महाराष्ट्र में सीट बंटवारे पर कांग्रेस व यूबीटी में चर्चा 

कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने उद्धव से की बात 

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। लोकसभा चुनावों के मद्देनजर कांग्रेस इंडिया गठबंधन के सहयोगियों के साथ सीट शेयरिंग पर लगातार फैसले ले रही है। इसके बीच अब महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से आठ पर जारी गतिरोध पर चर्चा करने के लिए उद्धव ठाकरे को फोन किया। इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा कर रहे राहुल गांधी ने कथित तौर पर शिवसेना के (यूबीटी) नेता से 1 घंटे तक बातचीत की थी।
सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस मुंबई की छह लोकसभा सीटों में से तीन- मुंबई दक्षिण मध्य, मुंबई उत्तर मध्य और मुंबई उत्तर पश्चिम पर चुनाव लडऩा चाहती है. वहीं कथित तौर पर उद्धव ठाकरे राज्य में 18 लोकसभा सीटों पर चुनाव लडऩा चाहते हैं, जिनमें मुंबई की चार सीटें – मुंबई साउथ, मुंबई नॉर्थ वेस्ट, मुंबई नॉर्थ ईस्ट और मुंबई साउथ सेंट्रल शामिल हैं। महाविकास अघाड़ी के तहत उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की राकांपा और कांग्रेस के बीच लोकसभा चुनाव के लिए सीटों का गठबंधन पूरी तरह नया है. दरअसल, महाविकास अघाड़ी के तहत इन्होंने लोकसभा चुनावों के बाद वैचारिक रूप से बेमेल गठबंधन बनाया था, हालांकि तीनों एक समझौते के तहत 40 सीटों पर राजी दिख रहे हैं, लेकिन 8 सीटों पर बात अटकी हुई है। बता दें कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अभिवाजित शिवसेना ने 48 में से 22 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 18 पर जीत हासिल की थी, जिसमें मुंबई की तीन सीटें शामिल थीं।

उद्धव की शिवसेना ने बीजेपी के साथ तोड़ा था 25 साल पुराना गठबंधन

महाराष्ट्र राज्य चुनावों के बाद सत्ता शेयरिंग की शर्तों से असहमत उद्धव ठाकरे की पार्टी ने कुछ ही महीनों के बाद बीजेपी के साथ अपना 25 साल पुराना गठबंधन खत्म कर लिया था। शिवसेना के विभाजन के बाद महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गई और एकनाथ शिंदे के गुट ने भाजपा के साथ नई सरकार बनाई।

Related Articles

Back to top button