दूसरी शादी से इंकार करने पर उम्रकैद

नई दिल्ली। आपने शादी को लेकर अलग-अलग तरह की परंपराएं तो सुनी ही होगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां हर पुरुष को दो महिलाओं के साथ शादी करनी पड़ती है। एक तरफ जहां दुनिया के बाकी देशों में दो शादियां करना कानूनन अपराध है।
लेकिन इस देश में दो शादी न करने को अपराध माना गया है। आज हम आपको एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां अगर कोई शख्स एक शादी के बाद दूसरी शादी नहीं करता है तो यह वहां के कानून के अनुसार अपराध है। अफ्रीका में एक ऐसा देश है, जहां हर आदमी को दो शादियां करनी ही पड़ती है। पुरुषों के न चाहते हुए भी यहां दूसरी शादी करनी पड़ती है।
यदि कोई पुरुष दूसरी शादी के लिए इंकार कर दिया तो उसे उम्रकैद की सजा भी हो सकती है। इसलिए यहां के मर्दों के लिए दो शादियां करना मजा नहीं बल्कि सजा है। दरअसल, अफ्रीका में एक ऐसा देश है, जहां हर आदमी को दो शादियां करनी ही पड़ती है। और यदि कोई पुरुष दूसरी शादी के लिए इंकार कर दिया तो उसे उम्रकैद की सजा भी हो सकती है। अफ्रीकी देश का इरीट्रीया और इसके पीछे पुरुष लिंगानुपात में कमी मुख्य कारण है। यहां महिला की अपेक्षा पुरुषों की भारी कमी है। इसलिए हर पुरुष को दो शादी करनी पड़ती है।
अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाती है। इतना ही नहीं अगर पहली पत्नी दूसरी शादी में अड़ंगा डालती है तो उसे भी उम्रकैद तक की सजा का प्रावधान है। खबरों के मुताबिक इस नियम को लागू करने के पीछे इरीट्रिया सरकार का कहना है कि इरीट्रिया में समय-समय पर गृह युद्ध होते रहते हैं। गृह युद्ध के चलते महिलाओं का अकेले रहना खतरे से खाली नहीं होता। यही वजह है कि यहां के पुरुषों को महिलाओं की हिफाजत करने के लिए मजबूरन दो शादियां करनी पड़ती है। बताया जाता है कि साल 1998 से 2000 तक इरीट्रिया में चले गृहयुद्ध में 150,000 सैनिक मारे गए थे।
आपको बता दें कि इस देश में पुरुषों की संख्या घटती जा रही है जबकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा है। ऐसे में सरकार का कहना है कि महिलाएं अकेले या फिर बिना शादी किए अपना जीवन नहीं बिता सकती हैं। इस देश की सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और देश में पुरुषों की घटती आबादी के चलते ही पुरुषों के लिए दो शादी करने का फरमान जारी किया है।

Pin It