लापरवाही: जिस जमीन पर होना था वृक्षारोपण उसे फिर बना दिया कूड़ा डंपिंग ग्राउंड

  • गोमतीनगर स्थित नगर निगम के आरआर विभाग के सामने मैदान में लगा कूड़े का ढेर
  • कुछ माह पूर्व उठवाया गया था सैकड़ों ट्रक कचरा, हाथ पर हाथ धरे बैठे जिम्मेदार

4पीएम न्यूज़ नेटवर्क
लखनऊ। शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर नगर निगम कितना सजग है इसका अंदाजा गोमती नगर स्थित आरआर विभाग के ठीक सामने खाली मैदान में लगे कूड़े के ढेर को देखकर लगाया जा सकता है। इस जमीन को वृक्षारोपण के लिए खाली कराया गया था लेकिन अफसरों की लापरवाही के कारण इसे दोबारा कूड़ा डंपिंग ग्राउंड बना दिया गया। यह हाल तब है जब यहां आरआर विभाग, नगर निगम कंट्रोल रूम और नगर आयुक्त कैंप कार्यालय मौजूद है। यहां रोजाना नगर निगम के अफसरों का आना-जाना लगा रहता है।
प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह ने आरआर विभाग के सामने खाली पड़े मैदान में लगे कूड़े के ढेर को लेकर नाराजगी जाहिर की थी। प्रमुख सचिव के निर्देश पर यह तय हुआ था कि इस जमीन से नगर निगम कूड़ा उठान कराएगा और जमीन पर दोबारा कूड़ा डंपिंग न हो इसके लिए वृक्षारोपण किया जाएगा। इसी क्रम में तत्कालीन आरआर प्रभारी प्रभारी मोहन जी पांडेय ने खाली पड़े मैदान से सैकड़ों ट्रक कूड़ा उठवाया था। यही नहीं सफाई के बाद खाली पड़ी जमीन पर वृक्षारोपण भी किया गया था। नगर निगम को मिलने वाले लक्ष्य के अनुसार जमीन पर पौधे भी लगा दिये गए लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते खाली पड़े मैदान को दोबारा कूड़े से पाट दिया गया। यहीं नहीं यहां लगे सभी पेड़ रख-रखाव के अभाव मे सूख गए। कुछ पौधों पर आरआर विभाग की गाडिय़ां खड़ी होने लगी तो कुछ पर कूड़ा डाल दिया गया। सारा खेल पिछले छह माह से चल रहा है लेकिन जिम्मेदारों ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया।

सूचना चस्पा कर भूल गया नगर निगम

एक ओर नगर निगम ने मैदान में बोर्ड लगा रखा है कि यह स्थान नगर निगम लखनऊ द्वारा वृक्षारोपण के लिए निर्धारित किया गया है। यहां सडक़ पर वाहन खड़ा करना और मलबा गिराना/ एकत्र करना प्रतिबंधित है। बावजूद इसके खुद नगर निगम के कूड़ा वाहन अक्सर मैदान में कूड़ा डाल कर रफूचक्कर हो जाते हैं लेकिन निगम के अफसरों को इससे कोई फर्क नहीं पड़ रहा है। पूर्व चीफ इंजीनियर नगर निगम मोहन जी पांडेय के मुताबिक शासन के निर्देश पर वृक्षारोपण के लिए मैदान साफ कराया गया था। पेड़ भी लगाए गए थे।

ड्राइवर डंप कर रहे कूड़ा
नगर निगम के सूत्रों का कहना है कि कूड़ा उठान में लगे वाहनों से तेल चोरी करने वाले ड्राइवर आस-पास के क्षेत्रों में कूड़ा डंप करने के जुगाड़ में लगे रहते हैं। इसी के चलते चोरी छिपे कूड़ा डम्प करने काम होता है ताकि डीजल की खपत दिखाई जा सके।

मामला संज्ञान में है। कुछ ड्राइवरों द्वारा चोरी छिपे कूड़ा डम्प करने की सूचना मिली है। ऐसे ड्राइवरों को चिन्हित कर कार्रवाई होगी। मैदान को दोबारा साफ करवा कर वृक्षारोपण किया जाएगा।
-अनिल मिश्रा ,अपर नगर आयुक्त, नगर निगम

Pin It