जल्द मंदिर निर्माण की मांग पर दबाव में भाजपा संघ की शरण में शाह

  • आधी रात संघ प्रमुख मोहन भागवत से की मुलाकात विभिन्न मुद्दों पर चर्चा

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
मुंबई। राम मंदिर-मस्जिद जमीन विवाद पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टलने के बाद साधु-संतों और हिंदू संगठनों ने केंद्र की मोदी सरकार पर अध्यादेश लाकर मंदिर निर्माण का दबाव बनाना शुरू कर दिया है। भाजपा के अंदर से भी संसद में कानून लाकर मंदिर बनाने की आवाज उठने लगी है। भाजपा के राज्यसभा सांसद राकेश सिन्हा पहले ही इस मामले में संसद के शीतकालीन सत्र में प्राइवेट मेंबर बिल लाने का ऐलान किया है। वहीं शिवसेना ने भी भाजपा पर दबाव बढ़ा दिया है। यही वजह है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कल आधी रात को संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। माना जा रहा है कि बैठक के दौरान शाह ने भागवत से मंदिर निर्माण और लोकसभा चुनाव पर चर्चा की।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुरुवार को रात दो बजे मुंबई के रामभाऊ महालगी प्रबोधनी में संघ प्रमुख मोहन भागवत से मुलाकात की। संघ प्रमुख और शाह के बीच बंद दरवाजे में यह बैठक हुई है। सूत्रों के अनुसार इस बैठक में राम मंदिर और सबरीमाला मंदिर पर चर्चा हुई। मुलाकात करीब एक घंटे से ज्यादा चली। उल्लेखनीय है कि संघ प्रमुख ने विजयदशमी से एक दिन पहले अपने संबोधन में अयोध्या में मंदिर निर्माण का आह्वान किया था। उन्होंने सरकार से कहा था कि जरूरत हो तो इसके लिए कानून लाया जाए। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी इस मुद्दे को लेकर खुलकर बयान दे रहे हैं। वहीं मुंबई में लोकसभा चुनाव से पहले संघ की तीन दिनों तक चली बैठक काफी अहम मानी जा रही है। संघ ने अपनी बैठक से पहले राम मंदिर निर्माण के मुद्दे को उठाया था। संघ ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर के शीघ्र निर्माण के लिए अध्यादेश लाने या कानून बनाने की अपनी मांग को दोहराया। वहीं विश्व हिंदू परिषद ने भी राम मंदिर के लिए सरकार से अध्यादेश लाने की मांग की है। दूसरी ओर साधु-संत भी राम मंदिर के निर्माण में हो रही देरी से नाराज हैं और भाजपा को इसका खामियाजा भुगतने की चेतावनी दे चुके हैं।

अध्यादेश पर सरकार को करना है फैसला: जोशी
राम मंदिर के मुद्दे पर संघ की ओर से सुरेश जोशी ने कहा कि राम मंदिर बनाने में कुछ कानूनी अड़चन हैं। उम्मीद है कि कोर्ट हिन्दू समाज की भावनाओं को समझकर इस मामले पर न्याय करेगा। दीपावली पर हम कुछ शुभ समाचार सुनने की अपेक्षा कर रहे थे। संघ विचारक और भाजपा सांसद राकेश सिन्हा की ओर से प्राइवेट मेंबर बिल लाए जाने के सवाल पर सुरेश जोशी ने कहा, ये उनका अधिकार है। राम मंदिर निर्माण को लेकर सरकार अध्यादेश लाएगी या नहीं लाएगी इसका फैसला सरकार को करना होगा।

सीएम योगी ने किया स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार

लखनऊ। (4पीएम न्यूज़ नेटवर्क) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल की प्रतिमा स्टैच्यू ऑफ यूनिटी का दीदार किया। इसके साथ वे पहले वीआईपी विजिटर बन गए। प्रतिमा का अनावरण 31 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था। सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी मौजूद रहे। मुख्यमंत्री ने वहां कुछ समय बिताया। गौरतलब है कि स्टैच्यू ऑफ यूनिटी नर्मदा जिले के सरदार सरोवर बांध से कुछ किमी की दूरी पर साधु-बेट टापू पर बनी है। यह विश्व की सबसे ऊंची (182 मीटर) प्रतिमा है। मूर्ति का अनावरण होने के बाद वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने यहां फ्लाई पास्ट किया था।

कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक में गठबंधन पर मंथन

  • कांग्रेस व टीडीपी के भविष्य पर भी चर्चा, मप्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर सकती है पार्टी

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
नई दिल्ली। आगामी लोकसभा और विधान सभा चुनावों को देखते हुए कांग्रेस ने अपनी रणनीति बनानी शुरू कर दी है। इसी क्रम में आज कांग्रेस कोर कमेटी की बैठक शुरू हुई। बैठक दस जनपथ में हो रही है। इस बैठक में मध्य प्रदेश में टिकट बंटवारे के अलावा गठबंधन पर मंथन किया जाएगा। इस बैठक में कांग्रेस और टीडीपी के भविष्य पर भी चर्चा हो सकती है।
टीडीपी के अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू ने गुरुवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की थी। दोनों नेताओं ने आम चुनाव में भाजपा के खिलाफ एक साथ चुनाव लडऩे का ऐलान किया है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली लिस्ट आज जारी कर सकती है। बैठक में पार्टी के तमाम वरिष्ठï नेता मौजूद रहे।

भाजपा ने खोले पत्ते

भाजपा ने आज तीन चुनावी राज्यों में अपने पत्ते खोल दिए है। भाजपा ने मध्य प्रदेश में अपनी पहली लिस्ट जारी करते हुए 177 सीटों पर अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया। इसमें 35 विधायकों के टिकट काटे गए हैं। भाजपा ने इसके साथ ही तेलंगाना और मिजोरम की लिस्ट भी जारी की है। मध्य प्रदेश में टिकट बंटवारे में खास बात शिवराज सिंह चौहान की मंत्री रहीं माया सिंह का टिकट कटना रहा।

Pin It