उत्तराखंड महोत्सव में बाल कलाकारों के बीच पहुंच कर बच्चे बन गये मुख्यमंत्री योगी

  • मंच पर बच्चों को बुलाकर दुलारा, पुचकारा और सेल्फी भी ली
  • सेनाध्यक्ष बिपिन रावत ने सेना में महिलाओं की तैनाती का किया ऐलान

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ का शुक्रवार को बिल्कुल ही अलग रुप उत्तराखंड महोत्सव में देखने को मिला। वह सम्मान समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान बाल कलाकारों के बीच बच्चे बने नजर आये। सीएम ने मंच पर बाल कलाकारों को बुलाया, उनसे बातचीत की। उन्हें दुलारा, पुचकारा और सेल्फी भी ली। योगी की तरफ से मिले इस स्नेह से प्रसन्न होकर बच्चों ने भी उनके साथ यादगार सेल्फी ली।
बीरबल साहनी मार्ग स्थित पंडित गोविन्द बल्लभ पंत सांस्कृतिक उपवन में शुक्रवार को ‘उत्तराखंड महोत्सव’ का आगाज हुआ, जिसमें सम्मान समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। यहां मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, थल सेनाध्यक्ष जनरल बिपिन रावत, कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा ने अपने-अपने क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाली हस्तियों को उत्तराखंड गौरव सम्मान से अलंकृत किया। वहीं, सैकड़ों महिलाओं ने झोड़ा नृत्य प्रतियोगिता में पारंपरिक वेशभूषा-नथ, पिछौड़ा पहनकर भाग लिया। उत्तराखण्ड का प्रसिद्ध झोड़ा-‘खोल दे माता खोल भवानी धार में किवाड़ा, के लै रैछे भेट पखोवा’ ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। महोत्सव का प्रथम दिवस हेमवती नन्दन बहुगुणा की स्मृतियों को समर्पित रहा। यह आयोजन 25 नवंबर तक चलेगा। महोत्सव में उत्तराखंड के जैविक उत्पाद, दालें, जूस, हर्बल जड़ी बूटियां, नींबू, गडेरी, पहाड़ी शॉल, कंबल, गर्म कपड़े भी ब्रिकी के लिए उपलब्ध हैं। यहां झूले और करीब 200 स्टॉल्स लगाए गए हैं।

महोत्सव में आज

उत्तराखंड के कलाकारों द्वारा आज छपेली, पनयारी लोक नृत्य पेश किया जाएगा। गिरिराज कृष्ण सांस्कृतिक कला समिति गोवर्धन मथुरा द्वारा महारास, फूलों की होली, चरकुला, मयूर नृत्य किया जाएगा। आसोम के कलाकारों द्वारा बारदोई सिकला एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए जाएंगे।

महान विभूतियों को किया सम्मानित
उत्तराखंड महोत्सव में सम्मान समारोह के दौरान सैन्य क्षेत्र में अवकाश प्राप्त ले. जनरल मोहन भंडारी, फिल्म जगत में निदेशक तिगमांशु धुलिया, विज्ञान क्षेत्र में हेमवती नंदन बहुगुणा विश्वविद्यालय के कुलपति सीएस नौटियाल, शिक्षा के क्षेत्र में बीबीएयू के प्रोफेसर कमान सिंह, चिकित्सा के क्षेत्र में हेमवतीनंदन बहुगुणा चिकित्सा विवि के वीसी हेमचंद्र पांडेय और पार्षद हेमा सनवाल को अलंकृत किया गया। इस अवसर पर महापरिषद की वार्षिक स्मारिका ‘उत्तराखण्ड दर्पण’ का विमोचन मंचासीन अतिथियों द्वारा किया गया। साथ ही कारगिल के वीरों और उनके परिवारीजनों का भी अभिनंदन किया गया।

Pin It