। उन्होंने 1368 करोड़ रुपये के बांड खरीदे हैं। यह डेटा 2019-2024 की अवधि से संबंधित है। मेघा इंजीनियरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड ने 966 करोड़ रुपये के बॉन्ड खरीदे। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एमईआईएल) एक प्रमुख इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है, जिसका मुख्यालय हैदराबाद, भारत में है। अधिकांश प्रमुख राजनीतिक दल इस योजना के लाभार्थी रहे हैं। इनमें भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस, एआईएडीएमके, तृणमूल कांग्रेस, तेलुगु देशम पार्टी, भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस), शिव सेना, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल, बीजू जनता दल (बीजेडी), आम आदमी पार्टी और जन सेना पार्टी। इससे पहले गुरुवार को, चुनाव आयोग ने अपनी वेबसाइट पर चुनावी बांड पर डेटा अपलोड किया था, जो राजनीतिक दलों को शीर्ष दानदाताओं में फ्यूचर गेमिंग एंड होटल सर्विसेज और मेघा इंजीनियरिंग एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड के साथ एसबीआई से प्राप्त हुआ था।
आंकड़ों के मुताबिक, कुछ दानदाताओं में फिनोलेक्स केबल्स लिमिटेड, लक्ष्मी निवास मित्तल, एडलवाइस हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, जीएचसीएल लिमिटेड, जिंदल पॉली फिल्म्स लिमिटेड, आईटीसी लिमिटेड और वेदांता लिमिटेड, ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड पीआर, पीरामल कैपिटल एंड हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड, पीरामल शामिल हैं। इसके अलावा मुथूट फाइनेंस लिमिटेड, पेगासस प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, भारती एयरटेल लिमिटेड, अपोलो टायर्स लिमिटेड, स्पाइसजेट लिमिटेड, जेके सीमेंट लिमिटेड, डीएलएफ कमर्शियल डेवलपर्स लिमिटेड, एवन साइकिल्स लिमिटेड, ज़ाइडस हेल्थकेयर लिमिटेड, सिप्ला लिमिटेड, डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज लिमिटेड, मैनकाइंड फार्मा लिमिटेड, क्विक सप्लाई चेन प्राइवेट लिमिटेड, हल्दिया एनर्जी लिमिटेड, एस्सेल माइनिंग एंड इंडस्ट्री लिमिटेड, वेस्टर्न यूपी पावर ट्रांसमिशन, केवेंटर फूड पार्क लिमिटेड, जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड, बीजी शिर्के कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, रूंगटा संस प्राइवेट लिमिटेड और टोरेंट पावर लिमिटेड भी दानदाताओं में से हैं।
पोल पैनल ने एक प्रेस नोट जारी किया जिसमें वो लिंक दिया गया जिस पर एसबीआई द्वारा उपलब्ध कराए गए डेटा तक पहुंचा जा सकता है। पोल पैनल ने भारतीय स्टेट बैंक द्वारा प्रस्तुत चुनावी बांड का विवरण दो भागों में अपलोड किया। पहले भाग में चुनावी बांड खरीदने वाले का नाम, तारीख और मूल्यवर्ग शामिल हैं। दूसरी सूची में नकदीकरण की तारीख, राजनीतिक दल का नाम और संप्रदाय की जानकारी है। चुनाव आयोग ने एक प्रेस नोट जारी किया और चुनावी बांड डेटा डालते समय सुप्रीम कोर्ट के निर्देशों का हवाला दिया। सर्वोच्च न्यायालय के 15 फरवरी और 11 मार्च, 2024 के आदेश (2017 के डब्ल्यूपीसी नंबर 880 के मामले में) में निहित निर्देशों के अनुपालन में, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने संबंधित डेटा प्रदान किया था।
पोल पैनल ने कहा कि उसने ‘लगातार और स्पष्ट रूप से पारदर्शिता के पक्ष में विचार किया है’, यह स्थिति माननीय सर्वोच्च न्यायालय की कार्यवाही में अच्छी तरह देखीभाली है। आदेश में भी इसका उल्लेख किया गया है। चुनावी बांड एक वचन पत्र की तरह था जिसे किसी भी व्यक्ति, कंपनी, फर्म या व्यक्तियों के समूह द्वारा खरीदा जा सकता है, बशर्ते वह व्यक्ति या निकाय भारत का नागरिक हो या भारत में स्थापित हो। बांड विशेष रूप से राजनीतिक दलों को धन के योगदान के उद्देश्य से जारी किए गए थे। ये बांड भारतीय स्टेट बैंक की निर्दिष्ट शाखाओं से 1,000 रुपये, 10,000 रुपये, 1,00,000 रुपये, 10,00,000 रुपये और 1,00,00,000 रुपये के गुणकों में किसी भी मूल्य पर जारी/खरीदे गए थे।

Related Articles

Back to top button