जंपिंग जैक बढ़ते मोटापे से दिलाता है निजात

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
आज बढ़ता मोटापा ज्यादातर लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। इस समस्या से निजात पाने के लिए लोग डाइटिंग से लेकर जिम में एक्सरसाइज और योग तक का सहारा ले रहे हैं। बावजूद इसके समस्या जस की तस बनी रहती है। अगर आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और जल्द वेट लॉस करने के उपाय ढ़ंूढ रहे हैं तो जंपिंग जैक आपकी मदद कर सकता है। जी हां, जंपिंग जैक ऐसी ही एक एक्सरसाइज है, जिसे करने से पूरे शरीर का व्यायाम होता है। इसे आमतौर पर किसी भी तरह के व्यायाम को करने से पहले वॉर्मअप के लिए किया जा सकता है। जंपिंग जैक करने से न सिर्फ शरीर की सारी मांसपेशियां ठीक तरह से काम करती हैं बल्कि व्यक्ति का मूड फ्रेश बना रहने के साथ तनाव भी कम होता है।

वेट लॉस

मोटापा आजकल की एक बेहद ही सामान्य समस्या बन गई है। खराब खानपान, लाइफस्टाइल और तनाव की वजह से अधिकतर लोग मोटापे से जूझ रहे हैं। देश के ज्यादातर लोगों के लिए समस्या बना हुआ मोटापा भी कम करने के लिए जंपिंग जैक एक्सरसाइज को जाना जाता है। इस एक्सरसाइज को करने से वेट लॉस में भी मदद मिलती है। यह एक्सरसाइज शरीर में कैलोरी कम करने में मदद करती है। वेट लॉस का पहला सीक्रेट है कि आप जितनी कैलोरी लेते हैं, उससे अधिक खर्च करें। जंपिंग जैक की मदद से आपकी अधिक कैलोरी खर्च होगी। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए इस एक्सरसाइज के रोजाना 50 के तीन सेट करें। जंपिंग जैक एक्सरसाइज करने से वेट लॉस के साथ आपकी जांघ, कूल्हे, बाजु, कंधे भी शेप में आने लगेंगे।

जंपिंग जैक करने का सही तरीका

जब आप जंपिंग जैक एक्सरसाइज कर रही हैं तो आपको यह अवश्य सुनिश्चित करना चाहिए कि पहले बॉडी वार्मअप अवश्य करें। जब आप वार्मअप नहीं करती हैं और सीधे जंपिंग जैक करने लग जाती हैं तो ऐसे में आपके पैरों में कैम्प आ सकता है। यह पैरों में दर्द व अकडऩ की वजह भी बन सकता है। जंपिंग जैक एक्सरसाइज करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े होकर ऊपर की ओर उछले और अपने हाथों को भी ऊपर उठाएं। ऐसा करते हुए अपने पैरों को भी फैला लें। जब आप नीचे आएं,तो सामान्य स्थिति में नीचे आएं। इस व्यायाम को दो से तीन मिनट तक दोहराएं।

पूरे शरीर का व्यायाम

जंपिंग जैक एक्सरसाइज करने से पूरे शरीर का व्यायाम हो जाता है। इस व्यायाम को करने के लिए व्यक्ति को बहुत अधिक एनर्जी और पूरे शरीर की मूवमेंट की जरूरत होती है। जिससे उसके सिर से लेकर पैर तक की एक्सरसाइज हो जाती है और व्यक्ति फिट बना रहता है।

तनाव से निजात

जंपिंग जैक एक्सरसाइज मूड अच्छा रखने के साथ तनाव कम करने के लिए भी जानी जाती है। जंपिंग जैक एक्सरसाइज को करने से एंडोर्फिंस हॉर्मोन का सिक्रीशन होता है, जिससे व्यक्ति का तनाव दूर होता है।

डांसिंग

डांस एक ऐसी कला है, जिसका असर हमारे शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर पड़ता है। कई लोगों को डांस करना बेहद पसंद होता है। कई लोगों को डांस करना बेहद पसंद होता है। कुछ लोग इसे वर्कआउट के तौर पर करना पसंद करते हैं। इसलिए जंपिंग जैक एक्सरसाइज के अलावा आप डांसिंग को भी रूटिन में शामिल करके वेट लॉस मिशन को पूरा कर सकते हैं। इससे आपके शरीर की हर मसल्स पर काम होता है, जिससे वजन घटाने में तेजी से मदद मिलती है। तो अगर आप मोटे हैं, तो भी डांस करें। डांस की बढ़ती लोकप्रियता के चलते इन दिनों कई लोग इसे करियर के रूप में भी अपना रहे हैं।

Related Articles

Back to top button