प्रकृति से छेड़छाड़ का दिख रहा है दुष्परिणाम, सौर ऊर्जा करेगी पर्यावरण का संरक्षण: योगी

  • मुख्यमंत्री ने गोरखपुर में किया सोलर प्लांट का शुभारंभ दीपावली की दी शुभकामनाएं
  • कहा, डीजल और पेट्रोल का विकल्प बन सकती है सौर ऊर्जा
  • वर्ष में दस महीने तक किया जा सकता है उत्पादन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज गोरखपुर के बरगदवा में सोलर प्लांट का उद्घाटन किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लोगों को संबोधित किया और सौर ऊर्जा की उपयोगिता लोगों को बतायी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति से छेड़छाड़ के दुष्पपरिणाम दिखाई पड़ रहे हैं। सौर ऊर्जा के प्रयोग से पर्यावरण का संरक्षण किया जा सकता है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सौर ऊर्जा को प्रोत्साहित करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके लिए नीति भी बनाई गई है। लोगों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि डीजल और पेट्रोल से अधिक मात्रा में कार्बन का उत्सर्जन होता है। सौर ऊर्जा के प्रयोग से कार्बन उत्सर्जन की मात्रा को काफी कम किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा के प्रयोग से प्रदूषण पर भी नियंत्रण किया जा सकता है। इसका अधिक से अधिक मात्रा में उत्पादन और इसके प्रयोग की दिशा में काम किया जा रहा है। प्रकृृति से लगातार हो रही छेड़छाड़ के कारण ही प्रदूषण की मात्रा बढ़ रही है। यह बेहद खतरनाक है। मुख्यमंत्री ने लोगों से सौर ऊर्जा के उपयोग का आह्वïान करते हुए कहा कि इस ऊर्जा का उत्पादन साल के दस महीने तक किया जा सकता है। इसके उपयोग से बिजली की खपत भी काफी कम हो जाएगी। इसके अलावा यह बिजली से काफी सस्ती भी पड़ेगी। सौर ऊर्जा डीजल और पेट्रोल का भी विकल्प बन सकता है। मुख्यमंत्री ने 1200 किलावाट के सोलर प्लांट का शुभारंभ किया। लोगों को संबोधित करने के बाद सीएम लखनऊ रवाना हो गए। वे कल अयोध्या में होने वाले दीपोत्सव में शिरकत करेंगे।

सौर ऊर्जा के प्रयोग से प्रदूषण पर भी नियंत्रण किया जा सकता है। इसका अधिक से अधिक मात्रा में उत्पादन और इसके प्रयोग की दिशा में काम किया जा रहा है।

वनटांगियों के साथ मनाएंगे दीपावली
अयोध्या में कल दीपोत्सव मनाने के बाद मुख्यमंत्री गोरखपुर पहुंचेंगे। वह सात नवंबर को जंगल तिनकोनिया नंबर-3 में वनटांगियों के साथ दीपावली मनाएंगे। इसी दिन शाम चार से छह बजे के बीच सीएम गोरखनाथ मंदिर में गणेश-लक्ष्मी पूजन का आनुष्ठानिक कार्यक्रम संपन्न करेंगे।

इकाना स्टेडियम तैयार, कल भिडेंग़ी इंडिया-वेस्टइंडीज की टीमें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दीपावली से एक दिन पहले इकाना स्टेडियम में भारत-वेस्टइंडीज के बीच होने वाले टी-20 क्रिकेट मैच को लेकर जबरदस्त उत्साह है। दोनों टीमें आज लखनऊ पहुंच गई हैं। अमौसी एयरपोर्ट पर दोनों टीमों के खिलाडिय़ों का भव्य स्वागत किया गया। इकाना स्टेडियम में पहली बार इंटरनेशनल क्रिकेट मैच होने जा रहा है, जिसको लेकर पिच, डेसिंग रूम, जिम, गैलरी सब कुछ बेहतर बनाया गया है। सुरक्षा कारणों के चलते मैच में मोबाइल के अलावा चार्जर, सिक्के, बोतल और खाने-पीने की किसी भी तरह की सामग्री ले जाने पर रोक लगाई गई है। कल शाम 6:30 पर मैच के लिए टॉस उछाला जाएगा।

अयोध्या के दीपोत्सव की गवाह बनेंगी दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला

  • दिल्ली में किम जुंग-सुक का केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर ने किया स्वागत
  • आज देर शाम पहुंचेंगी लखनऊ, कल दीपोत्सव में करेंगी शिरकत

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जुंग-सुक चार दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंची। वह अयोध्या के दीपोत्सव में हिस्सा लेंगी और अयोध्या में कोरियाई महारानी के लिए बनने वाले स्मारक के भूमि पूजन समारोह में शिरकत करेंगी। सुक की अगवानी केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने की। दक्षिण कोरिया के राष्टï्रपति की पत्नी किम जुंग सुक के सम्मान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज रात अपने सरकारी आवास पर भोज देंगे। यह पहला मौका होगा जब अयोध्या की दीपावली की गवाह किसी देश की प्रथम महिला होंगी। उनके साथ ही कल अयोध्या में देशभर से अति विशिष्ट हस्तियों का जमावड़ा लगेगा।
सुंग के खास मेहमान होने से अयोध्या और कोरिया का करीब 2000 वर्ष पुराना रिश्ता एक बार फिर ताजा हो जाएगा। कहा जाता है कि कोरिया के करक राज वंश की पितामही रानी हो अयोध्या की ही राजकुमारी सुरी रत्ना थीं। किम जुंग सुक के आगमन से अयोध्या और दक्षिण कोरिया के पुरातन रिश्तों की मिठास और बढ़ेगी। उनके आगमन को देखते लखनऊ और अयोध्या में व्यापक सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। गौरतलब है कि सत्ता में आने के बाद सीएम योगी ने अयोध्या में भव्य दीपोत्सव का शुभारंभ किया था।

 

Pin It