धनतेरस के साथ दीपोत्सव का आगाज

  • बाजारों में लगी खरीदारों की भीड़, सजीं दुकानें

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। भगवान धनवन्तरि को समर्पित धनतेरस हिंदू धर्म के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। आज से पांच दिवसीय दीप पर्व का आगाज हो गया है। महालक्ष्मी के स्वागत के लिए हजरतगंज, अमीनाबाद, चौक, आलमबाग, महानगर, भूतनाथ, अलीगंज, डंडइया, पत्रकारपुरम स्थित सोने, चांदी, हीरे के गहने, इलेक्ट्रॉनिक, आइटम्स, साड़ी, रेडीमेड कपड़े, मिठाइयां, कंप्यूटर, कार और बाइक के शोरूम दुल्हन की तरह से सजे हैं। धनतेरस के शुभ दिन पर लोग नए बर्तन, सोना, चांदी खरीदना शुभ मानते हैं। ऐसा इसलिए किया जाता है क्योंकि यह कहा जाता है कि देवी लक्ष्मी खुश होकर परिवारों पर धन की वर्षा होती है।
व्यापारियों के मुताबिक धनतेरस पर गहने, कार, बाइक घर ले जाने के लिए लोगों ने पहले से ही बुकिंग कराई है। कारोबारियों का अनुमान है कि राजधानीवासी इस बार करीब 1300 करोड़ रुपए की खरीद-फरोख्त कर सकते हैं। धनतेरस पर सबसे ज्यादा कारोबार ज्वेलरी और ऑटोमोबाइल का होने की उम्मीद है। इसमें 400 करोड़ से अधिक की कार एवं बाइक बिकने का आंकलन है।

4पीएम ने छापी खबर तो एसएसपी ने लिया संज्ञान कहा अब होगी हर्ष फायरिंग तो दूल्हा भी जाएगा जेल

  • कप्तान ने लखनऊ के सभी थाना प्रभारियों को दी हिदायत, कहा निर्देशों का कड़ाई से हो पालन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी के एसएसपी कलानिधि नैथानी ने हर्ष फायरिंग को लेकर 4पीएम में 25 अक्टूबर के अंक में प्रमुखता से छपी खबर का संज्ञान लेकर सख्त निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि लखनऊ में कहीं भी हर्ष फायरिंग की घटना हुई तो दूल्हा भी जेल जाएगा।
एसएसपी ने कहा कि प्रभारी निरीक्षक अपने-अपने क्षेत्र में पडऩे वाले विवाह स्थल, मैरिज लॉन, होटल के मालिकों के साथ बैठक कर उन्हें हर्ष फायरिंग के सम्बन्ध में पारित आदेशों के बारें में अवगत कराएं। इसके साथ ही शादी-विवाहों में हर्ष फायरिंग एवं शौकिया फायरिंग की सम्भावना के सम्बन्ध में पूर्व जानकारी होने पर वहां समुचित पुलिस प्रबन्ध व्यवस्था किया जाए। यदि इसके बाद भी घटनाएं होती है तो इनकी जिम्मेदारी तय कर इनके विरुद्घ कार्यवाही की जायेगी। हर्ष फायरिंग में मृत्यु अथवा चोट कारित होने के प्रकरण में बिना तहरीर की प्रतीक्षा किये प्रथम सूचना रिपोर्ट दर्ज की जाये। यदि किसी की मौत होती है तो हर्ष फायरिंग करने वाले के विरुद्घ गैर इरादतन हत्या का अभियोग पंजीकृत किया जाएगा। वहीं दूल्हा और बारात मालिक पर भी कार्रवाई की जाएगी। यदि घटना की सूचना पुलिस को नहीं दी जाती है, तो उनके विरुद्घ भी विधिक कार्यवाही की जायेगी। जिस थाना, चौकी क्षेत्र बीट में हर्ष फायरिंग की घटनाएं होंगी वहां के अधिकारियों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

भाजपा के गढ़ में सेंध लगाएंगे अखिलेश

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पार्टी पदाधिकारियों के साथ मिलकर लोकसभा चुनाव की रणनीति बनाना शुरू कर दिया है। वह भाजपा को उसी के गढ़ में घेरने में जुटे हैं। इसी क्रम में अखिलेश दीपावली के दूसरे दिन वाराणसी पहुंच रहे हैं।
लोकसभा चुनावों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को बनारस आ रहे हैं। इस दौरान वे अरबों रुपये की योजनाओं का गिफ्ट अपने संसदीय क्षेत्र को देंगे। इसके अलावा दीपावली के ठीक दूसरे दिन यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव बनारस पहुंच रहे हैं। इस बड़ी राजनीतिक चाल के रूप में माना जा रहा है।

दिव्यांगजनों के लिए दीपावली मेला और प्रदर्शनी का आयोजन

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। राजधानी में गोमतीनगर स्थित वेब मॉल में आज दिव्यांग बच्चों के लिए दीपावली मेला एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। यह आयोजन दिव्यांग सशक्तीकरण विभाग से जुड़ी संस्थाओं, क्षेत्रीय पुनर्वास केंद्र और स्वयंसेवी संस्थाओं की तरफ से किया गया। यहां विशेष आवश्यकता वाले बच्चों द्वारा निर्मित सामानों, उत्पादों की कला प्रदर्शनी लगाई गई। इस कार्यक्रम में दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग की उप निदेशक अनुपमा मौर्य और जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी डॉ. अमित कुमार राय ने भी शिरकत की। सभी लोगों ने दिव्यांगजनों के काम की सराहना की।

 

 

Pin It